TISCO full form in hindi | टिस्को का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of TISCO | TISCO meaning in Hindi | TISCO ka full form kya hai | टिस्को का फुल फॉर्म क्या है

Table Of Contents
show

क्या आपको Tata Iron and Steel Company के बारे में पता है? वह जो आज टाटा स्टील के नाम से जाना जाता है। इस महत्वपूर्ण भारतीय इस्पात कंपनी का पूरा नाम TISCO है। यह दुनिया की अग्रणी इस्पात कंपनियों में से एक है जो Tata Group का हिस्सा है। यहाँ हम टिस्को के फुल फॉर्म के बारे में छोटी पर गहरी जानकारी देने जा रहे हैं।

यहाँ पढ़ें: COB full form in hindi

TISCO full form in hindi | टिस्को का फुल फॉर्म क्या होता है

TISCO full form in EnglishTata Iron and Steel Company Limited
TISCO full form in hindiटाटा आयरन एंड स्टील कंपनी
IndustrySteel Iron
Founded26 August 1907
FounderJamsetji Tata Dorabji Tata
HeadquartersMumbai, Maharashtra, India
Area servedWorldwide
Websitewww.tatasteel.com

यहाँ पढ़ें: DHL full form in hindi

TISCO (टाटा आयरन एंड स्टील) कंपनी क्या है?

टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी (TISCO) दुनिया की अग्रणी इस्पात निर्माण कंपनियों में से एक है। यह भारत में स्थित है और इसकी स्थापना 1907 में टाटा के संस्थापक जमशेदजी टाटा ने की थी। टिस्को ने ज्ञात रूप से देश के विकास को उन्नत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

टिस्को भारत की अग्रणी इस्पात निर्माण कंपनियों में से एक है और जब से इसकी स्थापना हुई, वह भारत में इस्पात उद्योग में आगे बढ़ रही है। यह कंपनी सतत अधिकतम उत्पादक रही है और वर्तमान में स्थानीय स्तर से लेकर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर तक मुख्यतः उन्नतिशील देशों में व्यापार करती हुई देखी जा सकती है।

कंपनी दुनिया भर में उत्पादों और पुराने कुछ प्रमुख उत्पादन संयंत्रों को अपने नाम से उपस्थित कराती है। TISCO की मुख्य उत्पाद इस्पात होता है और इस उत्पाद के साथ जुड़े अन्य संगठन भी होते हैं जो कि अपने एरिया में इस्पात उत्पादन के लिए जाने जाते हैं।

अधिक जानकारी के लिए TISCO की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

यहाँ पढ़ें: Sail full form in hindi

TISCO इतिहास की संक्षिप्त जानकारी

टाटा स्टील कंपनी (TISCO) की शुरुआत ब्रिटिश भारत के कुछ उद्यमी द्वारा 1907 में हुई थी। यह कंपनी भारत में थी और इसका मुख्यालय जमशेदपुर में स्थित है। 1930 में टाटा ने इस कंपनी को खरीद लिया और उसका नाम बदलकर टाटा इस्पात कंपनी लिमिटेड कर दिया। यह इस्पात उद्योग का एक अग्रणी नाम है जो दुनिया भर में विकसित देशों में उपस्थित है।

टाटा का नाम संदर्भ भारत को ही नहीं बल्कि दुनिया के कुछ बड़े देशों में भी जाना जाता है जहां इसकी उपस्थिति भी है। टाटा इस्पात कंपनी में प्रत्येक उत्पादन संयंत्र विश्वसनीय तकनीक से लैस होता है जो आधुनिक तकनीकों के साथ समृद्ध है। इसलिए, यह कंपनी भारत के अलावा विदेशों में भी प्रतिस्पर्धा करती है और उन कारखानों में विकसित तकनीक को शामिल करती है जो कंपनी ने विभिन्न उत्पादों और सेवाओं के लिए विकसित किए हैं।

यहाँ पढ़ें: All Full Form List in Hindi & English

II. TISCO का पूरा नाम

TISCO का मतलब क्या होता है?

