in ,

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है – What is Artificial Intelligence?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का परिचय – Introduction to Artificial Intelligence

आजकल, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक बहुत ही लोकप्रिय विषय है जो कि प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक क्षेत्रों में व्यापक रूप से चर्चा में है । कई विशेषज्ञों और उद्योग विश्लेषकों का तर्क है कि एआई या मशीन लर्निंग भविष्य है लेकिन अगर हम चारों ओर देखें, तो हम आश्वस्त हैं कि यह भविष्य नहीं है।

प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ, हम पहले से ही एक तरह से एआई से जुड़े हुए हैं, जैसे-सिरी, वॉटसन या एलेक्सा।प्रौद्योगिकी अपने प्रारंभिक चरण में है और अधिक से अधिक कंपनियां मशीनी लर्निंग में संसाधनों का निवेश कर रही हैं, जो निकट भविष्य में एआई उत्पादों और ऐप्स में प्रबल वृद्धि का संकेत देती हैं ।

सामान्य धारणा के विपरीत, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस केवल आईटी या प्रौद्योगिकी उद्योग तक सीमित नहीं है, इसका उपयोग चिकित्सा, व्यवसाय, शिक्षा, कानून और विनिर्माण जैसे अन्य क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) क्या है – What is Artificial Intelligence?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर विज्ञान की एक शाखा है जो इंटेलिजेन्ट मशीनों के विकास, सोच और मनुष्यों की तरह काम करने पर जोर देती है। उदाहरण के लिए, वाक्पहचान, समस्या-समाधान, शिक्षण और योजना इत्यादि।

दूसरे शब्दो में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंप्यूटर विज्ञान की एक विस्तृत शाखा है, जो स्मार्ट मशीनों के निर्माण से संबंधित है, जिसे आम तौर पर मानव बुद्धि की आवश्यकता होती है।

artificial intelligence आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीनों में मानव बुद्धि के अनुकरण को संदर्भित करता है जो मनुष्यों की तरह सोचने और उनके कार्यों की नकल करने के लिए प्रोग्राम किए जाते हैं।आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शब्द किसी भी मशीन पर लागू किया जा सकता है जो मानव कार्य से जुड़े लक्षणों जैसे कि सीखने और समस्या को सुलझाने को प्रदर्शित करता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की आदर्श विशेषता यह है कि यह किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने की सर्वोत्तम संभावनाओं को तर्क संगत बनाने की क्षमता रखता है ।यह समान व बुद्धिमत्ता के सिद्धांत पर आधारित है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को इस तरह से परिभाषित किया जा सकता है कि एक मशीन आसानी से मानव के कार्यो और लक्षणो का नकल कर सकती है और उन कार्यों को सरलता से निष्पादित कर सकती है।आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लक्ष्यों में सीखने, तर्क और धारणा शामिल हैं।

प्रौद्योगि की प्रगति के रूप में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को परिभाषित करने वाले पिछले मानक पुराने हो गए हैं।उदाहरण के लिए, ऐसी मशीनें जो बुनियादी कार्यों की गणना या इष्टतम लक्षण के माध्यम से पाठ को पहचानती हैं, उन्हें अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के रूप में नहीं माना जाता है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस लगातार कई अलग-अलग उद्योगों को लाभ पहुंचाने के लिए विकसित हो रहा है ।गणित, कंप्यूटर विज्ञान, भाषा, मनो विज्ञान के आधार पर एक क्रॉस-डिसिप्लिनरी दृष्टिकोण का उपयोगकर के मशीनें वायर्ड की जाती हैं।

अनुप्रयोग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग अंत हीन है ।इस प्रौद्योगिकी को कई अलग-अलग क्षेत्रों और उद्योगों में लागू किया जा सकता है ।दवाइयों और रोगियों में अलग-अलग उपचार और ऑपरेटिंग कमरे में शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं के लिए एआई का परीक्षण और स्वास्थ्य सेवा उद्योग में उपयोग किया जा रहा है ।

artificial intelligence आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाली मशीनों के अन्य उदाहरणों में ऐसे कंप्यूटर शामिल हैं जो शतरंज और सेल्फ ड्राइविंग कार चलाते हैं ।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग वित्तीय उद्योग में भी किया जाता है ।इसे बैंकिंग और वित्त में गतिविधि का पता लगाने के लिए किया जाता है, जैसे कि असामान्य डेबिट कार्ड का उपयोग और बड़े खाते से निकाली गई राशि के बारे में पता लगाने में , ये बैंक के धोखा धड़ी विभाग की मदद करते हैं ।

AI का उपयोग स्ट्रीमलाइन में मदद करने और व्यापार को आसान बनाने के लिए भी किया जा रहा है ।यह आपूर्ति , मांग और प्रति भूतियों के मूल्य निर्धारण को आसान बनाकर किया जाता है ।

AI का भविष्य क्या है ?

