in ,

Jio TV App 621 फ्री लाइव टीवी चैनल्स – Jio TV App 621 Free Live TV Channels

Jio TV APP 621 फ्री लाइव टीवी चैनल्स पेश करके Vodafone Play और Airtel TV को पार करता है – Jio TV App Surpasses Vodafone Play and Airtel TV by offering 621 free live TV Channels

15 अगस्त 2018 को लॉन्च किए गए मुकेश अंबानी के रिलायंस Jio के ग्राहकों के लिए विशेष रूप से उपलब्ध एक लाइव टीवी एप्लिकेशन JioTvने 600 से अधिक मुफ्त टीवी चैनलों की पेशकश करके Vodafone play और Airtel Tv को हरा दिया है।

कुछ ही समय पहले, डीटीएच सेवा प्रदाताओं ने सीमित सामग्री के साथ टीवी की दुनिया पर राज किया। जब से डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफ़ॉर्म में वृद्धि हुई है तब से मीडिया की खपत का चेहरा बदल गया है। इसके अलावा, आसान और असीमित इंटरनेट उपलब्धता उपयोगकर्ताओं को मनोरंजन तक पहुंचाने के लिए सुविधाजनक बनाती है। JioTv तब से अस्तित्व में आया जब से Reliance Jio ने टेलीकॉम ऑपरेटर के रूप में दो साल पहले अपनी शुरुआत की। App ने बहुत कम समय में लोकप्रियता हासिल कर ली है और अनुयायियों की गिनती अभी भी जारी है।

सांख्यिकी की बात करें तो Jio TV, Airtel TV और Vodafone Play से कहीं आगे है। दोनों ही लोकप्रिय फ्री TV App हैं। एयरटेल ने प्रस्ताव देने के लिए सामग्री प्रदाताओं जैसे SoniLIV, Hotstar, Eros Now, Amazon, HOOQ, ALT Balaji और 370 अधिक चैनलों की पेशकश करने के लिए सहयोग किया है। हालाँकि, संयुक्त सभी सामग्री अभी भी अपने Games में JioTv App को हराने के लिए पर्याप्त नहीं है। दूसरी ओर, वोडाफोन, 300 से अधिक लाइव टीवी चैनलों की पेशकश करता है, जिसमें UAP TV, HOOQ, ALT Balaji और अन्य शामिल हैं और  क्षेत्रीय भाषाओं में फिल्मों का अच्छा संग्रह भी प्रदान करता है। टेल्को ने अपने डिजिटल संग्रह मेंअधिक चैनलऔर स्थानीय सुधार जोड़ने की घोषणा की। यह घोषणा खंड में Reliance Jio की अगुवाई के रूप में हुई।

Jio TV App 621 फ्री लाइव टीवी चैनल्स - Jio TV App 621 Free Live TV Channels

जियो टीवी मे दिखाए जाने वाले चैनल – Channels shown on Jio TV

JioTV वर्तमान में 621 मुफ्त लाइव टीवी चैनल प्रदान करता है जिसमें समाचार चैनल, मनोरंजन चैनल, भक्ति, शैक्षिक, व्यवसाय और फिटनेस से संबंधित चैनल शामिल हैं। एप्लिकेशन, परिवार के हर सदस्य के लिए अपनी सामग्री को पूरा करता है। बच्चों के लिए, समर्पित सूचना चैनल भी हैं। Vodafone Play की तरह, JioTv App विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में भी सामग्री प्रदान करता है। App हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में HD सामग्री भी प्रदान करता है। App, Google Play Store पर Airtel Tv और Vodafone PlayApp की तरह ही डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। JioTv की डाउनलोड 100 मिलियन हो गई है। इसकी तुलना में, Airtel Tv App के 50 मिलियन डाउनलोड हैं।

Jio TV को Android के संस्करण 5.6.0 में अपडेट किया गया है, और iOS App को 2.2 संस्करण में अपडेट किया गया है। Android वर्जन का अपडेट आकार 9.65 MB है और iOS वर्जन का अपडेट आकार 36.1 MB है। नए इंटरफ़ेस के अलावा, अपडेट जिओ Cricket HD नामक एक नया चैनल भी लाता है। यह चैनल साल भर के सभी प्रमुख खेल आयोजनों को लाइव करेगा- फरवरी-मार्च 2019 में ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के साथ शुरू हुई। चैनल को चार अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराया गया है।

एक बार App इंस्टॉल हो जाने के बाद, नए App में एक शीर्ष बैनर होता है जो सभी विशेषताओं को दिखाता है। नीचे मेनू बार में टीवी, फीचर्ड, स्पोर्ट्स और न्यूज जैसे विकल्प हैं। App आपको शैली और भाषाओं के आधार पर चैनल देखने देता है, और आपको ग्रिड प्रारूप में चैनल सूची भी दिखाता है। एप्लिकेशन आपको बाद में देखने के लिए शो रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है, और आपको अपने पसंदीदा चैनलों का चयन करने की अनुमति देता है, केवल उन चैनलों की व्यक्तिगत वाटर-डाउन सूची के लिए जिन्हें आप देखना पसंद करते हैं।

पिक्चर-इन-पिक्चर क्या है – What is Picture-in-Picture?

