Districts of GOA in Hindi | All District in GOA – Website, Map, Population| गोवा के सभी जिलों के नाम, जनसंख्या

Table Of Contents
show

गोवा भारत का एक राज्य है, जो भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है, जो महाराष्ट्र राज्य से घिरा हुआ है ।  गोवा की राजधानी पणजी है, जिसे पंजिम के नाम से भी जाना जाता है ।  गोवा अपने समुद्र तटों, नाइटलाइफ़, मंदिरों, चर्चों, व्यंजनों, संगीत के लिए प्रसिद्ध है, और यह किस चीज से बना है: ओल्ड गोवा, गोवा की राजधानी, 15 वीं शताब्दी के अंत में स्थापित राजधानी शहर की साइट है ।

गोवा का कुल क्षेत्रफल 3,702 किमी2 है जिसमें 2,937. 21 किमी2 ग्रामीण क्षेत्र और 764.79 किमी2 शहरी क्षेत्र शामिल हैं ।  गोवा में 14,58,545 लोगों की आबादी है ।  राज्य में 3,43,611 मकान हैं ।

यहाँ पढ़ें: भारत देश की सारी डिस्ट्रिक्ट की लिस्ट राज्यों के हिसाब से

Goa Districts Name (गोवा के सभी जिले) || Goa Map – Video

यहाँ पढ़ें: 400+ गोवा के राज्य पक्षी हिंदी और अंग्रेजी में

All Districts of GOA with website in Hindi – गोवा के सभी जिलों के नाम और उनकी वेबसाइट

Districts
of GOA
GOA
District Website
North Goa
उत्तर गोवा
https://northgoa.gov.in/
South Goa
दक्षिण गोवा
https://southgoa.nic.in/
Districts of Goa

यहाँ पढ़ें: भारत के राज्य और उनकी राजधानी

Map of District of GOA – गोवा के सभी जिलों का MAP

यहाँ पढ़ें: सभी भारतीय भाषाओं की सूची

Population of All Districts of GOA – गोवा के सभी जिलों की जनसंख्या

#जिलाजनसंख्या
जनगणना 2011
1North Goa8,18,008
2South Goa6,40,537
गोवा के सभी जिलों की जनसंख्या

नोट: ऊपर दी हुई डिस्ट्रिक्ट लिस्ट सेन्सस २०११ के हिसाब से है इसलिए लेटेस्ट डिस्ट्रिक्ट लिस्ट से मेल नहीं खायेगी।

Population of GOA State – गोवा राज्य की जनसंख्या

जनसंख्या
प्रकार
पुरुष
जनसंख्या
महिला
जनसंख्या
कुल
जनसंख्या
ग्रामीण2,75,4362,76,2955,51,731
शहरी 4,63,7044,43,1109,06,814
कुल7,39,1407,19,40514,58,545
गोवा राज्य की जनसंख्या

Google Map of GOA

Districts of GOA FAQ in Hindi

गोवा में कितने जिले हैं? How many districts are in Goa?

गोवा राज्य के दो जिले हैं उत्तरी गोवा, जिसका मुख्यालय पणजी और दक्षिण गोवा है, जिसका मुख्यालय मार्गाओ में है।

गोवा को दो जिलों में क्यों बांटा गया है? Why Goa is divided into two districts?

गोवा को प्रशासनिक उद्देश्य के लिए दो जिलों, उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा में विभाजित किया गया है ।  11 तालुका या सीडी ब्लॉक हैं; उत्तरी गोवा में 6 और दक्षिण गोवा में 5। 2001 की जनगणना के अनुसार गोवा की कुल जनसंख्या 13,43,998 थी। गोवा 1987 तक एक केंद्र शासित प्रदेश था, जब गोवा को भारत में 25 वां राज्य घोषित किया गया था।

गोवा का सबसे बड़ा जिला कौन सा है? Which is the biggest district in Goa?

