in ,

जियो मार्ट: रिलायंस और फेसबुक ऑनलाइन शॉपिंग सर्विस में नए बदलाव लेकरआए हैं – JioMart: Reliance and Facebook bring new changes in online shopping service

रिलायंस इंडस्ट्रीज की ऑनलाइन शाखा ने देश भर के 200 शहरों में अपनी बीटा परीक्षण सेवा शुरू की।व्हाट्सएप्प के माध्यम से चैट और अन्य किराने का सामान ऑर्डर किया जा सकता है। रिलायंस जियो में फेसबुक द्वारा निवेश किए जाने के तीन दिनों के भीतर देश में जियोमार्ट का परिचालन शुरू हो जाएगा। जियोमार्ट ने उपनगरीय मुंबई के नवीमुंबई, ठाणे और कल्याण में अपने परीक्षण स्थल लॉन्च किए हैं।जियो मार्ट उपयोगकर्ता अब जियोमार्ट के व्हाट्सएप नंबर 88500-08000 के माध्यम से उत्पाद के लिए आदेश दे सकते हैं। जियो मार्ट आदेश देने के लिए एक लिंक प्रदान करता है। एक बारआदेश देने के बाद, वे इसे व्हाट्स एप्प पर किराने की दुकान के साथ साझा करेंगे। यह लिंक केवल 30 मिनट के लिए काम करता है। लिंक पर क्लिक करने पर आपके पते और फोन नंबर सहित जानकारी पृष्ठ खुल जाएगा। एक बार करने के बाद, उत्पादों की एक सूची उपलब्ध होगी। फोन नंबर सहित जानकारी देने के लिए पेज खोला जाएगा। जब दुकान से उत्पादों को स्वीकार करते हैं, तो वे समय पर नकद प्राप्त करते हैं।

जियोमार्ट व्हाट्सएप्प सेवाओं को ऐसे समय में लॉन्च किया गया है जब देश में कोरोना वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए लॉकडाउन की घोषणा की गई है। उम्मीद है कि इससे और अधिक उपयोगकर्ता लाभान्वित होंगे।मुकेश अंबानी की अगुवाई में रिलायंस जियो में फेसबुक के भारी निवेश ने व्हाट्सएप्प की मदद से ऑफलाइन किराने की दुकानों को ऑनलाइन कर दिया है। जनवरी 2020 में, जियो ने भारत में अपने धावक के ई-कॉमर्स के हिस्से के रूप में अपनी ऑनलाइन किराने की चेन जियोमार्ट लॉन्च की।यह जियोमार्ट और फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप्प स्थानीय खुदरा विक्रेताओं और छोटे किराना दुकानों को ऑनलाइन कर रहे हैं।

नए समझौते के हिस्से के रूप में, स्थानीय विक्रेता और छोटे किराना दुकानदार जियोमार्ट में पंजीकरण कर सकते हैं और बिना किसी परेशानी के व्हाट्सएप्प के माध्यम से आदेश प्राप्त कर सकते हैं। यह छोटे व्यापारियों के लिए बेहतर बिक्री सुनिश्चित करेगा। इस कदम के साथ, व्हाट्सएप्प उन अधिक ग्राहकों तक पहुंच जाएगा जो वर्तमान में जियो का उपयोग नहीं कर रहे हैं। जैसे ही व्हाट्सएप की यू.पी.आई- आधारित भुगतान प्रणाली, व्हाट्सएप्प को देश में लॉन्च किया जाएगा, इसकी ताकत बढ़ जाएगी।

जियोमार्ट एम.आर.पी मूल्य पर कम से कम पांच प्रतिशत की छूट की गारंटी देता है।जियोमार्ट कि फायती दामों पर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद उपलब्ध कराता है। जियोमार्ट में फलों, सब्जियों, उपभोक्ता वस्तुओं, किराना, ब्रांडेड खाद्य उत्पादों, पेय पदार्थों, रसोई की सफाई के उत्पादों आदि की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियोमार्ट के बारे में कहा कि नई पहल किसानों, विक्रेताओं, छोटे व्यापारियों और उपभोक्ताओं को एक डिजिटल प्रणाली के माध्यम से जोड़ेगी।यह बहुत नीचे स्थित दुकानों को आधुनिक बनाने में भी मदद करेगा।

