liberal meaning in hindi with example | लिबरल मीनिंग इन हिंदी | meaning of liberal in hindi | liberalism meaning in hindi | liberal in Hindi

Table Of Contents
show

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि liberal meaning in Hindi, लिबरल को हिदी में क्या कहते हैं, , liberalisation meaning in Hindi, लिबरल क्या होता है, इसका पर्यायवाची क्या होता है तथा लिबरल का विलोम क्या होता है, लिबरल को वाक्य मे कैसे उपयोग करते हैं, अगर आपको भी इन सभी सवालों के जवाब जानने है तो परेशान होने की ज़रुरत नही है क्योंकि इस लेख में आपको आपके इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

meaning of liberal in Hindi / liberal meaning in hindi with example – लिबरल मीनिंग इन हिंदी

Grammatical CategoryMeaning/Description
Adjectiveउदार
DomainTourism
Hindi Descriptionकिसी को कोई चीज़ बड़ी मात्रा में देना।
English DescriptionTo give something to someone in large amount.
English UsageThey are very liberal with their money.
Hindi Usageवे अपने पैसे के प्रति काफी उदार हैं।
liberal Meaning in Hindi

यहाँ पढ़ें : INEVITABLE MEANING IN HINDI

Liberal meaning in Hindi with sentence examples | Liberal का हिंदी में अर्थ

liberal Meaning in Hindi

यहाँ पढ़ें : Essential meaning in Hindi
यहाँ पढ़ें : Lockdown meaning in Hindi

liberal in hindi – liberal मीनिंग इन हिंदी, लिबरल (liberal) का मतलब क्या होता है – लिबरल का अर्थ

liberal Meaning in Hindi
liberal Meaning in Hindi

Liberal का हिंदी मीनिंग होता है उदार यानी जो बड़े दिल वाला हो, आप इसे कह सकते हैं जो दूसरो की मदद करे। उदार के अलावा भी इसके कई मतलब हो सकते हैं जैसे – दानशील, शिष्ट, कुलीन, स्वार्थहीन आदी।

liberalism meaning in hindi – लिबेरलिस्म मीनिंग इन हिंदी

दोस्तों अभी तक आप समझ चुके हैं कि लिबरल का अर्थ होता है उदार। तथा इसी से संबंधित शब्द है (liberalism) जिसका हिंदी में मतलब होता है उदारतावाद। उदारवाद (Liberalism) वह विचारधारा है जिसके अंतर्गत मनुष्य को विवेकशील प्राणी मानते हुए सामाजिक संस्थाओं के मनुष्यों की सूझबूझ और सामूहिक प्रयास का परिणाम समझा जाता है। जॉन लॉक को उदारवाद का जनक माना जाता है।

Which parts of speech is liberal – भाषण के कौन से हिस्से liberal हैं

Liberal पार्ट्स ऑफ स्पीच में अडज्क्टिव Adjective होता है, यह विशेषण होता है जो संज्ञा की विशेषता बताता है, इसका मतलब होता है आप जिस परसन की बात कर रहे हैं उसका कोई गुण या जैसे आप कहना कहते है की श्याम एक उदार व्यक्ति है, इसका अर्थ है कि श्याम दूसरों के प्रति उदार है। 

यहाँ पढ़ें : Quarantine meaning in Hindi
यहाँ पढ़ें : i love you meaning in hindi

What is the Synonyms of liberal

Synonyms का हिंदी में मतलब है समान अर्थ रखने वाला यानी पर्यायवाची, किसी शब्द के समान होना। इसलिए अगर आप लिबरल का पर्यायवाती की बात करते हैं तो लिबरल का अर्थ होता है उदार तो इसके समान अर्थ वाले शब्द हो सकते हैं बड़े दिल वाला,, दानशील, स्वार्थहीन। तो आइअए जानते हैं उदार शब्द के कुछ Synonyms जो इस प्रकार है।

tolerantenlightenedlaissez-fairenonpartisan
unprejudicedforbearinglibertarianindulgent
unbigotedpermissivelatitudinarianlenient
broad-mindedfree and easyunbiasedlax
open-mindedeasygoingimpartialsoft

