in ,

जियो सिनेमा – Jio Cinema

जियो सिनेमा क्या है – What is Jio Cinema ?

Jio Cinema एक भारतीय OTT स्ट्रीमिंग सेवा है, जो अब Reliance Industries Limited की सहायक कंपनी Jio Platforms के पास है। Jio Cinema को 5 सितंबर 2016 को लॉन्च किया गया था। Jio Cinema की कंटेंट लाइब्रेरी में फिल्में, टीवी शो और वेब सीरीज, संगीत वीडियो और Clip शामिल हैं।

Jio Cinema Reliance Jio Infocomm Ltd. एक ऑन-डिमांड वीडियो लाइब्रेरी है। यह दर्शकों के लिए फिल्में, टीवी शो, संगीत वीडियो, Jio शॉर्ट्स और ट्रेलर को उपलब्ध कराती हैं।

यह नेटफ्लिक्स या अमेजन प्राइम वीडियो से काफी मिलता-जुलता है। लेकिन जैसा कि हम जानते हैं कि रिलायंस जियो सबसे सस्ती दर पर सब कुछ दे रहा है, उसी के समान, हम लाइव टीवी देख भी मुफ्त में देख सकते हैं।

अभी के लिए यह ऐप मुफ्त है, लेकिन आगे जाकर आप उम्मीद कर सकते हैं कि कंपनी सेवाओं के लिए शुल्क ले सकती है। Jio Cinema विभिन्न शैलियों, जैसे एक्शन, कॉमेडी, रोमांस, इतिहास, थ्रिलर और बहुत से फिल्मों और टीवी शो प्रदान करता है। 450 से अधिक चैनलों में सिनेमा, समाचार, इन्फोग्राफिक शामिल हैं, जिसमें विभिन्न ऑडियो हैं, जिसे हम मुफ्त में एक्सेस कर सकते हैं।

Jio ने हाल ही में टॉय स्टोरी 3, द जंगल बुक, द लायन किंग जैसी लोकप्रिय डिज्नी फिल्मों की पेशकश करने के लिए डिज्नी इंडिया के साथ साझेदारी की है। हालाँकि, आपको व्हाट्सएप, एसएमएस, इंस्टाग्राम या फेसबुक के माध्यम से अपने पांच संपर्कों के साथ डिज्नी लिंक साझा करके JioDisneyअनुभाग तक पहुंच को अनलॉक करना होगा।

Jio Cinema

Jio Cinema की सेवा को कैसे प्रारम्भ करें – How to start Jio Cinema services?

इससे पहले कि हम आपको बताएं कि Jio Cinema की सेवा को कैसे प्रारम्भ किया जाए, आपके लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप Jio Cinema को फोन में तभी चला सकते हैं, जब आपके पास Jio सिम हो। हालाँकि, वेब संस्करण के साथ ऐसा नहीं है। Jio Cinema को आप अपने इच्छित किसी भी ऑपरेटर से जुड़े रहने के दौरान वेब पर चला सकते हैं।

Jio Cinema Chrome cast को भी सपोर्ट करता है ताकि आप अपने बड़े टीवी स्क्रीन पर कंटेंट देखते रहें। Jio ने PC के लिए Jio TV और Jio Cinema लॉन्च किया। यानि, अब आप Jio Cinema और Jio TV वेबसाइटों पर अपने लैपटॉप/PC की बड़ी स्क्रीन पर सिनेमा, टीवी सीरिज मुफ्त ऑनलाइन देख सकते हैं।

यदि आप वेब संस्करण का उपयोग करने जा रहे हैं तो Jio Cinema ऐप को प्ले स्टोर या jiocinema.com से डाउनलोड करें। आप अपने Jio ID या अपने Jio फोन नंबर का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं। OTP मिलने पर टैप करें। सेवा में लॉग इन करने के लिए OTP का उपयोग करें। यह आपको अपनी भाषा वरीयताओं का चयन करने के लिए कहेगा। Jio Cinemasवेबसाइट पर सब्सक्रिप्शन लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।

ऑनलाइन टीवी या मूवी देखने के लिए अपने Jio Sim को रिचार्ज करना होगा – Do you have to recharge your Jio Sim to watch online TV or movie?

नहीं! केवल आपके पास Jio Sim कार्ड होना जरुरी है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सा टेलीकॉम या कौन सा ब्रॉडबैंड नेटवर्क इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं। यानि, अब आप JioTV को ऑनलाइन किसी भी इंटरनेट कनेक्शन के साथ मुफ्त में देख सकते हैं।

मैं Jio Cinema पर फिल्म या टीवी शो कैसे देख सकता हूं – How can I watch a movie or TV show on Jio Cinema?