जियोमार्ट से किराने का सामान और रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुएं खरीदने के लिए, आपको सबसे पहले यह जांचने की आवश्यकता है कि क्या सेवा आपके क्षेत्र में उपलब्ध है या नहीं। सेवा को देश के कई हिस्सों में उपलब्ध कराया गया है। भले ही सेवा अधिक स्थानों में नहीं हैं, लेकिन जियोमार्ट जल्द ही आ जाएगा। रिलायंस जियोमार्ट ने जियोसिम के माध्यम से दूरसंचार क्षेत्र में एक बड़ी क्रांति पैदा की है, और ग्राहक ई-कॉमर्स में क्या हो रहा है, इसके लिए उत्सुक हैं।जियोमार्ट का दावा है कि यह अन्य ई-कॉमर्स सेवाओं की तुलना में बेहतर ऑफ़र प्रदान करता है, एक सवाल पूछे बिना बेचे जाने वाले उत्पादों को पुनः प्राप्त करता है, और ग्राहकों को अपनी बचत की आदतों को एक तरह से बेहतर बनाने में मदद करता है जो अन्यथा नहीं होगा।

भारत में सबसे बड़े ऑफलाइन खुदरा विक्रेताओं में से एक, रिलायंस रिटेल दूसरों से बेहतर सर्वव्यापी दृष्टिकोण को प्रचारित करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित है। पिछले कुछ हफ्तों में Jio ने अपने खेल में तेजी लाते हुए पांच राउंड में 78,562 करोड़ रुपये की फंडिंग के साथ प्रतिस्पर्धा कायम की। फेसबुक के अलावा, जनरल अटलांटिक, के.के.आर और विस्टा ने हाल ही में फर्म में निवेश किया है।

लंबे समय से प्रतीक्षित मंच के प्रक्षेपण ने निश्चित रूप से प्रतियोगिता और उनके बैंकरो को ड्राइंग बोर्ड में भेजा है ताकि देश के सबसे बड़े ऑफ़लाइन रिटेलर से लड़ने के तरीके का पता लगाया जा सके जो एक समृद्ध युद्ध छाती से लैस है।

क्षैतिज ई-कॉमर्स स्पेस ने भारत में रिलायंस के साथ एक दिलचस्प चरण में प्रवेश किया है जो अब उस गेम में शामिल हो रहा है जो दुनिया के सबसे बड़े ऑफ़लाइन और ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं: वॉलमार्ट और अमेज़ॅन के बीच जमकर लड़ा जा रहा है। भारतीय ई-कॉमर्स परिदृश्य में मजबूत होने वाले अमेजन और फ्लिपकार्ट के लिए जियोमार्ट को भारी चुनौती मिलने की उम्मीद है। अपनी अंतिम वार्षिक बैठक में, रिलायंस के मालिक मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस का लक्ष्य 3 बिलियन विक्रेताओं के नेटवर्क का हिस्सा बनना है। इसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंचना है।

भारत में कोरोनो वायरस के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है। इस मामले से परिचित एक व्यक्ति ने कहा कि जियोमार्ट की वेबसाइट पर उत्पाद सूची का विस्तार किया जाएगा, ताकि नए कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से लॉकडाउन प्रतिबंधों को कम किया जा सके। “कभी भी एक संकट को बर्बाद मत करो, वे कहते हैं!” मॉल ने अपने ट्वीट में कहा। “एक बुद्धिमान सहयोगी ने आज उल्लेख किया, और अलीबाबा भी सरससंकट से शुरू हुआ।”

JioMart

भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी द्वारा नियंत्रित तेल-से-टेलिकॉम दिग्गज ने लॉन्च पर टिप्पणी मांगने वाले ईमेल का तुरंत जवाब नहीं दिया। रिलायंस जियो प्लेटफॉर्म के साथ धन उगाहने की होड़ में है, जिसमें जियो इंफोकॉम के टेलिकॉम हाउस हैं, जो एक महीने में फेसबुक, के.के.आर और को. इंकसहित निवेशकों से बड़े पैमाने पर $10 बिलियन जीतते हैं।

एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए जियोमार्ट ऐप डाउनलोड करें – JioMart App Download for Android users