दक्षिण गोवा जनसंख्या के लिहाज से सबसे बड़ा जिला है ।

गोवा में सबसे बड़ा तालुका कौन सा है? Which is the biggest taluka in Goa?

बर्देज़ उत्तर गोवा में सबसे बड़ा तालुका है।

गोवा में किस भाषा का उपयोग किया जाता है? Which language is used in Goa?

गोवा राज्य में, हालांकि अंग्रेजी व्यापक रूप से बोली जाती है और भारत में शिक्षा और वाणिज्य की राष्ट्रीय भाषा है, गोवा में मुख्य भाषा कोंकणी है ।

गोवा का मुख्य भोजन क्या है? What is the main food of Goa?

मछली, चावल और मछली के बिना गोअन भोजन अधूरा माना जाता है-करी ज्यादातर गोअन्स का मुख्य हिस्सा है। इसे एक बार चखें और आपको पता चल जाएगा कि क्यों! किंगफिश सबसे आम है विनम्रता. अन्य में पोम्फ्रेट, शार्क, टूना और मैकेरल शामिल हैं ।

गोवा को 12 ब्लॉकों में क्यों बांटा गया है? Why is Goa divided into 12 blocks?

विकास कार्यक्रमों के कार्यान्वयन के उद्देश्य से राज्य को 12 सामुदायिक विकास ब्लॉकों में विभाजित किया गया है ।  2001 की जनगणना के अनुसार, राज्य की जनसंख्या 13,42,998 है। प्रशासनिक रूप से राज्य को उत्तरी गोवा के दो जिलों में व्यवस्थित किया गया है जिसमें छह तालुकों का कुल क्षेत्रफल 1736 वर्ग मीटर है।

गोवा का सबसे छोटा तालुका कौन सा है? Which is the smallest taluka in Goa?

Dharbandora

धारबंदोरा का नया प्रस्तावित तालुका गोवा का सबसे छोटा तालुका होगा। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि उत्तरी गोवा के केवल दो गांव नए तालुका का हिस्सा होंगे।

गोवा में कौन सी संस्कृति है? Which culture is in Goa?

गोवा कैथोलिक की संस्कृति पुर्तगाली और भारतीय संस्कृतियों का मिश्रण है ।  1510 में पुर्तगालियों के गोवा पहुंचने के बाद, उन्होंने पुर्तगाली संस्कृति को अपनाया लेकिन अपनी हिंदू जाति व्यवस्था और कुछ अन्य रीति-रिवाजों और परंपराओं को बनाए रखा।

पहले गोवा कौन आया? Who came to Goa first?

पुर्तगाली पहली बार 1498 में खोजकर्ता वास्को डी गामा के कुशल मार्गदर्शन में गोवा पहुंचे जब वह पहली बार भारत के पूर्वी पश्चिमी तट पर कालीकट में उतरे ।

गोवा में प्रसिद्ध पोशाक क्या है? What is the famous dress in Goa?

गोवा की पोशाक उष्णकटिबंधीय जलवायु के अनुसार होती है, आमतौर पर, वे सूती कपड़े पहनते हैं ।  गोवा कैथोलिक महिलाएं कपड़े गाउन पहनती हैं, जबकि हिंदू महिलाएं साड़ी पहनती हैं जिसे नव-वारी कहा जाता है। गोवा के लोगों की अन्य पारंपरिक वेशभूषा पैनो भजू हैं, वल्कल मोतियों और पत्तेदार लंगोटी की एक स्ट्रिंग है जो अभी भी जनजातियों में पहना जाता है ।

गोवा का क्या धर्म है? What religion is Goa?

गोअन धार्मिक प्रथाओं का पालन लगभग सभी लोग करते हैं जो वहां बस गए हैं। ज्यादातर लोगों की सोच है कि गोवा मुख्य रूप से एक ईसाई राज्य है लेकिन गोवा का प्रमुख धर्म हिंदू धर्म है।

पुर्तगाली से पहले गोवा पर किसने शासन किया? Who ruled Goa before Portuguese?