  • ऐप की होम स्क्रीन पर उपलब्ध किसी भी मूवी या टीवी शो पर टैप करें।
  • आप नेविगेशन पैनल (iOS में बाएं नेविगेशन पैनल और Android में शीर्ष-केंद्र नेविगेशन पैनल) से मूवी, टीवी शो, संगीत वीडियो, लघु वीडियो और ट्रेलर अनुभाग तक पहुंचकर कन्टेन्ट की विशाल लाइब्रेरी को भी ब्राउज कर सकते हैं। आपके पास भाषा और शैलियों द्वारा भी कन्टेन्ट को ब्राउज करने का विकल्प है।
  • यदि आपके पास कोई एक विशेष फिल्म है, जिसे आप देखना चाहते है, तो खोज पर जाएं और फिल्म का शीर्षक टाइप करें, या अपने पसंदीदा अभिनेता, शैली आदि के आधार पर खोजें।

Jio Cinema आपको अपनी पसंदीदा फिल्में, टीवी शो, ट्रेलर और वीडियो देखने में सक्षम बनाता है। अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स की तरह, Jio Cinema भी कुछ निफ्टी फीचर्स के साथ आता है जो सब्सक्राइबर्स को आसानी से इस्तेमाल करते हैं।

Jio Cinema की कुछ प्रमुख विशेषताएं - Some of the key features of Jio Cinema

Jio Cinema की कुछ प्रमुख विशेषताएं – Some of the key features of Jio Cinema

  • वही से देखना फिर से शुरू करें-किसी भी डिवाइस पर फिल्में और टीवी शो आपने जहां से देखना छोड़ा था वही से आप किसी अन्य डिवाइस पर देख सकते है।
  • वॉच लिस्ट फीचर-अपने वॉच लिस्ट में अपने पसंदीदा टीवी शो और फिल्में जोड़कर, अपनी सुविधानुसार कभी भी उन्हें देख सकते है।
  • ऑटो प्ले टीवी सीरीज-यदि आप एक टीवी शो देख रहे हैं, शो के खत्म हाने के बाद शो का अगला एपिसोड अपने आप चालू हो जाता है। आपको अगले एपिसोड की खोज करने और फिर प्ले की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • डॉक प्लेयर फंक्शन-वीडियो चलने के दौरान प्लेयर को अन्य कन्टेन्ट के माध्यम से ब्राउज करने के लिए डॉक कर सकते है।
  • वॉयस सर्च-आप अपनी पसंदीदा फिल्मों के नाम, शो, एक्टर्स के नाम बोल कर भी सर्च कर सकते हैं। Jio Cinema लाइब्रेरी कन्टेन्ट से संबंधित सूची प्रस्तुत करेगा।
  • बिटरेट चयन-आप इंटरनेट की गति (उच्च, मध्यम, निम्न, ऑटो) के आधार पर वह गुणवत्ता चुन सकते है, जिस पर आप चाहते हैं कि वीडियो स्पष्ट देखा जा सके।
  • डाउनलोड- अब अपनी पसंदीदा कन्टेन्ट को डाउनलोड करके ऑफलाइन भी देख सकते है।
  • स्पेस– Jio Cinema आपके फोन पर लगभग 15MB स्पेस लेता है।
  • शैलिया-वे शैलिया जिन्हें आप Jio Cinema के अंदर देखते हैं- एक्शन, एडवेंचर, एनीमेशन, बायोग्राफी, कॉमेडी, क्राइम, ड्रामा, डॉक्यूमेंट्री, फैमिली, फैंटेसी, हिस्ट्री, हॉरर, म्यूजिक, मिस्ट्री, माइथोलॉजी, रियलिटी, रोमांस, स्पोर्ट्स, थ्रिलर और युद्ध।
  • भाषाएँ-आप Jio Cinema में निम्न भाषाओं पर आधारित कन्टेन्ट पा सकते हैं- हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, तमिल, कन्नड़, तेलुगु, मलयालम, बंगाली, गुजराती, पंजाबी और भोजपुरी।
  • मेरा डाउनलोड-इस एप्लिकेशन में सभी डाउनलोड की गई फिल्मों की सूची प्रदर्शित करता है।
  • डाउनलोड के लिए उपलब्ध– यह केवल उन फिल्मों की सूची दिखाता है जिन्हें डाउनलोड किया जा सकता है।

मैं अपने वॉचलिस्ट में कितने वीडियो जोड़ सकता हूं –
How many videos can I add to my watch list ?

