CPI full form in Hindi | सीपीआई का फुल फॉर्म क्या होता है | What is the full form of CPI in hindi

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि सीपीआई का फुल फॉर्म क्या है, सीपीआई क्या है? अगर नही तो आज इस लेख में हम आपको सीपीआई के दो महत्वपूर्ण फुल फॉर्म बताने जा रहे हैं। सीपीआई की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख को अंत तक पढ़ें।

उपभोक्ता मूल्य सूचकांक या सीपीआई जैसा कि इसे आमतौर पर कहा जाता है, अर्थव्यवस्था में खुदरा मुद्रास्फीति को मापने वाला एक सूचकांक है जो सबसे आम वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों में परिवर्तन को इकट्ठा करता है।

यहाँ पढ़ें: All Full Form List in Hindi & English

सीपीआई की गणना भोजन, आवास, परिधान, परिवहन, इलेक्ट्रॉनिक्स, चिकित्सा देखभाल, शिक्षा, आदि सहित वस्तुओं की एक निश्चित सूची के लिए की जाती है। मूल्य डेटा समय-समय पर एकत्र किया जाता है, और इस प्रकार, सीपीआई का उपयोग अर्थव्यवस्था में मुद्रास्फीति के स्तर की गणना करने के लिए किया जाता है। इसका उपयोग रहने की लागत की गणना करने के लिए किया जा सकता है। यह इस बात की अंतर्दृष्टि भी प्रदान करता है कि एक उपभोक्ता मूल्य परिवर्तन के बराबर होने के लिए कितना खर्च कर सकता है।

यहाँ पढ़ें: CC full form in hindi

CPI full form in hindi | सीपीआई का फुल फॉर्म क्या होता है

CPI full form in Englishconsumer price index
CPI full form in Hindiउपभोक्ता मूल्य सूचकांक

CPI (सीपीआई) का full form: consumer price index होता है तथा हिंदी में सीपीआई का फुल फॉर्म उपभोक्ता मूल्य सूचकांक होता है। उपभोक्ता मूल्य सूचकांक एक महत्वपूर्ण आर्थिक मीट्रिक है। यह वस्तुओं और सेवाओं की एक टोकरी के लिए समय की अवधि में उपभोक्ताओं द्वारा भुगतान की गई कीमतों में औसत परिवर्तन को मापता है। सूचकांक की गणना की जाती है और श्रम सांख्यिकी ब्यूरो द्वारा मासिक रूप से प्रकाशित किया जाता है।

यहाँ पढ़ें: Full Form Of CSC in Hindi

What is cpi | सीपीआई क्या है

सीपीआई एक सांख्यिकीय अनुमान है जो प्रतिनिधि वस्तुओं के नमूने की कीमतों का उपयोग करके बनाया गया है जिनकी कीमतें समय-समय पर एकत्र की जाती हैं। उप-सूचकांकों की गणना विभिन्न श्रेणियों, वस्तुओं और सेवाओं की उप-श्रेणियों के लिए की जा सकती है, जिन्हें सूचकांक द्वारा कवर किए गए उपभोक्ता व्यय के कुल में उनके शेयरों को दर्शाते हुए वजन के साथ समग्र सूचकांक का उत्पादन करने के लिए जोड़ा जा सकता है।

यह अधिकांश राष्ट्रीय सांख्यिकीय एजेंसियों द्वारा गणना किए गए कई मूल्य सूचकांकों में से एक है। सीपीआई में वार्षिक प्रतिशत परिवर्तन का उपयोग मुद्रास्फीति के उपाय के रूप में किया जाता है। एक सीपीआई का उपयोग मजदूरी, वेतन और पेंशन के वास्तविक मूल्य को अनुक्रमित करने के लिए किया जा सकता है। कीमतों को विनियमित करने के लिए; और वास्तविक मूल्यों में परिवर्तन दिखाने के लिए मौद्रिक परिमाण डिफ्लेट करने के लिए। अधिकांश देशों में, सीपीआई, जनसंख्या जनगणना के साथ, सबसे करीब से देखे जाने वाले राष्ट्रीय आर्थिक आंकड़ों में से एक है।

CPI full form in hindi
CPI full form in hindi

यहाँ पढ़ें: PC full form in Hindi

सीपीआई की गणना कैसे की जाती है? How is CPI calculated?