TISCO का मतलब होता है “टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड”। इस कंपनी ने धातु उत्पादन उद्योग में विश्व स्तर पर ताकत बनाई है। यह कंपनी टाटा समूह के एक अहम हिस्से के रूप में भी जानी जाती है और इसकी स्थापना 1907 में हुई थी। TISCO दुनिया की सबसे बड़ी धातु उत्पादकों में से एक है और इसके कुछ प्रमुख उत्पादन संयंत्र भारत में तथा संपूर्ण विश्व में हैं।

TISCO धातु उत्पादन के क्षेत्र में एक बड़ा खिलाड़ी है और यह वैश्विक उपस्थिति के साथ काम कर रही है। TISCO उत्पाद रेंज: इण्क कोटिंग प्लेट, हॉट रोल्ड कॉइल, कोल तैंगस्टेन एंड इत्यादि। TISCO के प्रमुख उत्पाद हॉट रोल्ड कॉइल, कोल तैंगस्टेन, प्लेट, स्ट्रिप और इण्क कोटेड प्लेट हैं। तो अगर आप जानना चाहते हैं TISCO का मतलब तो इसका उत्तर है “टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड”।

TISCO full form in hindi
TISCO full form in hindi

III. TISCO की स्थापना और विस्तार

TISCO की स्थापना कब हुई?

TISCO यानी टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी की स्थापना 26 अगस्त, 1907 को हुई थी। यह कंपनी भारत के सबसे बड़े इंडस्ट्रियल हाउस और असित बर्ला ग्रुप की एक सदस्य है। इसका मुख्यालय जमशेदपुर में स्थित है। TISCO भारत की सबसे पुरानी और स्वतंत्रता के बाद से शुरू हुए उद्योगों में से एक है। यह भारत में सीपीएम-1 ताकनीक के आधार पर आईएसओ 9001 प्रमाणित है। TISCO के संयंत्रों में से कुछ प्रमुख संयंत्र हैं – जमशेदपुर, कलिंगनगर, सुकिंघमपुर, रौरकेला आदि।

कंपनी के कुछ प्रमुख उत्पादन संयंत्रों के बारे में बताएं

टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड के मुख्य उत्पादन संयंत्र देशभर में दिए गए हैं। संयंत्र को अच्छी तरह से विकसित और निर्माण किया गया है ताकि वह दुनिया भर में स्थापित हो सके। यह कम स्वाधीनता वाले देशों में भी काम करता है। इसके उत्पादन संयंत्रों में से कुछ निम्नलिखित हैं:

– जमशेदपुर उत्पादक संयंत्र: यह संयंत्र टाटा स्टील के मुख्य उत्पादन संयंत्रों में से एक है। यह प्रतिष्ठित होता है क्योंकि यह आयरन और स्टील के उत्पादन में लगभग 50% अधिकृत है।

– जमशेदपुर अलुमिनियम संयंत्र: टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी के लिए बदलाव नहीं होने वाला सबसे नया और विकसित सेगमेंट है। यह संयंत्र अलूमिनियम फोइल पर स्थापित है जो उत्पादन, उत्थान और विक्रय के लिए होती है।

– जमशेदपुर होट रोलिंग मिल: इस संयंत्र में पांच रेडलिस्ट रोल्स के साथ अधिक वस्तुओं का उत्पादन करने की क्षमता है। इसके बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गयी है कि यह इंग्लैंड में तैयार किया गया था और संपूर्ण तरह से डिजाइनिंग इंजीनियरिंग करने के लिए दुनिया के सबसे विख्यात बिजली संभावनाओं का उपयोग करता है।

TISCO को जन्म देने वाले संयंत्रों में से कुछ उपर्युक्त सूची में हैं। इन संयंत्रों की विकसित और रचना ने यह सुनिश्चित किया है कि TISCO बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करने में सक्षम हो। इन संयंत्रों के साथ, कंपनी दुनिया भर में मौजूद है।

IV. TISCO के उत्पादों की विस्तारपूर्वक सूची

TISCO के मुख्य उत्पाद क्या हैं?

TISCO द्वारा उत्पादित उत्पादों में बार-बार धातुओं से सम्बंधित उत्पाद आते हैं. कंपनी उत्पादन के साथ-साथ लकड़ी, मिनट मेटल, इलेक्ट्रिकल गुड्स और सभी जैसे उत्पाद भी उत्पादित करती है. इनमें से प्रमुख उत्पादों में टाटा टिन, टाटा मेटलिक, टाटा स्टील रैडियेटर और टाटा स्टीलियम शामिल हैं. इन उत्पादों के साथ-साथ विभिन्न धातु लाभकारी उत्पाद भी उत्पादित किए जाते हैं जो संरक्षण – धूप, तार तथा हार्डवेयर जैसे विभिन्न क्षेत्रों में लागू होते हैं।