माई वॉचलिस्ट Jio Cinema पर आपकी व्यक्तिगत फिल्म और टीवी शो की एक सूची है। आप माई वॉचलिस्ट में कितनी भी फिल्में और टीवी शो जोड़ सकते हैं और उन्हें देख सकते हैं। आप अपने वॉचलिस्ट को नेविगेशन पैनल (iOS में बाएं नेविगेशन पैनल और एंड्रॉइड में टॉप-सेंटर नेविगेशन पैनल से एक्सेस कर सकते हैं)। आप अपनी वॉचलिस्ट में किसी भी कन्टेन्ट को जोड़ने के लिए, कन्टेन्ट मेटाडेटा (विवरण) पृष्ठ पर मौजूद वॉचलिस्ट बटन पर टैप करके कन्टेन्ट को जोड़ सकते है।

रिलायंस जियो का Jio Cinema नेटफ्लिक्स या अमेजॅन प्राइम जितना लोकप्रिय नहीं है, लेकिन यह रिलायंस जियो के ऐप के सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले ऐप में से एक है।

Jio सिम नेटवर्क के बिना Jio TV और Jio Cinema का उपयोग – Jio TV and Jio Cinema access without Jio Sim Network

Reliance Jio Infocomm Ltd. ने अपनी सिम और नेटवर्क सेवाओं के साथ Google Play Store और Apple App Store जैसे JioPlay TV, JioCinema,  JioMusicआदि पर उपयोगी ऐप का एक बंडल लॉन्च किया और ये ऐप विशेष रूप से jio सिम कार्ड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध हैं और यह केवल jio नेटवर्क पर चलते हैं।

आज मैं आपको Jio TV और Jio Cinema  जैसे Jio Apps चलाने के लिए एक बहुत ही सरल ट्रिक बताऊंगा बिना Jio सिम कार्ड या Jio नेटवर्क के अपने एंड्रॉइड और iOS संचालित स्मार्टफोन पर बिना किसी परेशानी के।

इसके लिए, आपके पास jio नंबर और jio पासवर्ड होना चाहिए। आप इसे अपने किसी भी दोस्त या रिश्तेदार से प्राप्त कर सकते हैं, जिसके पास jio सिम है।

Jio सिम नेटवर्क के बिना Jio TVऔर Jio Cinema का उपयोग करने के चरण- Steps to use Jio TV and Jio Cinema without Jio Sim network

Jio सिम नेटवर्क के बिना Jio TVऔर Jio Cinema का उपयोग करने के चरण

सबसे पहले My Jio Appऔर Jio TV (या अपनी पसंद का कोई अन्य Jio app) ऐप स्टोर से डाउनलोड करें। Jio TV ऐप के किसी भी पुराने संस्करण को डाउनलोड करें)। अब My Jio Appखोलें (अपने खाते का प्रबंधन करें)।

यहां साइन-इन पर क्लिक करें और Jio नंबर और Jio पासवर्ड डालें (अपने नंबर या पासवर्ड के लिए Jio सिम का उपयोग करके अपने किसी भी दोस्त या रिश्तेदार से पूछें)। एक बार सफलतापूर्वक साइन इन करने के बाद, Jio TV की तरह कोई भी Jio ऐप खोलें और मुफ्त में डिजिटल दुनिया का आनंद लेना शुरू करें।

यदि आपको एक पॉप-अप संदेश मिलता है कि ऐप केवल Jio सिम उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। फिर सभी हाल के टैब को साफ करें और फिर से Jio Appको चलाने का प्रयास करें। कुछ प्रयासों के बाद, आप अपने स्मार्टफोन पर Jio TV या Jio Cinema ऐप चलाने में सफल होंगे

References

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Jio के साथ डिजनी हॉटस्टार - Jio with Disney Hotstar

Jio के साथ डिजनी हॉटस्टार – Jio with Disney Hotstar

जियो मार्ट: रिलायंस और फेसबुक ऑनलाइन शॉपिंग सर्विस में नए बदलाव लेकरआए हैं - Jio Mart: Reliance and Facebook bring new changes in online shopping service

जियो मार्ट: रिलायंस और फेसबुक ऑनलाइन शॉपिंग सर्विस में नए बदलाव लेकरआए हैं – JioMart: Reliance and Facebook bring new changes in online shopping service