इसका नया अपडेट पिक्चर-इन-पिक्चर (PiP) सपोर्ट भी लाता है। मीडिया App के लिए PiP सपोर्ट एक बहुत ही मांग की सुविधा है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को तब भी कंटेंट देखने की अनुमति देता है, जब वे अपने स्मार्टफोन में अन्य कार्यों के बीच में होते हैं। रिलायंस जिओ ने ध्यान दिया कि जिओ टीवी में पिक्चर-इन-पिक्चर सपोर्ट Android8.0 Oreo या इससे ऊपर के स्मार्टफोन पर चलने वाले उपकरण तक सीमित है जो कि उस सुविधा को मूल रूप से सपोर्ट करते हैं। अपडेट किया गया JioTv App अब Google Play Store से डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

डार्क मोड क्या है – What is Dark Mode?

अपडेट किया गया JioTv App, प्रत्याशित Dark Mode को लाता है जिसे स्क्रीन के ऊपरी-बाएँ कोने से Hamburger button को टैप करके सक्षम किया जा सकता है और फिर सूची से सेटिंग विकल्प का चयन किया जा सकता है। एक बार सक्षम होने के बाद, सुविधा डिफ़ॉल्ट सफेद Background को gray में बदल देती है और App में आंखों के तनाव को कम करने के लिए काले फ़ॉन्ट को सफेद में बदल देती है।

उपयोगकर्ता यूआई सुधारों को भी नोटिस कर सकते हैं, विशेष रूप से सेटिंग्स अनुभाग में जिसमें लॉग आउट करने के लिए एक लिंक शामिल है। इससे पहले, App में हैमबर्गर मेनू के तहत लॉगआउट लिंक था।

हरियाणा सरकार ने कोवीड-19 संकट के बीच मुख्यमंत्री दूर शिक्षा कार्यक्रम के तहत रिलायंस JioTv के साथ समझौता किया है। ट्विटर पर लेते हुए, हिंदी में CMO हरियाणा ने लिखा, “हरियाणा सरकार ने कोवीड-19 के दौरान मुख्यमंत्री के दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम के तहत राज्य के स्कूली बच्चों की शिक्षा में सुधार की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। रिलायंस जिओ के साथ समझौते के तहत। टीवी, EDUSAT के सभी चार चैनल अब जिओ प्लेटफॉर्म पर मुफ्त उपलब्ध होंगे। “

“सरकार की इस नई पहल से, छात्र टीवी, लैपटॉप, डेस्कटॉप, टैबलेट और मोबाइल के माध्यम से EDUSAT के सभी चार चैनल देख सकेंगे। इतना ही नहीं, बल्कि टीवी पर प्रसारित सामग्री JioTv पर एक सप्ताह तक उपलब्ध रहेगी, ताकि छात्र इसे अपनी सुविधा और समय पर देख सकें, ” CMO हरियाणा ने एक अन्य ट्वीट में लिखा। राज्य सरकार के इस कदम से हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई और अन्य बोर्डों के तहत सरकारी और निजी स्कूलों के लगभग 52 लाख हिंदी और अंग्रेजी माध्यम के छात्रों को लाभ होगा।

Jio TV App 621 फ्री लाइव टीवी चैनल्स - Jio TV App 621 Free Live TV Channels

रिलायंस जिओ अपने सभी ग्राहकों के लिए ऐप्स के पूरे सुइट में मुफ्त पहुंच प्रदान कर रहा है और इन ऐप्स में जिओ टीवी, Jio Movies शामिल हैं और अधिक, रिलायंस Jio के कुछ App हैं, जो हर गुजरते दिन के साथ अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं। उनकी लोकप्रियता का सबसे बड़ा कारण इस तथ्य से संबंधित है कि रिलायंस जिओ अपने ग्राहकों को ऑनलाइन या वीडियो स्ट्रीम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में उच्च गति के डेटा की पेशकश कर रहा है। अब, हाल ही में एक विकास में, रिलायंस जिओ ने घोषणा की है कि उसका JioTv App अब अपने सभी ग्राहकों को 626 लाइव टीवी चैनलों तक पहुंच प्रदान करेगा।

