in ,

रिलायंस जिओ के माएजिओ ऐप ने गूगल प्ले पर किए 100 मिलियन डाउन लोड्स पार – Reliance Jio’s MyJio app crosses 100 million downloads on Google Play

रिलायंस जिओ का माए जिओ ऐप गूगल प्ले पर एक नया मील का पत्थर बन गया है। सभी रिलायंस जिओ उपयोगकर्ताओं के लिए एंड्रॉइड ऐप गूगलप्ले पर 100 मिलियन डाउनलोड तक पहुंच गया है जो अपेक्षाकृत नए दूरसंचार खिलाड़ी के बढ़ते आधार की ओर इशारा करता है। विशेष रूप से, माए जिओ ऐप को वर्तमान में गूगलप्ले पर नौवें ‘टॉप फ्री इन एंड्रॉइड ऐप’ सूची में सूचीबद्ध किया गया है। रिलायंस जिओ के माए जिओ ऐप के बारे में कहा जाता है कि यह एक साल से भी कम समय में मील के पत्थर तक पहुंच गया है।

अनजान लोगों के लिए, माएजिओ रिलायंस जिओ ग्राहकों के लिए आधिकारिक ऐप है, जहाँ वे रिचार्ज कर सकते हैं और ऐप से ही अपना बैलेंस भी देख सकते हैं। गूगलप्लेपर सूचीबद्ध अन्य जिओ ऐप जिओ 4जी वौइस् और जिओ टीवी हैं, जिन्होंने 50 मिलियन डाउनलोड किए हैं। जिओ म्यूजिक जैसे अन्य ऐप, जिओ सिनेमा, जिओ मनीवॉलेट, जो अभी भी बीटा में है, और जिओ चैट जो गूगल प्ले पर 10 मिलियन डाउनलोड करने में कामयाब रहे हैं।

रिलायंस जिओ के एक सूत्र ने बताया कि माए जिओ ने गूगलप्ले पर 100 मिलियन डाउनलोड को पार कर लिया है। यह 100 मिलियन डाउनलोड मार्क को पार करने वाला दूसरा भारतीय मोबाइल एप्लिकेशन है और ऑपरेटर से पहला सेल्फ-केयर मोबाइल एप्लिकेशन है। ।

रिलायंस जिओ के माएजिओ ऐप ने गूगल प्ले पर किए 100 मिलियन डाउन लोड्स पार - Reliance Jio's MyJio app crosses 100 million downloads on Google Play

अन्य दूरसंचार खिलाड़ी जैसे एयरटेल, वोडाफोन, और अन्य को इस मील के पत्थर तक पहुंचना बाकी है। तुलना करने के लिए, माए वोडाफोन एंड्रॉइड ऐप ने 10 मिलियन डाउनलोड किए हैं, जबकि माए एयरटेल ऐप में भी समान संख्या में डाउनलोड हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने उन्हें एक साल से ज्यादा समय तक मुफ्त में ऑफर करने के एक दिन बाद कम से कम छह रिलायंस जिओ एप्स की लोकप्रियता चार्ट में जगह बनाई। अंबानी ने कहा था कि 2017 के अंत तक ग्राहकों के लिए सालाना 15,000 रुपये की जिओ ऐप सदस्यता मुफ्त होगी।

रिलायंस जिओ 5 सितंबर को अपनी 4 जी डेटा-आधारित सेवा को व्यावसायिक रूप से लॉन्च करेगा, इसे 31 दिसंबर तक मुफ्त में पेश किया जाएगा। माए जिओ ऐप, जो उपयोगकर्ताओं को अपने जिओ खातों को प्रबंधित करने की अनुमति देता है, दोनों प्लेटफार्मों पर 5 मिलियन से अधिक डाउनलोड के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है।

जिओ सिनेमा गूगल प्ले और एप्पल के ऐप स्टोर पर तीसरे स्थान पर था। जिओ टीवी ने एप्पल पर दूसरा स्थान हासिल किया और गूगलपर चौथे स्थान पर रहा।

रिसर्च फर्म ने कहा कि जिओ हाइक और फ्लिपकार्ट के साथ होगा, जिसमें से प्रत्येक के पास लगभग 100 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। जिओ ने अपने ऐप्स के गुलदस्ते और विघटनकारी मूल्य निर्धारण के माध्यम से, उपयोग के मामलों और सामर्थ्य को संबोधित किया है, CMR में प्रधान विश्लेषक टेलिकॉम, फैसल कावोसा ने एक बयान में कहा है।

जिओ एक मैसेजिंग ऐप, जिओ चैट भी पेश करता है, जो व्हाट्सएप, वाइबर और लाइन के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। इसके अलावा, यह जिओ ड्राइव के माध्यम से क्लाउड स्टोरेज सेवा और जिओ मनी के माध्यम से भुगतान सेवा प्रदान करता है।

जिओ एप्प की कुछ नवीनतम विशेषताएं – Some New Features of MyJio App

रिलायंस जिओ के माएजिओ ऐप ने गूगल प्ले पर किए 100 मिलियन डाउन लोड्स पार - Reliance Jio's MyJio app crosses 100 million downloads on Google Play

