LPG Full Form in Hindi | एलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म क्या है

LPG Full Form in Hindi | एलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म क्या है, LPG Full Form in Hindi, एलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म क्या है, cng full form, lpg full form in punjabi, एचपी गैस का फुल फॉर्म, lpg full form in gujarati, एलपीजी क्या है, liquefied petroleum gas, lng full form, png gas full form


LPG का मतलब है तरल पेट्रोलियम गैस जो बड़ी मात्रा में कार्बन डाइऑक्साइड और ग्रीनहाउस गैस द्वारा उत्पादित होती है।

तरलीकृत पेट्रोलियम गैस एक प्रकार की गैस है जिसे गैस के दबाव को कम करके तरल रूप में सिलेंडरों में संग्रहीत किया जाता है। LPG वह गैस है जो मुख्य रूप से प्रोपेन और ब्यूटेन है। यह दो प्राकृतिक गैस द्वारा ऊर्जा का एक कुशल स्रोत के साथ बनाया गया है। इसकी असाधारण तरलीकृत पेट्रोलियम गैस अत्यधिक ज्वलनशील होने के साथ-साथ हवा की तुलना में बहुत भारी है।

यहाँ पढ़ें: All Full Form List in Hindi & English

LPG Full Form in Hindi | एलपीजी (LPG) का फुल फॉर्म क्या है

LPG Full Form in EnglishLiquified Petroleum Gas
LPG Full Form in Hindiतरल पेट्रोलियम गैस
LPG Full Form in Hindi

LPG का Full Form: Liquified Petroleum Gas है तथा हिंदी में एलपीजी का फुल फॉर्म होता तरलीकृत पेट्रोलियम गैस । यह मुख्य रूप से कार्बन डाइऑक्साइड और ग्रीनहाउस गैस की एक बड़ी मात्रा द्वारा उत्पादित किया जाता है। तथा शुरुआती शताब्दी में एक पोर्टेबल ईंधन स्रोत के रूप में उपयोग किया गया था। इसका उपयोग घरेलू और औद्योगिक विस्तार में भी किया जाता है।

यहाँ पढ़ें: gail full form in hindi

एलपीजी गैस क्या है | What is LPG?

तरलीकृत पेट्रोलियम गैस वह गैस है जो मुख्य रूप से कई तरल पदार्थों का मिश्रण है, जो ज्वालामुखीकृत हाइड्रोकार्बन प्रोपेन-ब्यूटेन और ब्यूटेन के औद्योगिक और घरेलू उपयोग दोनों के लिए उपयोग किए जाने वाले मिश्रण हैं। इसका उपयोग मुख्य रूप से उत्पादन खपत के लिए किया जाता है। तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) का उपयोग मुख्य रूप से जीवाश्म ईंधन की तरह किया जाता है। यह मुख्य रूप से ऊर्जा का एक गैर-नवीकरणीय स्रोत है जिसे प्राकृतिक गैस और कच्चे तेल से निकाला जाता है।

तरलीकृत पेट्रोलियम गैस हवा में आसानी से चलती है।  तरलीकृत पेट्रोलियम गैस को मुख्य रूप से भारी अवशोषित घटकों के रूप में माना जाता है जो पेट्रोलियम घटकों से बरामद होते हैं, आसुत होते हैं और हाइड्रोजन सल्फेट, पानी और कार्बन डाइऑक्साइड को हटाने के लिए उपयोग किए जाते हैं।

तरलीकृत खपत घरेलू खपत तक पहुंचती है और अपेक्षाकृत कम दबाव के तहत सिलेंडर में वितरित की जाती है जो मुख्य रूप से घरेलू उपयोग के उद्देश्यों के लिए गैसों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में मदद करने के लिए है, लेकिन यदि इसे ठीक से संग्रहीत नहीं किया जाता है तो आग विस्फोट का खतरा हो सकता है।