यहाँ पढ़ें : What is 69, 79, 89 meaning in Hindi

What is the ANTONYMS OF liberal – liberal के ANTONYMS, liberal antonym

ANTONYMS का हिंदी अर्थ होता है विलोम शब्द। जिसका मतलब है आप जिस सब्द की बात कर रहे है उस शब्द का उल्टा अर्थ रखना यानी उस शब्द के विपरित मतलब होना जैसे अगर आप लिबरल की बात करते हैं तो लिबरल का अर्थ है उदार और इसके विपरित यानी इसका उल्टा शब्द होगा कंजूस यानी जो उदार ना हो। लिबरल शब्द के बहुत से विलोम शब्द हो सकते हैं इसलिए समे से कुछ महत्वपूर्ण शब्द हम आपको नीचे दिखा रहे हैं।

Intolerant mean  economical  
narrow-minded lacking  conservative  
poor greedy specific  
thrifty  wantingnarrow 
ungenerous    limited 

यहाँ पढ़ें : Good Afternoon in Hindi

how to use liberal in sentence

दोस्तों अब तक आप यह समझ चुके हैं कि लिबरल का हिंदी मीनिंग होता है उदार, तथा आप यह भी जान चुके हैं कि इसके समान अर्थ रखने वाले और विपरित अर्थ रखने वाले भी बहुत से शब्द होते हैं तो आइए अब जानते हैं कि शब्द उदार यानी liberal को वाक्य मे कैसे उपयोग किया जाता है। इनको उदाहरण से समझते हैं।

  • they implemented fundamental liberal policies in all over the country
  • उन्होंने पूरे देश में मौलिक उदारवादी नीतियों को लागू किया
  • his past was a little too liberal for such a conservative family.
  • उनका अतीत ऐसे रूढ़िवादी परिवार के लिए थोड़ा बहुत उदार था।

What does liberal use mean? लिबरल उपयोग का क्या अर्थ है?

लिबरल का अर्थ है, किसी चीज़ को देना, इस्तेमाल करना या लेना या बड़ी मात्रा में मौजूद होना। हमेशा की तरह वह अपने चुटकुलों से उदार है। समानार्थी: प्रचुर, उदार, सुंदर, उदार के अधिक पर्यायवाची है। उदारतापूर्वक क्रिया विशेषण रासायनिक उत्पादों का उपयोग कृषि भूमि पर उदारतापूर्वक किया गया था।

When could bountiful be used to replace liberal? – लिबरल को बदलने के लिए इनाम का इस्तेमाल कब किया जा सकता है?

उद्दंड और उदार शब्द समानार्थक हैं, लेकिन बारीकियों में भिन्न होते हैं। विशेष रूप से, भरपूर इनाम दिलकश, देने या प्रदान करने के लिए निरंतर सुझाव देता है। जब आप किसी से खुश होकर उसे कुछ देना चाहते हैं तो आप उसे इनाम दे सकते हैं।

What is a liberal person mean? – लिबरल व्यक्ति का मतलब क्या है?

एक उदारवादी राजनीति एक रूढ़िवादी के विपरीत होती है। इसके अलावा, किसी भी चीज़ के प्रति उदार रवैया का मतलब है बदलाव के प्रति अधिक सहिष्णुता। उदारवाद के कई अर्थ हैं। इसके लिए उन्हें ज्यादातर बदलाव के लिए स्वतंत्रता और खुलेपन के साथ करना होगा।

What does liberalism mean in history? इतिहास में उदारवाद का क्या अर्थ है?

liberalism उदारवाद, लोकतंत्र, स्वतंत्रता  और समानता मानवाधिकारों में विश्वास, ऐतिहासिक रूप से जॉन लोके और मोंटेस्क्यू जैसे विचारकों के साथ जुड़ा हुआ है, और संवैधानिक रूप से सम्राट की शक्ति को सीमित करने, संसदीय सर्वोच्चता की पुष्टि करने, अधिकारों के बिल को पारित करने और एक्सेस के सिद्धांत की स्थापना करता है।

liberal FAQ in Hindi


liberal family meaning in hindi

liberal family का हिंदी माीनिग होता है, उदार परिवार। वह परिवार जो सभी को समान मानते हों सबकी स्वतंत्रता में विश्वास रखते हो। जो खुले विचारों को अपनाए।

limberlost meaning in hindi

वर्तमान अमेरिकी राज्य इंडियाना के पूर्वी भाग में लिम्बरलोस्ट दलदल एक बड़ा, राष्ट्रीय स्तर पर ज्ञात आर्द्रभूमि क्षेत्र था, जो वाबाश नदी में बहती थी।