असली भय , यह है कि इसके इंटेलिजेंस का विकास जो हमारे स्वयं के बराबर या उससे अधिक है, और हमसे अधिक काम करने की क्षमता रखता है , मानवता के भविष्य के लिए नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है ।

इससे संबंधित कारण की वजह से पिछले साल AI में पार्टनरशिप के Google , IBM, Microsoft , Facebook और Amazon सहित कई तकनीकी दिग्गजों ने नींव डाली।यह समूह एआई के नैतिक कार्यान्वयन के लिए शोध और वकालत करेगा और भविष्य के अनुसंधान और रोबोट एवं एआई की तैनाती के लिए दिशा निर्देश तय करेगा ।

AI का वर्गीकरण

AI को दो अलग-अलग श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है –

  • दुर्बल AI ; और
  • प्रबल AI
  1. दुर्बल AI: किसी विशेष कार्य को करने के लिए डिजाइन की गई प्रणाली का प्रतीक है।दुर्बल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम में शतरंज, वीडियो गेम और अमेजॅन के एलेक्सा एंव एप्पल के सिरी जैसे व्यक्तिगत सहायक शामिल हैं । यदि आप इन सहायको से एक कोई भी प्रश्न पूछते हैं , तो ये आपके प्रश्न का उत्तर देगा ।
  2. प्रबल AI: वे सिस्टम होते हैं जो मानव के समान माने जाने वाले कार्यों को करते हैं ।ये अधिक जटिल होते है।इन्हें ऐसी स्थिति को संभालने के लिए प्रोग्रामिंग किया जाता है जिसमें किसी व्यक्ति के हस्तक्षेप के बिना समस्या हल करने की आवश्यकता होती है । इस तरह के सिस्टम को सेल्फ -ड्राइविंग का रोंया अस्पताल के ऑपरेटिंग रूम जैसे अनुप्रयोगों में पाया जा सकता है ।

लाभ तथा हानि

नीचे एआई के लाभ तथा हानि बताये गये हैं जो इस प्रकार हैं –

लाभ

  1. मानव की तुलना में त्रुटिदर , बहुत कम है।
  2. यर्थाथता, सटीकता और गति जिसके साथ AI सिस्टम काम करता है, अविश्वसनीय है।
  3. प्रतिकूल वातावरण में भी समान दक्षता के साथ काम कर सकते हैं ।
  4. जब ऐसी मशीनों का उपयोग किया जाता है तो खनन और खुदाई ईंधन आसान हो जाता है ।
  5. भविष्य वाणी और निर्णय करना असान हो जाता है ।
  6. विशेष रूप से कार्ड -आधारित प्रणालियों में धोखा धड़ी का पता लगाना आसान हो जाता है
  7. रिकॉर्ड व्यवस्थित और प्रबंधित करें ।
  8. रोबोट पेट्स को लोगों के साथ बातचीत करने, अवसाद और निष्क्रियता को कमकर ने में मदद के लिए बनाया जा सकता है।
  9. तर्क संगत निर्णय लेना क्योंकि मशीनें भावनाओं के बिना तार्किक रूप से सोचती हैं ।

हानि

इसका भंडारण महंगा है।

  1. मेमोरी से डेटा की पहुंच और पुन र्प्राप्ति मानव प्रणाली की तरह कुशल नहीं हो सकती है।
  2. मशीनों को सीखने और बेहतर करने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है लेकिन मानव के रूप में अच्छा नहीं है।
  3. इनके संचालन का दायरा लिखित कार्य क्रम तक सीमित है।
  4. ये मनुष्य के समान रचनात्मकता प्राप्त नहीं कर सकते है।
  5. बुद्धिमान मशीनों के विकास के कारण बेरोजगारी सबसे बड़ा खतरा है।
  6. इन मशीनों पर मनुष्य के निर्भर हो जाने के कारण, मनुष्य आलसी हो सकते है और अपनी मानसिक क्षमताओं को खोया कम कर सकते हैं।
  7. यदि ये मशीनें किसी गलत हाथ में चली जाती है , तो ये विनाश का कारण बन सकती हैं ।