यह आर्थिक रूप से सस्ता है साथ ही इसमें हीटिंग में उपयोग की जाने वाली उत्कृष्ट क्षमता है। एलपीजी का उपयोग अब बहुत आम है क्योंकि यह कम समय में भोजन पकाने में मदद करता है और साथ ही यह ईंधन की खपत में मदद करता है। इसका उपयोग जीवाश्म ईंधन की तरह किया जाता है और मूल रूप से पर्यावरण के लिए अच्छा है क्योंकि लकड़ी और कोयले जैसे जीवाश्म ईंधन के जलने से कार्बन डाइऑक्साइड का प्रतिशत बढ़ जाता है। एलपीजी की न्यूनतम रखरखाव लागत है, इसलिए यह हर किसी के लिए बहुत आसान और उपयोग में आसान है।

LPG Full Form in Hindi
LPG Full Form in Hindi

यहाँ पढ़ें: IOC Full Form in Hindi

एलपीजी कैसे बनती है | How is it made?

एलपीजी गीली प्राकृतिक गैस से प्राप्त किया जाता है और पेट्रोलियम को परिष्कृत करने में भी उपयोग किया जाता है। यह पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से निकाले गए कच्चे तेल को परिष्कृत करने से निर्मित होता है। कच्चे तेल LPG के आंशिक आसवन के दौरान और प्राकृतिक प्रसंस्करण द्वारा अलग करने में मदद करते हैं।

यह वह गैस है जिस पर दबाव डाला जाना चाहिए। बॉयल के नियम के अनुसार, गैस की मात्रा गैस के लागू दबाव के व्युत्क्रमानुपाती है। यह ज्वलंत नियंत्रण में अच्छा है और साथ ही साथ इसका ऊर्जा की खपत में उच्च मूल्य है जो मुख्य रूप से जलने को साफ करने के लिए उपयोग किया जाता है। इसे कैरी करना आसान है और साथ ही स्टोर करना भी आसान है।

यह मुख्य रूप से केंद्रीय हीटिंग सिस्टम नामक प्रक्रिया द्वारा उत्पादित किया जाता है। यह अगला सबसे बड़ा कच्चा माल है जिसका उपयोग मुख्य रूप से गैस चिमनी के लिए कुकस्टोव के रूप में किया जाता है और इसका उपयोग पोर्टेबल हीटर में भी किया जाता है। इन नियमों का उपयोग करके पेट्रोलियम गैस की मात्रा बहुत कम हो जाती है और कम तापमान के कारण गैस तरल रूप में परिवर्तित हो जाती है। .

एलपीजी बहुत मूल्यवान है और साथ ही घरेलू उद्देश्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह मूल रूप से गैस ले जाने में मदद करता है और सिलेंडर में स्टोर करना आसान है। यह हाइड्रोकार्बन के कई वाष्पशील मिश्रणों जैसे ब्यूटेन और प्रोपेन द्वारा बनाया जाता है।

यहाँ पढ़ें: IMO Full Form in Hindi

भारत की एलपीजी (LPG) गैस कंपनिया

भारत की एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए कुछ सबसे अच्छी कंपनिया हैं-

  • भारत पेट्रोलियम
  • रिलायंस पेट्रोलियम गेस
  • भारतीय गैस प्राधिकरण
  • एस्सार ऑयल लिमिटेड

यहाँ पढ़ें: IDK Full Form in Hindi

एलपीजी गैस कनेक्शन कैसे लें?

अगर आप नया एलपीजी गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं तो आपको एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा जिसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता है:

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • पेन कार्ड

LPG के बारे में रोचक तथ्य

  • एलपीजी डीजल, तेल, लकड़ी या कोयले की तुलना में कम वायु प्रदूषकों का उत्पादन करता है।
  • एलपीजी उपलब्ध सबसे स्वच्छ पारंपरिक ईंधनों में से एक है।
  • एलपीजी एक परिवार के जीएचजी उत्सर्जन को लगभग 25% तक कम कर सकता है।
  • एलपीजी का मिट्टी, पानी या भूमिगत जलभृतों पर कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ता है।

एलपीजी का उपयोग | lpg usas

LPG के कई घरेलू और औद्योगिक उपयोग हैं। इसके कुछ मुख्य उपयोग नीचे दिए गए हैं;