माए जिओ ऐप अब सौदों की पेशकश करता है, ‘जिओ प्राइम शुक्रवार’ अनुभाग के माध्यम से छूट। मेक माएट्रिप, पेटीएम, और शॉपक्लूज़ जैसे स्रोतों से सभी डिस्काउंट कूपन और सौदों को सूचीबद्ध करने के लिए रिलायंस जिओ को माए जिओ ऐप में जिओ प्राइम शुक्रवार अनुभाग जोड़कर देखा गया है। नया खंड कैशबैक ऑफ़र पर भी प्रकाश डालता है और साथ ही माय वाउचर, कूपन, और जिओ पेय सहित अन्य सेक्शन के लिंक भी देता है। आप प्राइम फ्राइडे सेक्शन से सीधे अपने जिओ अकाउंट को रिचार्ज भी कर सकते हैं।

यह पहली बार नहीं है जब रिलायंस जिओ अपने माए जिओ ऐप के माध्यम से ऑफ़र लाया है। टेल्को ने 2017 में माए जिओ ऐप और इसकी वेबसाइट पर कैशबैक और सूचीबद्ध छूट की पेशकश की। अन्य सौदों के बीच, माए जिओ ऐप पर जिओ प्राइम शुक्रवार खंड रुपये में कैशबैक की सूची देता है। पेटीएम के जरिए फ्लाइट टिकट बुकिंग पर 1,000। कम से कम रु 3,000 कैशबैक का लाभ उठाने के हकदार हैं। इसके अलावा, केवाईसी-सत्यापित खातों को कैशबैक दिया जाएगा।

वायरस के लक्षणो की जांच संभव – Detection of signs of Virus possible

अब आप माए जिओ ऐप के माध्यम से कोरोना वायरस लक्षणों की जांच कर सकते हैं। माए जिओ कोरोना वायरस सेल्फ डायग्नोस्टिक टूल माए जिओ ऐप के भीतर मौजूद है और एक लक्षण चेकर के रूप में कार्य करता है ताकि आप परिणाम के अनुसार कार्रवाई कर सकें। उपकरण आपसे कुछ सवाल पूछता है और आपके उत्तरों के आधार पर आपको बताएगा कि क्या आप कोवीड -19 को पकड़ने के लिए ‘कम’, ‘मध्यम’, या ‘उच्च’ पर हैं। हालांकि यह उपकरण कोरोना वायरस का निदान करने का एक मूर्ख-प्रूफ तरीका नहीं है, यह आपको एक विचार प्राप्त करने में मदद करेगा ताकि आप एक डॉक्टर से मिलें और सुरक्षित रहें। परिणामों के आधार पर, उपकरण कुछ सुझाव देगा ताकि आप उसके अनुसार कार्य करें।

रिलायंस जिओ के माएजिओ ऐप ने गूगल प्ले पर किए 100 मिलियन डाउन लोड्स पार - Reliance Jio's MyJio app crosses 100 million downloads on Google Play

रिलायंस जिओ ने अपने उपयोगकर्ताओं के लिए जिओ- युपिआई-आई डी मुंबई, दिल्ली, नॉर्थ ईस्ट, यूपी, ओडिशा, केरल, राजस्थान और हरियाणा में लॉन्च किया, जो अन्य क्षेत्रों में भी विस्तार करने की योजना बना रहा है। रिलायंस ने कहा कि यूपिआई- आईडी जिओ प्लेटफार्म और माए जिओ ऐप को जिओग्राहकों के बीच सभी डिजिटल लेनदेन के लिए एक सुपर ऐप बनने में सक्षम बनाता है।

जिओ क्लाउड क्या है – What is Jio Cloud?

जिओ क्लाउड माए जिओ ऐप से जुड़ा है। इससे जिओ ग्राहक फ़ोन के माए जिओ ऐप के माध्यम से फ़ोटो, दस्तावेज़ और मीडिया फ़ाइलों का बैकअप ले सकते हैं। अब तक एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म के लिए एक अलग जिओ क्लाउड ऐप आया है। जिओ क्लाउड का एक वेब संस्करण भी है। हालांकि, माए जिओ ऐप के साथ जिओ क्लाउड के एकीकरण के साथ, यह सेवा लोकप्रियता हासिल करेगी।

सभी दूरसंचार ऑपरेटरों ने ग्राहकों के लिए अपने सिम कार्ड से संबंधित आवश्यक क्षमताओं को पूरा करने के लिए असाधारण रूप से सरल बना दिया है। एक समय पर, टॉक टाइम, डेटा बैलेंस और प्लान एक्सपायरी डेट चेक करने जैसी सीधी-सादी चीजों का इस्तेमाल एक दोहरावदार कठिनाई के रूप में किया जाता है, लेकिन इन टेलिकॉम ऑपरेटर्स के सेल्फ-केयर एप्लिकेशन की बहुत सराहना की जाती है, वर्तमान में हमें एसएमएस या डायल भेजने की जरूरत नहीं है। इन चीजों के बारे में जानने के लिए कोड का उपयोग करें।

माए जिओ ऐप कैसे करें उपयोग – How to use My Jio App?