Telecom Talk की एक रिपोर्ट के अनुसार, JioTv App पर 626 लाइव टीवी चैनलों में प्रतियोगिता में सबसे अधिक समाचार के साथ-साथ मनोरंजन चैनल भी शामिल हैं। इसमें क्रमशः 197 समाचार चैनल और साथ ही 123 मनोरंजन चैनल शामिल हैं। 49 शैक्षिक चैनलों के साथ 54 भक्ति चैनल हैं, जबकि ग्राहकों को 35 इन्फोटेनमेंट, 27 बच्चे, 8 व्यावसायिक समाचार और 10 लाइफस्टाइल चैनल भी मिलेंगे।

जबकि रिलायंस जिओ ने हाल ही में भारत में सामग्री वितरकों जैसे स्टार इंडिया, सन टीवी नेटवर्क और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के साथ साझेदारी की है, लेकिन इन वितरकों के सभी चैनलों को अब JioTv App पर अभिगम किया जा सकता है। JioTv, Google Play Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है और अब तक इसके 100 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो चुके हैं।

रिलायंस JioTv अब एक वेबसाइट के रूप में उपलब्ध है और ग्राहक अपने Jio ID के साथ अपने Desktop या लैपटॉप पर लाइव टेलीविज़न चैनल और शो देखने के लिए साइन-इन कर सकते हैं। JioTv वेबसाइट किसी भी ब्राउज़र के साथ काम करती है और यह उपयोगकर्ताओं को Apps पर भरोसा किए बिना इन चैनलों को मुफ्त में देखने देगी। TelecomTalk ने सबसे पहले JioTv वेबसाइट के बारे में बताया, और यह अब App के लिए आधिकारिक वेब संस्करण होगा।

Jio TV App 621 फ्री लाइव टीवी चैनल्स - Jio TV App 621 Free Live TV Channels

रिलायंस जिओके नेटवर्क कंपनी के ऐप्स के सेट के साथ आते हैं, जिसमें जिओ टीवी, जिओ  सिनेमा, जिओ म्यूजिक इत्यादि शामिल हैं। जिओके प्राइम मेंबरशिप के साथ जिओके ऐप्स फ्री हैं और यूज़र्स इन ऐप्स के सभी सामग्री का मुफ्त में आनंद ले सकते हैं। जहां JioTv App का संबंध है, यह iOS और एंड्रॉइड उपकरणों (स्मार्टफोन और टैबलेट) के लिए उपलब्ध है। iOS पर, उपयोगकर्ताओं को संस्करण 7.0 या उच्चतर की आवश्यकता होती है और एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को JioTv का आनंद लेने के लिए संस्करण 4.1 या उच्चतर की आवश्यकता होती है। JioTv और दूसरे App जिओ फ़ोन के साथ भी काम करते हैं, जो कि एक फीचर फोन डिवाइस है।

उपयोगकर्ताओं के पास अपने Desktop Browser पर ही JioTv देखने का विकल्प होगा। JioTv पर सामग्री को देखने के लिए, उपयोगकर्ताओं को केवल jiotv.com वेबसाइट (https://jiotv.com) पर जाने की आवश्यकता है और वे सामग्री देखना शुरू कर सकते हैं। हालांकि, शो का आनंद लेने के लिए उपयोगकर्ताओं को अपने जिओ सिम नंबर और पासवर्ड के साथ साइन-इन करना होगा।

JioTv रिलायंस जिओ का एक लाइव टीवी एप्लिकेशन है, जो टेलिकॉम ऑपरेटर के सब्सक्राइबर्स को 600 से अधिक टीवी चैनलों पर रियल-टाइम अभिगम प्रदान करता है। एप्लिकेशन की कुछ प्रमुख विशेषताएं हफ़्ते भर का टीवी, रिकॉर्डिंग सपोर्ट, और पॉज़ सपोर्ट हैं। एप्लिकेशन अंग्रेजी, हिंदी, कन्नड़, तमिल, तेलुगु, मराठी, बंगाली, गुजराती, भोजपुरी, पंजाबी, मलयालम, असमिया, ओडिया, और उर्दू सहित कई भाषाओं में सामग्री प्रदान करता है। JioTvअपडेट गूगल प्ले और एप स्टोरपर मुफ्त में उपलब्ध है।

References

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जियो मार्ट: रिलायंस और फेसबुक ऑनलाइन शॉपिंग सर्विस में नए बदलाव लेकरआए हैं - Jio Mart: Reliance and Facebook bring new changes in online shopping service

जियो मार्ट: रिलायंस और फेसबुक ऑनलाइन शॉपिंग सर्विस में नए बदलाव लेकरआए हैं – JioMart: Reliance and Facebook bring new changes in online shopping service

रिलायंस जिओ के माएजिओ ऐप ने गूगल प्ले पर किए 100 मिलियन डाउन लोड्स पार - Reliance Jio's MyJio app crosses 100 million downloads on Google Play

रिलायंस जिओ के माएजिओ ऐप ने गूगल प्ले पर किए 100 मिलियन डाउन लोड्स पार – Reliance Jio’s MyJio app crosses 100 million downloads on Google Play