जियोमार्ट ऐप गूगल प्लेस्टोर पर एंड्रॉयड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगा। र्सजियोम ऐप अन्य ई-कॉमर्स प्रतियोगियों जैसे अमेज़ॅन, बिगबास्केट, ग्रोफ़र्स इत्यादि जैसे गूगल प्ले स्टोरपर उपलब्ध होगा।

आईफोन आईओएस उपयोगकर्ताओं के लिए जियोमार्ट ऐप डाउनलोड – JioMart App Download for iPhone iOS users

जियोमार्ट के लॉन्च के बाद, आईफोन उपयोगकर्ता ऐप्पल ऐपस्टोर से जियोमार्ट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। 50000 से ज्यादा ग्राहक उपलब्ध उत्पादों में से उत्पादों का चयन कर सकते हैं। यह सेवाएं मुंबई, पुणे, चेन्नई, बेंगलुरु आदि शहरों में उपलब्ध होंगी।

जियोमार्ट ऐप ए.पी.के डाउनलोड – JioMart App A.P.K. download

ऐपस्टोर पर जियोमार्ट ऐप लॉन्च होने के बाद, जियोमार्ट ए.पी.के डाउनलोड करने के लिए कई वेबसाइटों पर उपलब्ध होगा। उम्मीदवार जियोमार्ट ऐप को केवल गूगल प्ले स्टोरऔर एप्पल एप्सस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और जियोमार्ट ऐप ए.पी.के का उपयोग करने से बच सकते हैं।

जियोमार्ट के साथ कैसे साइन अप करें – How to sign up with JioMart?

आधिकारिक वेबसाइट JioMart.com

  1. पर जाएं और साइन अपकरें।
  2. अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  3. आवंटित समय के भीतर अपने फोन नंबर पर प्राप्त ओ.टी.पी दर्ज करें।

यह इतना सरल है। विवरण दर्ज करने के बाद आप खरीदारी शुरू कर सकते हैं।

JioMart

जियोमार्ट पर भुगतान विकल्प – Payment option at JioMart

जहां तक ​​भुगतान के विकल्पों का सवाल है, जियोमार्ट ग्राहकों को लगभग सभी बैंकों, पेटीएम, जियोमनी, फोनपे, यू .पी. आई, मोबिक्विकके डेबिट / क्रेडिट कार्ड के माध्यम से भुगतान करने की अनुमति देता है। यह अपने प्रतिद्वंद्वियों के विपरीत, कैश-ऑन-डिलीवरी विकल्प भी प्रदान कर रहा है।

रिटेलर्स के रूप में जियोमार्ट पर रजिस्टर करें –
Register as Retailers at JioMart

जियोमार्ट विक्रेता बनने के लिए रिटेलर्स का प्री-रजिस्ट्रेशन पूर्ण प्रवाह में चल रहा है। रिटेलर्स डाउनलोड आई फोन/ आई. ओ. एस उपयोगकर्ताओं के लिए जियोमार्ट ऐप जियोमार्ट के लॉन्च के बाद, आई फोन/ आई. ओ. एस उपयोगकर्ता ऐप्पल ऐपस्टोर से जियोमार्ट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। ग्राहक 50000+ से अधिक उपलब्ध उत्पादों में से उत्पादों का चयन कर सकते हैं। यह सेवाएं मुंबई, पुणे, चेन्नई, बेंगलुरु आदि शहरों में उपलब्ध होंगी।विक्रेता बन सकते हैं, और जियो उन्हें वे सभी सहायता प्रदान करेगा, जो उन्हें विक्रेताओं और ग्राहकों दोनों को एक सहज अनुभव देने की आवश्यकता है। सभी किराने की दुकान के मालिक अपनी ऑनलाइन वस्तुसूची को सूचीबद्ध करने और नए उत्पादों को जोड़ने, सौदें बनाने और ऑनलाइन बिक्री का प्रबंधन करने जैसी जियोमार्ट ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

References

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जियो सिनेमा क्या है - What is Jio Cinema ?

जियो सिनेमा – Jio Cinema

Jio TV App फ्री लाइव टीवी चैनल्स - Jio TV App Free Live TV Channels

Jio TV App 621 फ्री लाइव टीवी चैनल्स – Jio TV App 621 Free Live TV Channels