माए जिओ ऐप के बारे में अच्छी बात यह है कि जब आप जिओ सिम का उपयोग कर रहे हैं तो आपको लंबी लॉगिन प्रक्रिया से नहीं गुजरना पड़ेगा। आपको बस एप्लिकेशन खोलना होगा और सभी अनावश्यक सामानों को छोड़ना होगा और सीधे ऐप का उपयोग करना होगा। वैकल्पिक रूप से, आप अपने जिओ आई डीका उपयोग करके या सादे और सरल ओ.टी.पि विधि का उपयोग करके भी ऐप में प्रवेश कर सकते हैं। माए जिओ ऐप को खोलने पर सबसे पहली चीज जो आपको दिखाई देगी, वह है आपका खाता विवरण। अब, यह सेल्फ-केयर ऐप्स का उपयोग करने वाले भत्तों में से एक है। जब भी आपको अपने खाते के विवरण जैसे आपके बचे हुए डेटा, आपकी योजनाओं की समाप्ति तिथि, या कॉल या एसएमएस जैसे आपके अन्य उपयोग के विवरणों की जांच करनी होगी, तो आपको केवल ऐप खोलना होगा, और आप इसे स्वयं सामने स्क्रीन पर देख सकते हैं। आपके खाते के अधिक विस्तृत सारांश के लिए, माए जिओ ऐप उन बयानों को भी प्रस्तुत करता है जिन्हें आप मेनू से एक्सेस कर सकते हैं। स्क्रीन के शीर्ष बाईं ओर मेनू पर बस टैप करें, और आप “मेरे विवरण” देखेंगे।

जिओपे इंटीग्रेशन क्या है – What is Jio Pay Integration?

एक और रोमांचक फीचर जो माए जिओ ऐप अपने भीतर पेश करता है वह है जिओ Pay इंटीग्रेशन। यहां, आप पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स और वॉलेट्स को एक्सेस कर पाएंगे और रिचार्ज प्लान की सूची से चुन सकते हैं और रोमांचक ऑफर का लाभ उठा सकते हैं। आप अपने भुगतान खातों जैसे जिओ मनी, पेटीएम, फ़ोनपेपर्स और यु.पि.आईको भी लिंक कर पाएंगे।

मुद्दों और समस्या निवारण के लिए जिओकेयर- JioCare for issues and troubleshooting

रिलायंस जिओ के माएजिओ ऐप ने गूगल प्ले पर किए 100 मिलियन डाउन लोड्स पार - Reliance Jio's MyJio app crosses 100 million downloads on Google Play

माए जिओ ऐप में हमें जो अगला महत्वपूर्ण और उपयोगी अनुभाग मिला है वह है जिओकेयर। यहाँ आप व्यापक ऍफ़ एक्यूस और हाउ टू वीडियोस के साथ अपने प्रश्नों के उत्तर पा सकेंगे। आप सहायक युक्तियों की भी जांच कर सकते हैं या यहां तक ​​कि जिओ केयर विशेषज्ञों से भी जुड़ सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपको सेवा अनुरोधों को बढ़ाने या डिवाइस समस्याओं का निवारण करने की आवश्यकता है, तो आप माएजिओ ऐप में जिओ केयर अनुभाग पर जा सकते हैं।

डी.एन.डी, इंटरनेशनल रोमिंग और जिओ प्रोफाइल को प्रबंधित करने के लिए अतिरिक्त सेटिंग्स अंत में, माएजिओ ऐप की सेटिंग्स में कुछ विशेषताएं हैं जो आपके सब्सक्रिप्शन को ट्विक करने की स्थिति में काम आ सकती हैं। यहां, आप अपनी प्रोफ़ाइल और अपने जिओ खाते को कस्टमाइज़ कर पाएंगे। आप डी.एन.डीया डू नॉट डिस्टर्ब वरीयताओं को भी मोड़ सकते हैं और डी.एन.डीको उन श्रेणियों को फ़िल्टर करने में सक्षम करते हैं जिनके लिए आप प्रचार संदेश प्राप्त करना चाहते हैं। यह खंड आपको अपने जिओ फै और जिओ फाइबर उपकरणों को आसानी से प्रबंधित करने की अनुमति देता है। अंत में, आपको अंतरराष्ट्रीय रोमिंग के साथ-साथ घूमने के विकल्प मिलेंगे।

Reference

Wikipedia Jio

Reliance Jio

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Jio TV App फ्री लाइव टीवी चैनल्स - Jio TV App Free Live TV Channels

Jio TV App 621 फ्री लाइव टीवी चैनल्स – Jio TV App 621 Free Live TV Channels

जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा महोत्सव

जगन्नाथ पुरी रथ यात्रा महोत्सव क्यों मनाते है- Why is Jagannath Puri Rath Yatra Festival celebrated?