TISCO की उपक्रमों और उत्पादों की पूरी सूची उपलब्ध कराएं

TISCO की उपक्रमों और उत्पादों को दूरसंचार, कृषि, इलेक्ट्रिकल उत्पाद, स्टील उत्पाद, रेलवे, शहरी विकास, ट्रक और फाउंड्री उत्पादों में विभाजित किया गया है।

•दूरसंचार समाधान प्रदान करने के लिए टाटा टेली सर्विसेज व्यापक प्रसार विकसित करता है।

•कृषि उत्पादों के लिए, टाटा शक्ति कंपनी माफिक उपलब्ध है जो कृषि के क्षेत्र में लगभग 19 ब्रांचें हैं।

•इलेक्ट्रिकल उत्पादों के लिए, टाटा पावर कंपनी विभिन्न उपभोक्ताओं के लिए ऊर्जा समाधान प्रदान करती है।

•स्टील उत्पादों के लिए, TISCO कुछ प्रमुख उत्पाद स्टील बार/रॉड, Steel Billets/Blooms, Radiator Steel Tubes, Sheet & Coils, Railway Products, Structural, Wire Ropes, Carbon Black & Nut Coke बनाता है।

•रेलवे उत्पादों के लिए, TISCO सोलिड व्हीलबॉक्स, ब्रेक स्टिर्रुप, ब्रेक लीवर, अन्य उत्पादों का निर्माण करता है।

•शहरी विकास उत्पादों के लिए, TISCO पाइपलाइन सिस्टम, सेंटरिंग प्लेट, प्यूरालिट शीट, ब्रिज सूची और निर्माण कार्य उत्पाद तैयार करता है।

•ट्रक उत्पादों के लिए, TISCO प्रमुखतः ट्रक पार्ट्स (ब्रेक्स), ह्यूब, एक्सल और शेफ्ट बनाता है।

•फाउंड्री उत्पादों के लिए, TISCO High Carbon Ferro Chrome, High Carbon Silico Manganese, Pig Iron, Ferro Manganese और फाउंड्री के लिए अन्य उत्पाद उत्पादित करता है।

V. TISCO का क्षेत्रीय और वैश्विक उपस्थिति

TISCO के क्षेत्रीय और वैश्विक उपस्थिति के बारे में बताएं

TISCO का क्षेत्रीय और वैश्विक उपस्थिति बहुत व्यापक है। TISCO का मुख्यालय जमशेदपुर, झारखंड में है और यह भारत के सबसे बड़े स्थिति पर है। TISCO के प्रमुख उत्पादन संयंत्र जहां पर इसके उत्पादों का निर्माण होता है, वे भारत और विश्व के कई देशों में हैं। TISCO के कुछ उपक्रम भारतीय महानगरों में और विश्व के कुछ महत्वपूर्ण नगरों में स्थित हैं। TISCO भारत में एक अत्यंत प्रभावशाली कंपनी है और उसने विदेश में भी अपनी पहचान बनाई है। TISCO के उत्पादों की गुणवत्ता विश्वसनीय है और इसे विश्व भर के ग्राहकों द्वारा पसंद किया जाता है।

– TISCO का मुख्यालय झारखंड में है।

– TISCO के उत्पादों का निर्माण भारत और विदेशों में होता है।

– TISCO के कुछ उपक्रम भारत और विदेश में स्थित हैं।

– TISCO भारत में एक अत्यंत प्रभावशाली कंपनी है।

– TISCO के उत्पादों की गुणवत्ता विश्वसनीय है और इसे विश्व भर के ग्राहकों द्वारा पसंद किया जाता है।

TISCO के शोध और विकास कार्यों के बारे में बताएं

TISCO ने अपनी तकनीक को संशोधित करने और नई तकनीकों का अध्ययन करने के लिए अपने शोध और विकास विभाग को फैलाया है। उनके लक्ष्य में नई तकनीकों को उपयोग करते हुए औद्योगिक उत्पादों और प्रसंस्करण तकनीकों को बेहतर बनाना शामिल है। TISCO ने अपने ब्रांड को सुदृढ़ करने के लिए भी संशोधन कार्य किए हैं। वे अपने उत्पादों में आवश्यक सुधार करते हुए ग्राहकों को बेहतर उत्पाद प्रदान करने के लिए प्रयासरत रहे हैं। TISCO के शोध और विकास विभाग ने आगे बढ़ने के लिए प्रौद्योगिकी और समाधानों का अध्ययन किया है जैसे एंड स्टील उत्पादों के लिए संशोधित तकनीक, विद्युत उत्पादों के लिए तकनीकी उन्नयन और अन्य तकनीकों का अध्ययन किया है।