Orthodox meaning in Hindi

Orthodox meaning का अर्थ होता है रूढ़िवादी, कट्टरपंथी, परंपरागत। अर्थात जो पूरानी बातों पर अडिग रहे और बदलाव को स्वीकार ना करे।

liberace meaning in hindi

लिबरेस एक अमेरिकी पियानोवादक और गायक थे। चार दशकों के संगीत समारोहों, रिकॉर्डिंग, चलचित्रों, टेलीविज़न और विज्ञापनों के करियर में, लिबरेस विश्व प्रसिद्ध हो गया। 1950-1970 के दशक के दौरान वह दुनिया में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले मनोरंजनकर्ता थे

Liberal nationalism meaning in Hindi

Liberal nationalism का हिंदी मतलब होता है उदार राष्ट्रवाद।, यह वह प्रक्रिया है जो सभी को समान अधिकार देती है।

Moderate Meaning in Hindi

Moderate शब्द का अर्थ होता है, उदारवादी। ये शब्द उदारवाद के प्रचलन मे है उदारवादी वह होता है जो अपनी सोच विकसित रखता है, अर्थात खुले विचारों वाला।

Conservative Meaning in Hindi

दोस्तों Conservative का अर्थ होता है, अपरिवर्तनवादी, अर्थात जो परिवर्तन को स्वीकार न करता हो।

What does it mean to be liberal minded? – उदार दिमाग होने का क्या मतलब है?

उदार दिमाग होने से अभिप्राय होता है, खुले विचारों वाला व्यक्ति। जो सभी की समानता को मानता हो, सबके प्रति स्वतंत्रता का विचार रखता हो। यह विशेषण है। प्रारंभिक उपयोग में: एक उदार चरित्र या स्वभाव होना । बाद में: उदार राय रखना; सहिष्णु, व्यापक दिमाग ।

What party is a liberal?

आधुनिक उदारवाद आमतौर पर डेमोक्रेटिक पार्टी से जुड़ा होता है जबकि आधुनिक रूढ़िवाद आमतौर पर रिपब्लिकन पार्टी से जुड़ा होता है ।

Are Libertarians left or right? लिबर्टेरियन बाएं या दाएं हैं?

मुक्तिवाद को अक्सर ‘दक्षिणपंथी’ सिद्धांत के रूप में माना जाता है । हालांकि, यह कम से कम दो कारणों से गलत है । पहला, सामाजिक—आर्थिक—मुद्दों के बजाय, स्वतंत्रतावाद ‘वामपंथी’हो जाता है ।

What’s the definition of libertarian? मुक्तिवादी की परिभाषा क्या है?

स्वतंत्रतावादी स्वायत्तता और राजनीतिक स्वतंत्रता को अधिकतम करना चाहते हैं, मुक्त संघ, पसंद की स्वतंत्रता, व्यक्तिवाद और स्वैच्छिक संघ पर जोर देते हैं । लिबर्टेरियन अधिकार और राज्य शक्ति के संदेह को साझा करते हैं, लेकिन कुछ स्वतंत्रतावादी मौजूदा आर्थिक और राजनीतिक प्रणालियों के अपने विरोध के दायरे में विचलन करते हैं ।

What are some examples of liberalism?उदारवाद के कुछ उदाहरण क्या हैं?

आधुनिक उदारवाद में समान-लिंग विवाह, प्रजनन और अन्य महिलाओं के अधिकार, सभी वयस्क नागरिकों के लिए मतदान के अधिकार, नागरिक अधिकार, पर्यावरण न्याय और पर्याप्त जीवन स्तर के अधिकार के सरकारी संरक्षण जैसे मुद्दे शामिल हैं ।

Reference-
April 2021,liberal Meaning in Hindi, wikipedia

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Comment