सीपीआई की गणना एक आधार वर्ष के संदर्भ में की जाती है, जिसका उपयोग बेंचमार्क के रूप में किया जाता है। कीमत में बदलाव उस वर्ष से संबंधित है। याद रखें, जब आप सीपीआई की गणना करते हैं, तो ध्यान दें कि 1 वर्ष में टोकरी की कीमत को पहले आधार वर्ष के बाजार बास्केट की कीमत से विभाजित किया जाना चाहिए। फिर, इसे 100 से गुणा किया जाता है।

किसी एकल आइटम के लिए CPI की गणना करना

         market basket of desired year
Cpi =  ________________________ *100
          market basket of base year

CPI = (Cost of basket of desired year divided by Cost of basket in the base year) multiplied by 100

यहाँ पढ़ें: sap full form in Hindi

सीपीआई कैसे मदद करता है?

भारतीय रिज़र्व बैंक और अन्य सांख्यिकीय एजेंसियां सीपीआई का अध्ययन करती हैं ताकि विभिन्न वस्तुओं के मूल्य परिवर्तन को समझा जा सके और मुद्रास्फीति पर नजर रखी जा सके। सीपीआई मजदूरी, वेतन और पेंशन के वास्तविक मूल्य, किसी देश की मुद्रा की क्रय शक्ति को समझने में भी एक सहायक सूचक है; और कीमतों को विनियमित करता है।

अर्थशास्त्री अपने खरीद पैटर्न, अधिकांश खरीदी गई वस्तुओं और दैनिक खर्चों पर घरों का सर्वेक्षण करके डेटा एकत्र करने के प्रभारी हैं।

यहाँ पढ़ें: TC Full Form in Hindi

भारत में सीपीआई को कौन बनाए रखता है?

भारत में, चार उपभोक्ता मूल्य सूचकांक संख्याएं हैं, जिनकी गणना की जाती है, और ये निम्नानुसार हैं:

  • औद्योगिक श्रमिकों के लिए सीपीआई (IW)
  • कृषि श्रमिकों के लिए सीपीआई (AL)
  • ग्रामीण श्रमिकों के लिए सीपीआई (आरएल) और
  • शहरी गैर-मैनुअल कर्मचारियों (UNME) के लिए सीपीआई।

जबकि सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय सीपीआई (यूएनएमई) डेटा एकत्र करता है और इसे संकलित करता है, शेष तीन श्रम मंत्रालय में श्रम ब्यूरो द्वारा एकत्र किए जाते हैं।

यहाँ पढ़ें: BTW full form in Hindi

सीपीआई पद्धति की आलोचनाएँ

चूंकि सीपीआई इंडेक्स आर्थिक नीति और निर्णय लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए इसकी कार्यप्रणाली लंबे समय से विवादास्पद रही है, यह दावा करती है कि यह या तो मुद्रास्फीति को कम करता है या अतिरंजित करता है। 1995 में इस मुद्दे का अध्ययन करने के लिए कांग्रेस द्वारा कमीशन किए गए अर्थशास्त्रियों के एक पैनल ने सीपीआई को मुद्रास्फीति को बढ़ा-चढ़ाकर समाप्त कर दिया और प्रतिस्थापन प्रभावों को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए गणना परिवर्तनों के बाद किया गया।