आजादी की लड़ाई 1940 के दशक में शुरू हुई जब भारत ब्रिटिश शासन से आजादी के करीब पहुंच गया ।  लेकिन गोवा 1961 तक एक पुर्तगाली उपनिवेश बना रहा, गोवा में औपनिवेशिक विरोधी आंदोलन के लिए पूर्व के समर्थन के रूप में भारत और पुर्तगाल के बीच संबंधों में तनाव बढ़ गया ।  1955 में, भारत ने गोवा पर एक आर्थिक नाकाबंदी भी लगाई ।

गोवा का पारंपरिक त्योहार क्या है? What is the traditional festival of Goa?

भारतीय राज्य गोवा में सबसे लोकप्रिय उत्सव गोवा कार्निवल, (कोंकणी: इंट्रूज़), साओ जोओ (जॉन द बैपटिस्ट का पर्व) गणेश चतुर्थी (कोंकणी: चावोत), दिवाली, क्रिसमस (कोंकणी: नटतम), ईस्टर (कोंकणी: पास्कंचम उत्सव), संवत्सर पादवो या सनवसर पादवो, शिग्मो,

गोवा की सबसे लंबी नदी कौन सी है? Which is the longest river in Goa?

जुवारी नदी, जिसका उच्चारण [जुवेरी]] है, भारत के गोवा राज्य की सबसे बड़ी नदी है ।  यह एक ज्वार नदी है जो पश्चिमी घाट में हेमाद-बरशेम में निकलती है ।  ज़ुआरी को आंतरिक क्षेत्रों में अघनशनी भी कहा जाता है ।

गोवा का प्रसिद्ध नृत्य क्या है? What is the famous dance of Goa?

ढालो एक लोकप्रिय अनुष्ठान लोक नृत्य रूप गोवा, भारत है ।  यह नृत्य महिलाओं द्वारा किया जाता है और अपने घरों के लिए सुरक्षा की प्रार्थना के रूप में कार्य करता है ।  जिन गीतों पर नृत्य किया जाता है, वे आमतौर पर कोंकणी भाषा या मराठी में गाए जाते हैं ।

गोवा का पुराना नाम क्या था? What was the old name of Goa?

प्राचीन साहित्य में, गोवा कई नामों से जाना जाता है, इस तरह के रूप में गोमांचला, गोपाकपट्टन, गोपाकपट्टम, गोपाकपुरी, गोवापुरी, गोवेम, और गोमांतक. गोवा के अन्य ऐतिहासिक नाम सिंदापुर, संदाबुर और महासापटम हैं।

गोवा को इसका नाम किसने दिया? Who gave it the name of Goa?

मध्ययुगीन अरब के भूगोलवेत्ता इसे सिंदबुर, या सैंडबूर के रूप में जानते थे, और पुर्तगालियों ने इसे वेल्हा गोवा कहा था ।  यह कदम्बा राजवंश द्वारा 2 शताब्दी सीई से 1312 तक और दक्कन के मुस्लिम आक्रमणकारियों द्वारा 1312 से 1367 तक शासन किया गया था ।

गोवा में कौन सा समुदाय अधिक है?  Which community is more in Goa?

2011 की जनगणना के अनुसार, गोवा राज्य में हिंदू बहुसंख्यक हैं ।  हिंदू धर्म गोवा की 66.08% आबादी का गठन करता है ।  गोवा राज्य के 2 में से 2 जिलों में सभी हिंदू रूप बहुसंख्यक धर्म हैं ।

किस नदी को गोवा की लाइफलाइन कहा जाता है?  Which river is called lifeline of Goa?

महादायी / मांडोवी नदी, जिसे महादायी या म्हादेई नदी के रूप में भी जाना जाता है, को भारतीय राज्य गोवा की जीवन रेखा के रूप में वर्णित किया गया है ।  मंडोवी और ज़ुआरी गोवा राज्य की दो प्राथमिक नदियाँ हैं ।

Reference: Districts of Goa- GOI

Leave a Comment