कुछ उदाहरणो को सूची बद्ध किया गया हैं, जो वर्तमान में उपयोग हो रहे हैं

  1. सिरी-सिरी Iphone और I-pad में Apple द्वारा पेश किए जाने वाले सबसे लोक प्रिय निजी सहायक में से एक है ।मैत्री पूर्ण महिला आवाज- सक्रिय सहायक दैनिक दिनचर्या पर उपयोग कर्ता के साथ बातचीत करता है ।ये हमें जानकारी खोजने, निर्देश प्राप्त करने, संदेश भेजने, वॉयस कॉल करने, एप्लिकेशन खोलने और कैलेंडर में ईवेंट जोड़ने के लिए सहायता करता है।
artificial intelligence आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस
  • कोगिटो- कोगिटो मूल रूप से सैंडी और जोशुआ द्वारा सह-स्थापित किया गया है, वर्तमान में बाजार पर ग्राहक सहायता प्रतिनिधियों की बुद्धिमत्ता को बेहतर बनाने के लिए व्यवहार संस्करण का सबसे अच्छा उदाहरण है ।कंपनी मशीन पेशेवरों के लिए ग्राहक सहयोग बढ़ाने के लिए मशीन लर्निंग और व्यवहार विज्ञान का एक संश्लेषण है।

कोगिटो उन लाखों वॉयस कॉल पर लागू होता है जो दैनिक आधार पर होती हैं।AI समाधान मानव आवाज का विश्लेषण करता है और व्यवहार को बढ़ाने के लिए वास्तविक समय मार्ग दर्शन प्रदान करता है।

  • फ्लाइंगड्रोन– उड़ने वाले ड्रोन पहले से ही ग्राहकों के घर में उत्पादों का शिपिंग कर रहे हैं , हालांकि यह अभी भी एक परीक्षण मोड पर है।ये एक शक्तिशाली मशीन लर्निंग सिस्टम का संकेत देते हैं जो सेंसर और वीडियो कैमरों के माध्यम से पर्यावरण को 3 डीमॉडल में बदल सकता है।

सेंसर और कैमरे कमरे में ड्रोन की स्थिति को छत से जोड़कर नोटिस कर सकते हैं।ट्रैजेक्टरी जनरेशन एल्गोरिदम ड्रोन को निर्देश देता है कि उत्पाद को कैसे और कहाँ स्थानांतरित किया जाए ।वाई-फाई प्रणाली का उपयोग करके , हम ड्रोन को नियंत्रित कर सकते हैं और उनका उपयोग विशिष्ट उद्देश्यों के लिए उत्पाद वितरण, वीडियो बनाने या समाचार रिपोर्टिंग के लिए कर सकते हैं ।

  • इको– इको को अमेजन द्वारा लॉन्च किया गया था , जो पहले से और भी स्मार्ट हो रहा है और इसमें अधिक नए फीचर जुडे गये है।यह एक क्रांतिकारी उत्पाद है जो आपको जानकारी, शेड्यूल अपॉइंटमेंट्स , शॉप, कंट्रोल लाइट्स, स्विच , थर्मोस्टैट्स, सवालों के जवाब के लिए वे सर्च करने में मदद कर सकता है , ऑडियो बुक पढ़ता है, ट्रैफिक और मौसम की रिपोर्ट करता है , स्थानीय व्यवसायों की जानकारी देता है , स्पोर्ट्स स्कोर और शेड्यूल प्रदान करता है।
  • नेस्ट- नेस्ट सबसे प्रसिद्ध और सफल कृत्रिम बुद्धिमत्ता स्टार्ट अप्स में से एक था और इसे 2014 मेंळववहसम द्वारा 3.2 बिलियन डॉलर में अधिग्रहण किया गया था ।नेस्टलर्निंगथर्मो स्टैट आपके व्यवहार और अनुसूची के आधार पर ऊर्जा को बचाने के लिए एक व्यवहारिक एल्गोरिथ्म का उपयोग करता है।

यह एक बहुत ही बुद्धिमान मशीनी लर्निंग की प्रक्रिया को नियोजित करता है जो आपके द्वारा पसंद किए गए तापमान को नोट करता है। इसके अलावा, यह स्वचालित रूप से ऊर्जा को बचाने के लिए बंद हो जाएगा, यदि घर पर कोई भी नहीं है, तो।

For knowing more about Technology refer to our Technology category.

Reference

कृत्रिम_बुद्धि Wikipedia

AI Wikipedia

Written by Parul Mutha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

गुरूपूर्णिमा पर्व Guru Purnima

गुरूपूर्णिमा पर्व क्यों मनाया जाता है – Why is Guru Purnima celebrated?

nagpanchami

नाग पंचमी पर्व क्यों मनाया जाता है – Why is Nagpanchami celebrated?