31 Interesting Facts About India in Hindi | भारत के बारे में ३१ रोचक तथ्य

101 Amazing Facts About India भारत के बारे में 101 रोचक तथ्य @Seriously Strange

यहाँ पढ़ें: All Districts of all states with map and population
यहाँ पढ़ें: भारत के राज्य और उनकी राजधानी | List of Indian States 2021 in Hindi & UT, capital, Foundation year
यहाँ पढ़ें: Rivers of India in Hindi | भारत की नदियों की सूची

भारत के बारे में कुछ अनकही बातें

  1. भारत ने अपने पिछले 100000 वर्षों के इतिहास में कभी भी किसी भी देश पर आक्रमण नहीं किया ।
  2. जब 5000 साल पहले कई संस्कृतियां केवल खानाबदोश वनवासी थीं, तो भारतीयों ने सिंधु घाटी (सिंधु घाटी सभ्यता) में हड़प्पा संस्कृति की स्थापना की
    ‘भारत’ नाम सिंधु नदी से लिया गया है, जिसके चारों ओर घाटियां शुरुआती बसने वालों का घर थीं । आर्य उपासकों ने सिंधु नदी को सिंधु कहा।
  3. फारसी आक्रमणकारियों ने इसे हिंदू में बदल दिया । ‘हिंदुस्तान’ नाम सिंधु और हिंदू को जोड़ता है और इस प्रकार हिंदुओं की भूमि को संदर्भित करता है ।
  4. भारत में शतरंज का आविष्कार किया गया था ।
  5. बीजगणित, त्रिकोणमिति और कलन अध्ययन, भारत में ही उत्पन्न हुए थे ।
  6. ‘स्थान मूल्य प्रणाली ‘और ‘दशमलव प्रणाली’ को भारत में 100 ईसा पूर्व में विकसित किया गया था ।
  7. दुनिया का पहला ग्रेनाइट मन्दिर तंजावुर, तमिलनाडु में बृहदेश्वर मन्दिर है । मंदिर का शिखर ग्रेनाइट के 80 टन के टुकड़े से बनाया गया है । यह भव्य मंदिर राजराजा चोल के शासनकाल के दौरान (1004 ईस्वी और 1009 ईस्वी के बीच) केवल पांच वर्षों में बनाया गया था ।
  8. भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है, दुनिया का 7 वां सबसे बड़ा देश है, और सबसे प्राचीन सभ्यताओं में से एक है ।
  9. सांप और सीढ़ी का खेल 13 वीं शताब्दी के कवि संत ज्ञानदेव द्वारा बनाया गया था । इसे मूल रूप से’मोक्षपत’ कहा जाता था । खेल में सीढ़ी ने गुणों का प्रतिनिधित्व किया और सांपों ने संकेत दिया । खेल कौड़ी के गोले और पांसे के साथ खेला गया था. इस खेल में कई संशोधनों को कराना पड़ा, लेकिन इसका अर्थ वहीं रहा अर्थात अच्छे कर्म लेने के लिए लोगों को स्वर्ग और बुरे का एक चक्र के लिए फिर से जन्म।
  10. विश्व का सबसे ऊंचा क्रिकेट ग्राउंड चेल, हिमाचल प्रदेश में है । एक पहाड़ी की चोटी को समतल करने के बाद 1893 में निर्मित, यह क्रिकेट पिच समुद्र तल से 2444 मीटर ऊपर है ।
  11. भारत में दुनिया में डाकघरों की सबसे बड़ी संख्या है ।
  12. भारत में सबसे बड़ा नियोक्ता भारतीय रेल है, जो दस लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है ।
  13. दुनिया का पहला विश्वविद्यालय 700 ईसा पूर्व में तक्षशिला में स्थापित किया गया था । दुनिया भर के 10,500 से अधिक छात्रों ने 60 से अधिक विषयों का अध्ययन किया । 4 वीं शताब्दी में निर्मित नालंदा विश्वविद्यालय शिक्षा के क्षेत्र में प्राचीन भारत की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक था ।
  14. आयुर्वेद मानव जाति के लिए जानी जाने वाली दवा का सबसे पहला स्कूल है । चिकित्सा के पिता चरक ने 2500 साल पहले आयुर्वेद को समेकित किया था ।
    17 वीं शताब्दी की शुरुआत में ब्रिटिश शासन के समय तक भारत सबसे अमीर देशों में से एक था । भारत के धन से आकर्षित क्रिस्टोफर कोलंबस भारत के लिए एक समुद्री मार्ग की तलाश में आए थे जब उन्होंने गलती से अमेरिका की खोज की थी ।
