मैक और पीसी में अन्तर (Difference between Mac and PCs), MAC vs PC

यहाँ पे आपको MAC vs PC के बारे में पढ़ने को मिलेगा। हमने यहाँ पे हर संभव पहलु के बारे में चर्चा की है ।एक पीसी आमतौर पर एक कंप्यूटर को संदर्भित करता है जो विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है। इसे IBM संगत कंप्यूटर के रूप में भी परिभाषित किया गया है, जिसका अर्थ है कि इसकी डिजाइन आईबीएम माइक्रोप्रोसेसर पर आधारित है। कई अलग-अलग ऑपरेटिंग सिस्टम पीसी के साथ संगत हैं, जिनमें से सबसे लोकप्रिय माइक्रोसॉफ्ट विंडोज है। कुछ अन्य यूनिक्स संस्करण हैं, जैसे लिनक्स, फ्रीबीएसडी और सोलारिस।

दूसरी ओर, मैकिन्टोश, जिसे आमतौर पर मैक के रूप में जाना जाता है, यह एक ब्रांड नाम है जो एप्पल इंक द्वारा डिजाइन, विकसित और बेचे जाने वाले व्यक्तिगत कंप्यूटर है। मैक दुनिया का एकमात्र कंप्यूटर है जो मैक ओएस एक्स, विंडो एक्सपी और विस्टा सहित सभी प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम चला सकता है।

यहाँ पढ़ें: कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है
यहाँ पढ़ें: 10 प्रकार के कंप्यूटर

MAC vs PC

1. ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating system)

मैक ऑपरेटिंग सिस्टम को पहले ओएस एक्स कहा जाता था और अब इसका नाम बदलकर मैकओएस कर दिया गया है, यह विंडो की तुलना में अधिक स्थिर होते है। इसका मुख्य कारण यह है कि Apple हार्डवेयर (मैक कंप्यूटर) और सॉफ्टवेयर (मैक ऑपरेटिंग सिस्टम) दोनों का उत्पादन करता है ताकि वह पूरे सिस्टम के एकीकरण पर अच्छे से नियंत्रण कर सके । Apple अपने कंप्यूटर के लिए केवल सबसे अच्छे भागों का उपयोग करने के लिए भी जाना जाता है।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम सैकड़ों विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों पर चल सकता है, उन कंप्यूटरों के भीतर हार्डवेयर कॉन्फिगरेशन में भिन्नता स्थिरता की समस्या पैदा कर सकती है। मैक के अधिक स्थिर होने का एक और कारण यह है कि पीसी डेस्कटॉप बाजार में अधिक लोकप्रिय विकल्प है, अधिकांश हैकर्स और कंप्यूटर वायरस निर्माता पीसी को लक्षित करते हैं।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि, आप मैक पर विंडोज चला सकते हैं लेकिन पीसी पर मैकओएस नहीं चला सकते। Apple ने मैक पर विंडोज चलाने के लिए Bootcamp नाम से एक सॉफ्टवेयर किट भी जारी की है। Mac पर Windows चलाने के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य सॉफ़्टवेयर वर्चुअलाइज़ेशन एप्लिकेशन में Virtualbox और Parallel शामिल हैं।

mac aur pc mein antar , MAC vs PC
Apple MAC

कोई भी सॉफ्टवेयर ख़राब नहीं है, अर्थात् कोई थर्ड पार्टी एप्लिकेशन नहीं है जो आपके मैक पर पहले से इंस्टॉल हो। पीसी आमतौर पर पहले से इंस्टॉल किए गए कई सारे थर्ड पार्टी ऐप के साथ आते हैं। उदाहरण के लिए, McAfeeया Symantec से एंटीवायरस सॉफ्टवेयर, या DVD पढ़ने या लिखने का सॉफ्टवेयर हैं। ये सॉफ्टवेयर कुछ उपयोगकर्ता की सुरक्षा और गोपनीयता के लिए अधिक खतरनाक हो सकते है। एंड्रॉइड डिवाइस क्रैपवेयर के साथ आते है ( थर्ड पार्टी एप्लिकेशन जो कई लोग कभी उपयोग नहीं करते हैं) जबकि आईफोन और आईपैड केवल ऐप्पल सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं।

2. उपयोग (Uses of MAC and PC)

मैक कंप्यूटर का उपयोग सबसे अधिक व्यापक रूप से रचनात्मक व्यावसायिक बाजार में किया जाता है, जिसमें पत्रकारिता और डेस्कटॉप प्रकाशन, वीडियो संपादन और ऑडियो संपादन शामिल हैं, साथ ही यह शिक्षाप्रद और वैज्ञानिक अनुसंधान क्षेत्रों में भी प्रवेश कर चुका है। मैक भी कंप्यूटर प्रोग्रामर के साथ लोकप्रिय हैं, अधिकांश वेब और ऐप डेवलपर्स मैक का उपयोग करते हैं।

MAC और PC
personal computer

पीसी का उपयोग कुछ वीडियो और ऑडियो संपादन और अनुसंधान उद्देश्यों के साथ भी किया जाता है लेकिन बड़े पैमाने पर होम या ऑफिस कंप्यूटर के रूप में पाए जाते हैं। विंडोज़ प्लेटफ़ॉर्म के लिए व्यापक रूप से उपलब्ध विभिन्न खेलों के कारण गेमिंग में पीसी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।