हाल ही में, आलोचकों ने दावा किया है कि उत्पाद की गुणवत्ता और सुविधाओं में परिवर्तन के लिए समायोजन सीपीआई को कम करता है। बीएलएस के अनुसार, विशेष रूप से विवादास्पद हेडोनिक समायोजन, जो सीपीआई वस्तुओं के अपेक्षाकृत छोटे अनुपात पर नई सुविधाओं के लिए कीमतों को समायोजित करने के लिए प्रतिगमन तकनीकों का उपयोग करते हैं, सूचकांक पर शून्य के करीब शुद्ध प्रभाव डालते हैं

Other full form of cpi in Hindi

CPI full form in EnglishCommunist Party of India
CPI full form in hindiभारतीय कम्युनिस्ट पार्टी
Founded26 December 1925
HeadquartersNew Delhi
General SecretaryD. Raja
Parliamentary ChairpersonBinoy Viswam
Websitewww.communistparty.in
CPI full form in hindi

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (CPI) भारत की सबसे पुरानी कम्युनिस्ट पार्टी है और देश की आठ राष्ट्रीय पार्टियों में से एक है।

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी का गठन 26 दिसंबर 1925 को कानपुर में पहले पार्टी सम्मेलन में किया गया था, जिसे तब कावनपोर के रूप में जाना जाता था। एस.वी. घाटे सीपीआई के पहले महासचिव थे। दुनिया के विभिन्न हिस्सों में विदेशियों की मदद से भारतीयों द्वारा गठित कई कम्युनिस्ट समूह थे, बंगाल में अनुशीलन और जुगंतर समूहों के साथ संपर्कों का ताशकंद समूह बनाया गया था, और बॉम्बे में छोटे कम्युनिस्ट समूहों का गठन किया गया था (एसए डांगे के नेतृत्व में), मद्रास (सिंगारावेलु चेट्टियार के नेतृत्व में), संयुक्त प्रांत (शौकत उस्मानी के नेतृत्व में),  पंजाब, सिंध (गुलाम हुसैन के नेतृत्व में) और बंगाल (मुजफ्फर अहमद के नेतृत्व में)।

CPI full Form | full Form of CPI | CPI ka full form Explained video

CPI full form in hindi

What is the full form of CPI in Hindi – FAQ

सीपीआई का मतलब क्या होता है?

सीपीआई का मतलब उपभोक्ता मूल्य सूचकांक होता है, अर्थव्यवस्था में खुदरा मुद्रास्फीति को मापने वाला एक सूचकांक है।

सीपीआई CPI का फुल फॉर्म क्या है?

सीपीआई CPI का फुल फॉर्म Communist Party of India है।

भारत में WPI के स्थान पर CPI को क्यों अपनाया गया?

भारत में WPI के स्थान पर CPI अपनाया गया क्योंकि CPI से WPI को प्रतिस्थापित करने का सबसे पहला कारण सेवाओं को भी शामिल करना है।

Related full form in Hindi

PHED Full Form in Hindissb full form in hindi
TMC full form in HindiABVP full form in Hindi
CM Full Form In HindiFICCI Full Form in Hindi
HMM full form in HindiIDK Full Form in Hindi
IMO Full Form HindiIOC Full Form in Hindi
LPG Full Form in HindiOC full form in Hindi
OP full form in HindiTC Full Form in Hindi
BTW full form in HindiCPI full form in Hindi
CPO full form in HindiEOD Full Form in Hindi
LBS Full Form in HindiLLB full form in Hindi
POC Full Form in HindiPS Full Form in Hindi
RTGS Full Form in HindiSO full form in Hindi
APMC Full Form In HindiATP full form in Hindi
BMW Full Form in HindiDM full form in hindi
ITI full form in HindiMTS Full Form In Hindi
NCERT Full Form in HindiOPD full form in Hindi
RDX Full Form in HindiRTO Full Form in Hindi
BSF full form in hindiCAG full form in hindi
CHSL full form in hindiEEG full form in hindi
HP full form in hindiIBPS full form in hindi
KTM full form in hindiNTPC full form in Hindi
TGT full form in hindiUSSR full form in hindi

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Comment