Months Name In Hindi and English – 12 महीनो के नाम – Hindi Months Name

Months Name In Hindi and English – 12 महीनो के नाम – Hindi Months Name, हिंदू केलेंडर के हिसाब से 12 महिनों के क्या नाम हैं। महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में।

समय को महिनों के अनुसार बताना एक बहुत सरल उपाय है, बहुत से लोग विशेष रूप से बच्चे इसके बारे में नही जानते हैं कि एक वर्ष में कितने महिने होते हैं और प्रत्येक वर्ष का क्या नाम होता है। इसलिए स्कूल मे 2 -3 कक्षा में महिनों के नाम सिखाना शुरु कर दिया जाता है।

यहाँ हम आपको अंग्रेजी कैलेंडर और हिंदू कैलेंडर दोनों के अनुसार वर्ष के सभी 12 महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी या हिंदी महीनों का नाम बताने जा रहे हैं।

यहाँ पढ़ें : सप्ताह के 7 दिनों के नाम

12 महिनों के नाम जनवरी से शुरू होते हैं और अंत दिसंबर में होता है। महीनों के नाम के साथ, हमें महीने में कुल दिनों के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि साल के सभी 12 महीनों में दिन बराबर नहीं होते हैं। कुछ महीनों में 28 या 29 दिन होते हैं और कुछ में 30 या 31 दिन होते हैं। इसलिए आपको हम किस महिने में कितने दिन होते हैं इसकी जानकारी भी महीनो के नाम के साथ दे रहे हैं।

Months Name In Hindi and English – 12 महीनो के नाम

Serial noMonths in EnglishPronounciasion (उच्चारण)Months in HindiDays in months
1stJanuaryजेनुअरीजनवरी (janavaree)31
2ndFebruaryफेब्रुअरीफरवरी (
pharavaree)
28/29
3rdMarchमार्च मार्च (maarch)31
4thAprilएप्रिलअप्रैल (aprail)30
5thMayमेमई (maee)31
6thJunजूनजून (joon)30
7thJulyजुलायजुलाई (julaee)31
8thAugustऑगस्तअगस्त (agast)31
9thSeptemberसेप्टेम्बरसितम्बर (sitambar)30
10thOctoberऑक्टूबरअक्टूबर (aktoobar)31
11thNovemberनोवेम्बरनवम्बर (navambar)30
12thDecemberदिसेम्बरदिसम्बर (disambar)31

इस लेख में हमने अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार महीनों के बारे में सब कुछ सीखा। लेकिन हिंदी या हिंदू कैलेंडर में, सभी महीनों के अलग-अलग नाम हैं और यह समय की बदलती अवधि भी भिन्न है। लेकिन दोनों कैलेंडर के अनुसार, एक वर्ष में कुल 12 महीने होते हैं। अब हिंदू कैलेंडर के अनुसार महीनो का नाम देखें।

Months Name In Hindi and English video

12 महीनों के नाम जानने के लिए हम आपको एक वीडियो दिखा रहे हैं, जिसके माध्यम से आप अंग्रोजी में महीनों के नाम देखकर भी सीख सकते हैं।

Months Name In Hindi and English

Months Name In Hindi (Hindu Calendar) – महीनो के नाम हिन्दू कैलेंडर के अनुसार

चैत्र (मार्च-अप्रैल)
वैशाख(अप्रैल-मई)
ज्येठ(मई-जून)
आषाढ़ (जून-जुलाई)
श्रावन (जुलाई-अगस्त)
भाद्रपद(अगस्त-सितम्बर)
आश्विन (सितम्बर-अक्टूबर)
कार्तिक(अक्टूबर-नवम्बर)
मार्गशीर्ष (नवम्बर – दिसम्बर)
पौष (दिसम्बर-जनवरी)
माघ (जनवरी-फरवरी)
फाल्गुन (फ़रवरी-मार्च)
Months Name In Hindi and English