3. अनुप्रयोग (Applications in MAC and PC)

Macs के प्रमुख अनुप्रयोगों में Ilife और Time Machine शामिल हैं जबकि PC में व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले अनुप्रयोग में MS Office शामिल है। मैक द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय गेम मैक क्रैक अटैक, 3 डी क्लोंडाइक हैं जबकि पीसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ लोकप्रिय गेम सॉलिटेयर और वर्चुअल पूल हैं।

पीसी के लिए विभिन्न प्रकार के सॉफ़्टवेयर उपलब्ध हैं, जो गेमिंग मशीनों के रूप में उपयोग के लिए मैक मशीन से बेहतर हैं क्योंकि सामान्य पीसी के लिए अधिकांश उच्च गेम बनाए जाते हैं।

4. इंटरोऑपरेबिलिटी MAC and PC (Interoperability)

पीसी और मैक आमतौर पर पेरीफेरल डिवाइस यूएसबी, फायरवायर या ब्लूटूथ के माध्यम से कनेक्ट होते हैं।  मैक और पीसी के लिए सबसे लोकप्रिय एप्लिकेशन समान फ़ाइल प्रारूप का उपयोग करते हैं, जिससे मित्रों और सहकर्मियों के साथ दस्तावेजों का आदान-प्रदान करना आसान हो जाता है या पीसी से मौजूदा फ़ाइलों को मैक में स्थानांतरित किया जाता है।

5. एक पीसी में एक मैक  ( A mac into a PC)

बूट कैंप या वर्चुअलाइजेशन सॉल्यूशन जैसे सॉफ्टवेयर Parallels Desktop में इनस्टॉल करके एक मैक, PC मशीन की तरह काम कर सकता है। दूसरे शब्दों में, एक मैक पर विंडोज चलाया जा सकता है। Apple, दुसरे कम्पनियो के हार्डवेयर पर अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के उपयोग की अनुमति नहीं देता है। इसलिए एक विंडोज़ पीसी मैक ओएस एक्स नहीं चला सकता है। हालांकि, हैकिन्टोश प्रोजेक्ट उपयोगकर्ता को किसी भी इंटेल आधारित पीसी पर मैक ओएस चलाने की अनुमति देता है।

6. कीमत (Cost)

मैकबुक एयर की शुरुआत rs.68,000 से होती है, जबकि मॉडल के आधार पर मैकबुक प्रो की कीमत rs. 1,42,000 से अधिक है। विभिन्न मॉडलों और सामानों की वर्तमान कीमतें Apple.com और Amazon.com पर उपलब्ध हैं।

पीसी आमतौर पर, मैक की तुलना में हार्डवेयर के साथ काफी कम खर्च में आते है, क्योंकि पीसी बड़ी संख्या में हार्डवेयर निर्माता द्वारा निर्मित होते हैं जिसके परिणामस्वरूप प्रतिस्पर्धा और कम कीमतों में वृद्धि होती है।

7. उत्पादकता सॉफ्टवेयर  (Productivity Software)

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, एडोब क्रिएटिव सूट और क्लाउड दोनों विंडोज और मैक प्लेटफॉर्म के लिए उपलब्ध हैं। अन्य उत्पादकता सॉफ्टवेयर जैसे OpenOffice और StarOffice भी सभी प्लेटफार्मों के लिए उपलब्ध है। Apple का iWork office suit, जिसमें पेज (वर्ड प्रोसेसर), नंबर (स्प्रेडशीट) और कीनोट (प्रस्तुति निर्माता) शामिल हैं, केवल मैक और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं।

मैक और विंडोज-आधारित पीसी कैसे समान हैं? (How a Mac and a Windows-Based PC Are Similar)

मैक और विंडोज-आधारित पीसी की कुछ प्रमुख समानताएँ हैं:
  1. एक मैक एक पीसी है, आप मैक पर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित कर सकते हैं।
  2. ये दोनों एक ही मूल हार्डवेयर घटकों का उपयोग करते हैं।
  3. ये वायरलेस कीबोर्ड और वायरलेस माउस सहित, थर्ड पार्टी  कीबोर्ड और माउस के साथ संगत हैं।
  4. इन दोनों के पास एक समान इंटरफ़ेस है जो आपको ऐप को डेस्कटॉप पर सहेजने और  उन्हें चलाने की अनुमति देता है।
  5. ये दोनों एक वचूवर्ल असिस्टेन्स है। मैक में सिरी है, और विंडोज आधारित पीसी में कोरटाना है।
  6. ये दोनों ड्रॉपबॉक्स, बॉक्स नेट और Google ड्राइव जैसी क्लाउड सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।
  7. लोकप्रिय ब्राउज़र क्रोम, सफारी और फ़ायरफ़ॉक्स दोनों के लिए उपलब्ध हैं, माइक्रोसॉफ्ट के एज ब्राउज़र में से कुछ लोकप्रिय ब्राउज़र हैं जो केवल विंडोज के लिए हैं।
  8. Microsoft Office और अन्य लोकप्रिय office suit में आपके द्वारा बनाए गए document को Mac और Windows PC दोनों पर देखा जा सकता है।

Reference
Mac vs PC, Wikipedia

Leave a Comment