iPad और Android tablet के बीच अन्तर (Difference between iPad and Android Tablet)

21 वीं सदी की शुरुआत के साथ, प्रौद्योगिकी ने हमें विभिन्न तकनीकी उपकरणों और उपकरणों की अनुमति दी है। इन तकनीकी उपकरणों में, सबसे अच्छे और अधिक उपयोग होने वाले गैजेट iPad और टैबलेट हैं। iPad और टैबलेट सह-समान हैं लेकिन फिर भी, इन अंतिम गैजेट के बीच कुछ अंतर हैं, जिन्हें इस आर्टिकल में बताया गया है।

यहाँ पढ़ें : 10 प्रकार के कंप्यूटर

ipad vs android

iPad टैबलेट (i-Pad Tablet)

i-Pad एप्पल द्वारा बनाया गया एक टचस्क्रीन टैबलेट पीसी है। ये Apple के iOS मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करता हैं और वैकल्पिक 4G क्षमताओं के साथ वाई-फाई कनेक्टिविटी है।

i-Pad चार मॉडल और आकार में आता है जिसमें हमारे कई नियमित कार्यों को करने के लिए बहुत से ऐप्स होते हैं। इनमें वेब ब्राउज़र, मेल क्लाइंट, कैलेंडर, अलार्म घड़ी, मैप पैकेज, नोटपैड, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप और संपर्क सूची शामिल है। इस टैबलेट में विशिष्ट ऐप भी शामिल है, जैसे कि कैमरा, फोटो ऐप, वीडियो लाइब्रेरी और संगीत बजाने के लिए ऐप आदि।

Apple iPad की मुख्य विशेषताएं और लाभ (Main feature and advantage of Apple ipad)

  • iPad Apple iPhone के समान ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करता है और समान हार्डवेयर का भी उपयोग करता है। हालांकि, यह छोटे उपकरण की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली और सक्षम है।
  • i-Pad ऐप्पल ऐप स्टोर में मौजूद है, जहां आप एक मिलियन से अधिक एप्लिकेशन खरीद सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें 700,000 से अधिक, विशेष रूप से iPad के लिए बनाया गया है और 400,000 से अधिक विशेष रूप से iPad की बड़ी स्क्रीन के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • नियमित ऐप के साथ-साथ Apple ने अपने iWork, iMovie और GarageBand प्रोग्राम के iPad संस्करण भी बनाए हैं। हालाँकि, मैक कंप्यूटर संस्करणों में जो उपलब्ध हैं, उससे अलग हैं, ये अभी भी बहुत सक्षम हैं, और iPad के टचस्क्रीन इंटरफ़ेस के उपयोग को आसान बनाते है।
  • iPad कई चीजों को अच्छी तरह से करता है और यह मैक कंप्यूटर से सस्ता है।
i-Pad और Android tablet के बीच अन्तर

एंड्रॉइड टैबलेट (Android tablet)

एंड्रॉइड टैबलेट एक टैबलेट के आकार का पीसी है जो Google के एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) पर चलता है। एंड्रॉइड टैबलेट में एक नियमित टैबलेट पीसी में पाई जाने वाली लगभग सभी प्रमुख विशेषताएं शामिल हैं, जिसमें, गेम, वेब ब्राउज़र और कई अन्य प्रोगाम शामिल हैं।

हालाँकि, Android प्लेटफ़ॉर्म Google द्वारा डिज़ाइन किया गया है, Google का क्लाउड-आधारित एप्लिकेशन Android टैबलेट में एकीकृत है। डिफ़ॉल्ट रूप से, ईमेल जीमेल के माध्यम से भेजे और प्राप्त किए जाते हैं; वीडियो YouTube पर प्रसारित किए जाते हैं; Google मानचित्र के माध्यम से दुनिया के नक्शे का पता लगाया जाता है; Google पुस्तकें के साथ पुस्तकें पढ़ी जाती हैं; Google टॉक द्वारा वीडियो चैट की सुविधा है और Google Chrome के माध्यम से इंटरनेट ब्राउज़िंग होती है।

इसमें एक वर्चुअल कीबोर्ड होता है, जिसे टाइपिंग के लिए आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। इन फीचर्स के अलावा, इसमें डिजिटल पेन भी होता है, जिसके जरिए आप अपनी लिखावट के साथ एक नोट लिख सकते हैं। एक चीज जो इसे बेहतर विकल्प बनाती है, वह यह है कि यह ऐप्स का एक बड़ा भंडार वहन करती है।