यह हिंदू कैलेंडर की हिंदी में सभी 12 महीनों की सूची थी। जैसा कि मैंने पहले कहा था, हिंदू कैलेंडर में महीनों की समयावधि अंग्रेजी कैलेंडर में महीनों की समयावधि से बिल्कुल अलग होती है। आप देख सकते हैं कि हिंदू कैलेंडर में महीना (चैत्र) से शुरू होता है और इस महीने के दौरान, (मार्च-अप्रैल) का महीना अंग्रेजी कैलेंडर में चल रहा होता है। दोनो कैलेंडर के महीनों की समय अवधि समान नही थी, इसलिए चैत्र का महीना जनवरी के महीने में नही आता क्योंकि हिंदी कैलेंडर में पहला महीना चैत्र है और अंग्रेजी कैलेंडर में पहला महीना जनवरी है।

हिंदू कैलेंडर में भी अंग्रेजी कैलेंडर की तरह 12 महीने होते हैं, जिसमें हर महीने लगभग 29.5 दिन होते हैं। महीने में दो पखवाड़े 15-15 दिन होते हैं। इस कारण से, हिंदू कैलेंडर का एक महीना अंग्रेजी कैलेंडर में दो महीने की अवधि में होता है। इसका मतलब है, पहले महीने के दौरान कुछ दिन और दूसरे महीने के दौरान कुछ दिन।

महीनो के नाम हिन्दू कैलेंडर के अनुसार – Video

Months Name In Hindi and English

What is time, how it is measured – समय क्या होता है, इसे कैसे मापा जाता है –

महिनों के साथ हम आपसे जानना चाहते हैं कि क्या आप समय के बारे में जानते हैं? समय एक भौतिक मात्रा है। जैसे-जैसे समय बीतता है, घटनाएं घटती हैं। इसलिए, लगातार दो घटनाओं के अंतराल (प्रतीक्षा) या एक बिंदु से दूसरे बिंदु पर एक चलती बिंदु की गति को समय कहा जाता है। मानव जीवन में समय सबसे मूल्यवान चीज है।

यहाँ पढ़ें : 485+ पक्षियों के नाम

हमारे पास समय को मापने के कई तरीके हैं जैसे कि सदी, साल, महीना, दिन, घंटा, मिनट और सेकेंड। कुछ लोग सोचते हैं कि समय केवल घंटे, मिनट और सेकेंड से निर्धारित होता है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है। बल्कि, सच्चाई यह है कि ये महीने, सप्ताह और साल आदि भी समय मापने का एक तरीका होता है।

How do you calculate months? – आप महीनों की गणना कैसे करते हैं?

Months Name In Hindi and English
Months Name In Hindi and English

महिनों की गणना करने के लिए आप शुरुआत के महिने और अंत के महिने की तारीखों को आपस मे लें। उदाहरण के लिए 1 जनवरी 2000 से 1 जनवरी 2001 बारह महीनों से कम है। हालांकि, 1 जनवरी 2000 से 2 जनवरी 2001 12 महीने है।

What is the longest month name? – सबसे लंबे महीने का नाम क्या है?

Months Name In Hindi and English
Months Name In Hindi and English

सबसे लंबे महीने का नाम सितंबर है,”सितंबर” में 9 अक्षर हैं, अन्य सभी 3 और 8 के बीच हैं। यह इसे “सबसे लंबा” महीना बनाता है।

What is every 4 months called?- हर 4 महीने को क्या कहा जाता है?

चार महीने के समय की अवधि को कहते हैं क्वाटर quadrimester इसमे Quad = 4 mense= month होता है।

निष्कर्ष- इस लेख में हमने आपको 12 महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी मे बताएं है Months Name In Hindi and English – 12 महीनो के नाम – Hindi Months Name, हिंदू केलेंडर के हिसाब से 12 महिनों के क्या नाम हैं। महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में। तथा इसके साथ – साथ हिंदू केलेंडर के हिसाब से महीनों के नाम होते हैं उसकी भी पूरी जानकारी दी है। उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा इससे संबंधित कोई भी सुझाव हो तो हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेट करके बताएं।

References-
26 December 2020, Months Name In Hindi and English, wikipedia

Leave a Comment