– TISCO के शोध और विकास विभाग ने तकनीकी उन्नयन विस्तार किया है।

– वे नई तकनीकों के अध्ययन के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रयासरत हैं।

– TISCO के शोध और विकास विभाग ने ग्राहकों के लिए बेहतर उत्पाद प्रदान करने के लिए प्रयासरत हैं।

– उनके लक्ष्य में नई तकनीकों को उपयोग करते हुए औद्योगिक उत्पादों और प्रसंस्करण तकनीकों को बेहतर बनाना शामिल है।

– TISCO ने अपने ब्रांड को सुदृढ़ करने के लिए संशोधन कार्य किए हैं।

कंपनी के प्रमुख खोज-विकास कार्यों के बारे में जानकारी

TISCO के प्रमुख खोज-विकास कार्यों में शोध और उत्पादन हैं। इनमें क्रियोशौचालित उपकरण, इलेक्ट्रिकल डायमेचेज फर्नेस, एक्सट्रूशन टेक्नोलॉजी, उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले उत्पादों की खोज और विकास शामिल है। इनमें से एक खोज-विकास कार्यों में एक अंतर्राष्ट्रीय पटेंट वाले बड़े साइज के गैस सिलेंडर शामिल हैं। TISCO की संशोधन एवं विकास टीमों ने बहुत से उत्पादों पर विदेशों की तुलना में नए उत्पाद एवं सेवाओं के विकास में सहायक होते हुए, नए तकनीक और इनोवेशन की संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित किया है। यहाँ पर उपलब्ध हैं:

– एक्सपेरिमेंटल फ्लूइडाइज़ेशन टेक्नोलॉजी

– नाइट्रोजन फ्लूइडाइज़ेशन का शोध और उत्पादन

– थोडे़ट्रोनिक्स का नया उत्पादन

– बिजनेस इंटेलिजेंस एवं एनालिटिक्स का उत्पादन

– मौसम आधारित कृषि अनुसंधान

TISCO की अधिकृत वेबसाइट https://www.tatasteel.com/ है।

TISCO की अधिकृत वेबसाइट कौन सी है?

टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी (TISCO) की अधिकृत वेबसाइट www.tatasteel.com है। इस वेबसाइट पर आप TISCO की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ पर TISCO के उत्पादों, प्रक्रियाओं और इसके बारे में अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में विस्तृत जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध है। यदि आप TISCO की नवीनतम समाचार, अधिसूचनाएं और अन्य जानकारी जानना चाहते हैं तो आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं। इसके अलावा, आप TISCO की अधिकृत सामाजिक मीडिया पेज भी फॉलो कर सकते हैं जो इसकी नवीनतम गतिविधियों और अपडेट से जुड़े रहते हैं।

– TISCO की अधिकृत वेबसाइट www.tatasteel.com है।

– वेबसाइट पर TISCO की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध है।

– नवीनतम समाचार, अधिसूचनाएं और अन्य जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

TISCO full form in hindi

Related full forms in Hindi

NIT full form in hindiBIMSTEC full form in hindi
IFC full form in hindiAPIIC full form in hindi
CSO full form in hindiIATA full form in hindi
SKU full form in hindiADCA full form in hindi
MIA full form in hindiwipro full form in hindi
Crisil full form in hindirca full form in hindi
Brics full form in hindiGNP full form in hindi
PWC full form in hindiSail full form in hindi
DHL full form in hindiCOB full form in hindi
TISCO full form in hindiTBD full form in hindi
IFCI full form in hindiCRR full form in hindi
FPI full form in hindiDCB bank full form in Hindi
IDFC BANK full form in hindiSI Unit full form in hindi
MSDS full form in hindiRMS full form in hindi
SDR full form in hindiNHPC full form in hindi
MRO full form in hindiUCO Bank full form in hindi
IDC full form in hindiIRB full form in hindi
CGS full form in hindiGMP full form in hindi
DMK full form in hindiNBCC full form in hindi
OFC full form in hindidcs full form in hindi
nvm full form in hindi

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Comment