एंड्रॉइड 3.0, हनीकॉम्ब नाम का कोड, पहला एंड्रॉइड संस्करण था जिसे विशेष रूप से टैबलेट कंप्यूटर के लिए डिज़ाइन किया गया था। मोटोरोला Xoom और Toshiba टैबलेट इस संस्करण को चलाने वाले पहले दो एंड्रॉइड टैबलेट थे। पुराने एंड्रॉइड टैबलेट जो पहले एंड्रॉइड संस्करणों पर चलते थे, उनमें डेल स्ट्रीक, सैमसंग गैलेक्सी टैब, व्यूसोनिक व्यूपैड 100, तोशिबा फोलियो 100 और आर्कोस 101 शामिल हैं।

i-Pad और Android tablet के बीच अन्तर (Difference between i-Pad and Android Tablet)

i-Pad और Android tablet के बीच अन्तर निम्नलिखित है-

  • परिभाषा (Definition)

टैबलेट आम तौर पर एक छोटा, सपाट और वायरलेस डिवाइस है जो बिल्कुल वैसा ही करता है जैसा कि आप पर्सनल कंप्यूटर पर करते हैं जबकि आईपैड मूल रूप से एक प्रकार का टैबलेट है जिसे ऐप्पल द्वारा निर्मित किया गया है। i-Pad एक एकल उत्पाद है जबकि Android टैबलेट विभिन्न उत्पादों के लिए एक सामान्य नाम है।

  • ऑपरेटिंग सिस्टम (Operating system)

iPad और Android टैबलेट के बीच सबसे बड़ा अंतर ऑपरेटिंग सिस्टम है क्योंकि iPad iOS पर चलता है जबकि Android टैबलेट Google के Android पर चलते हैं।

  • फ्लैश (Flash)

फ्लैश अंतिम सॉफ्टवेयर है जो गैजेट को ऑनलाइन वीडियो देखने और उन्हें YouTube से कनेक्ट करने में मदद करता है। फ्लैश आसानी से टैबलेट पर स्थापित किया जा सकता है लेकिन जब यह iPad पर आता है, तो वे इसे किसी भी तरह से iPad में इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं।

ipad से ज्यादा एंड्रॉइड टैबलेट के लिए सबसे बड़ी बिक्री कारण भी फ्लैश है। फ्लैश सबसे लोकप्रिय सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग ऑनलाइन वीडियो दिखाने के लिए किया जा रहा है; फ्लैश की कमी के कारण iPad Youtube और बहुत सारी साइटों से वीडियो नहीं दिखा सकता है।

  • ऐप्स (Apps)

आईपैड में एंड्रॉइड टैबलेट की तुलना में अधिक एप्लिकेशन हैं। ऐप स्टोरेज के इस दौर में iPad ने टैबलेट को पीछे छोड़ दिया क्योंकि आप टैबलेट की तुलना में iPad पर अधिक ऐप स्टोर कर सकते हैं।

  • टास्किंग (Tasking)

जबकि टास्किंग के बारे में, टैबलेट iPad से बेहतर साबित होता है क्योंकि एंड्रॉइड टैबलेट में मल्टी-टास्किंग होती है, जहां आप एप्लिकेशन का उपयोग करते समय बैकग्राउंड में चलते हैं। मल्टी-टास्किंग का लाभ उठाने के लिए कोई कोडिंग की आवश्यकता भी नहीं है, इसलिए ऐप्स के निर्माताओं को उस अतिरिक्त अधिक मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है। चूंकि iPad पर आप एक समय में केवल एक ही कार्य चला सकते हैं, यदि आप एक ही समय में अन्य फ़ंक्शन को चलाने का प्रयास करेंगे तो इससे पहले वाला प्रोगाम बंद हो जाएगा।

  • डिजाइन (Design)

गैजेट के बारे में डिजाइनिंग पहली चीज है जो आपको सबसे ज्यादा आकर्षित करती है। इस मामले में, आईपैड भी टैबलेट से बहुत पीछे है। क्योंकि विभिन्न कंपनियों द्वारा शानदार डिजाइन, आकार और आकार में टैबलेट लॉन्च किए जाते हैं। हालाँकि, iPad Apple द्वारा निर्मित एकल उत्पाद है।

  • लागत (Cost)

जब हम iPad और टैबलेट्स के बारे में बात करते हैं, तो टैबलेट विभिन्न कंपनियों द्वारा विभिन्न लागतों के साथ आते हैं जबकि ipad के लिए हमारे पास केवल एक ही विकल्प है।

Reference
Ipad Vs Android

Leave a Comment