  15. नेविगेशन और नेविगेट करने की कला 6000 साल पहले सिंध नदी में पैदा हुई थी । नेविगेशन शब्द संस्कृत के शब्द ‘नवगतिह’से लिया गया है । नौसेना शब्द भी संस्कृत के शब्द ‘नौ’से लिया गया है ।
  16. भास्कराचार्य ने खगोलविद स्मार्ट से सैकड़ों साल पहले सूर्य की कक्षा में पृथ्वी द्वारा लिए गए समय की सही गणना की । उनकी गणना के अनुसार, पृथ्वी द्वारा सूर्य की परिक्रमा करने में लगने वाला समय 365.258756484 दिन था ।
    • “पाई” के मूल्य की गणना पहली बार भारतीय गणितज्ञ बुद्धयान द्वारा की गई थी, और उन्हे पाइथागॉरियन प्रमेय के रूप में जाना जाता है। उन्होंने यूरोपीय गणितज्ञों से बहुत पहले 6 वीं शताब्दी में इसकी खोज की थी ।
  17. द्विघात समीकरणों का उपयोग 11 वीं शताब्दी में श्रीधराचार्य द्वारा किया गया था । यूनानियों और रोमियों की सबसे बड़ी संख्या 106 थी, जबकि हिंदुओं ने 1053 (यानी 10 की शक्ति से 53) के रूप में बड़ी संख्या का उपयोग किया था, जिसमें वैदिक काल के दौरान 5000 ईसा पूर्व के रूप में विशिष्ट नाम थे । आज भी, सबसे बड़ी इस्तेमाल की जाने वाली संख्या टेरा है: 1012(10 से 12 की शक्ति) ।
  18. 1896 तक, भारत दुनिया में हीरे का एकमात्र स्रोत था(स्रोत: जेमोलॉजिकल इंस्टीट्यूट ऑफ अमेरिका) ।
  19. बेली ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा पुल है । यह हिमालय पर्वत में द्रास और सुरू नदियों के बीच लद्दाख घाटी में स्थित है । इसका निर्माण भारतीय सेना ने अगस्त 1982 में किया था ।
  20. सुश्रुत को सर्जरी का पिता माना जाता है । 2600 साल पहले सुश्रता और उनकी टीम ने मोतियाबिंद, कृत्रिम अंग, सिजेरियन, फ्रैक्चर, मूत्र पथरी, प्लास्टिक सर्जरी और मस्तिष्क एनेस्थीसिया का उपयोग प्राचीन भारतीय चिकित्सा में अच्छी तरह से जाना जाता था । शरीर रचना विज्ञान, भ्रूणविज्ञान, पाचन, चयापचय,शरीर विज्ञान, एटियलजि, आनुवंशिकी और प्रतिरक्षा का विस्तृत ज्ञान भी कई प्राचीन भारतीय ग्रंथों में पाया जाता है ।
    • भारत में पैदा हुए चार धर्म – हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, जैन धर्म और सिख धर्म, दुनिया की आबादी के 25% के बाद हैं ।
  21. जैन धर्म और बौद्ध धर्म की स्थापना भारत में क्रमशः 600 ईसा पूर्व और 500 ईसा पूर्व में की गई थी ।
  22. इस्लाम भारत का और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म है ।
  23. भारत में सबसे पुराना यूरोपीय चर्च और आराधनालय कोचीन शहर में हैं । वे क्रमशः 1503 और 1568 में बनाए गए थे ।
  24. यहूदी और ईसाई क्रमशः 200 ईसा पूर्व और 52 ईस्वी के बाद से भारत में लगातार रहते हैं ।
  25. दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक इमारत अंगकोर वाट है, जो 11 वीं शताब्दी के अंत में कंबोडिया में एक हिंदू मंदिर है ।
  26. सिख धर्म की उत्पत्ति पंजाब के पवित्र शहर अमृतसर में हुई थी । स्वर्ण मंदिर के आवास के लिए प्रसिद्ध, शहर की स्थापना 1577 में हुई थी ।
  27. वाराणसी, जिसे बनारस के नाम से भी जाना जाता है, को “प्राचीन शहर” कहा जाता था जब भगवान बुद्ध ने 500 ईसा पूर्व में इसका दौरा किया था, और आज दुनिया का सबसे पुराना, लगातार बसा हुआ शहर है ।
  28. परम पावन, तिब्बती बौद्धों के निर्वासित आध्यात्मिक नेता दलाई लामा, उत्तरी भारत में धर्मशाला से निर्वासन में अपनी सरकार चलाते हैं ।
  29. मार्शल आर्ट्स को पहले भारत में बनाया गया था, और बाद में बौद्ध मिशनरियों द्वारा एशिया में फैल गया ।
  30. योग की उत्पत्ति भारत में हुई है और यह 5,000 से अधिक वर्षों से अस्तित्व में है ।
  31. सर्जरी जैसी जटिल सर्जरी की ।

Source: KnowmyIndia

Leave a Comment