खाना पकाने में: खाना पकाने के उद्देश्य के लिए, यह एक सिलेंडर या टैंक में तरल रूप में संग्रहीत किया जाता है। यह खाना पकाने के लिए एक आदर्श ईंधन है क्योंकि यह पूरी तरह से जलता है और धुएं का उत्पादन नहीं करता है या किसी भी अवशेष को नहीं छोड़ता है।

हीटिंग: एलपीजी हीटर उज्ज्वल गर्मी और संवहन गर्मी उत्पन्न करते हैं। घरों में इन-बिल्ट कंसोल या डक्टेड हीटिंग सिस्टम भी हैं जो सर्दियों के दौरान गर्मी पैदा करने के लिए एलपीजी का उपयोग करते हैं। इसका उपयोग रेडिएटर के लिए एक बंद पाइप प्रणाली के माध्यम से बहने वाले पानी को गर्म करने के लिए भी किया जाता है।

गर्म पानी: एलपीजी संचालित गीजर गर्म पानी का उत्पादन करने के लिए एलपीजी का उपयोग करते हैं। इनका उपयोग आमतौर पर सर्दियों में स्नान, धुलाई आदि के लिए किया जाता है।

मोटर ईंधन: एलपीजी का उपयोग कारों, बसों आदि जैसे वाहनों में मोटर ईंधन के रूप में भी किया जाता है। यह एक किफायती ईंधन है क्योंकि आपका वाहन समान दूरी की यात्रा करने के लिए पेट्रोल या डीजल की तुलना में कम एलपीजी की खपत करेगा। इसके अलावा, एलपीजी अधिक पर्यावरण के अनुकूल है क्योंकि यह धुएं का उत्पादन किए बिना और अवशेषों को छोड़ने के बिना पूरी तरह से जलता है।

बिजली: एलपीजी का उपयोग उन लोगों द्वारा भी किया जाता है जो बिजली उत्पन्न करने के लिए आत्मनिर्भर तरीके में रह रहे हैं।

Full form of LPG ? LPG का फुल फॉर्म क्या होता है ?

LPG Full Form in Hindi

full form of LPG in Hindi – FAQ

LPG का अर्थ क्या है?

LPG का अर्थ द्रवित पेट्रोलियम गैस होता है जो रसोई गैस के रूप में अधिक जाना जाता है। यह वस्तुतः कई हाइड्रोकार्बन गैसों का मिश्रण है।

गैस का फुल फॉर्म क्या है?

एलपीजी गैस का फुल फॉर्म तरल पेट्रोलियम गैस है। आज के समय में एलपीजी गैस बहुत ज्यादा यूज होती है।

एलपीजी गैस कैसे बनाया जाता है?

एलपीजी गैस एक आसवन टावर का उपयोग कर गर्म कच्चे तेल से एलपीजी निकाला जाता है। इस एलपीजी का उपयोग अपने तीन प्राथमिक भागों में किया जा सकता है।

एलपीजी में कौन सी गैस पाई जाती है?

एलपीजी में मुख्यतः प्रोपेन और ब्यूटेन गैसें होती हैं जबकि प्राकृतिक गैस में मुख्यतः मिथेन और इथेन गैसे होतीं हैं जो अपेक्षाकृत हल्की गैसे हैं।

गैस सिलेंडर में कितनी गैस बनती है?

गैस सिलेंडर में भरी हुई गैस की मात्रा 14 किलो 200 ग्राम होना चाहिए। खाली सिलेंडर का वजन 15 किलो से साढ़े 16 किलो तक होता है।

गैस कितने प्रकार के होते हैं?

गैस मुख्य रूप से दो प्रकार की होती हैं, प्राकृतिक और कृतिम गॅस।

Related Full Form in Hindi

PHED Full Form in Hindissb full form in hindi
TMC full form in HindiABVP full form in Hindi
CM Full Form In HindiFICCI Full Form in Hindi
HMM full form in HindiIDK Full Form in Hindi
IMO Full Form HindiIOC Full Form in Hindi
LPG Full Form in HindiOC full form in Hindi
OP full form in HindiTC Full Form in Hindi

reference
LPG Full Form in Hindi

Leave a Comment