ESIC full form in hindi | ईएसआई का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of ESIC | ESIC meaning in Hindi | ESIC ka full form kya hai | ईएसआई का फुल फॉर्म क्या है

ESIC Full Form in Hindi

कर्मचारी राज्य बीमा योजना कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम में सन्निहित सामाजिक बीमा का एक एकीकृत उपाय है और इसे रोजगार के कारण बीमारी, मातृत्व, विकलांगता और मृत्यु की घटनाओं के प्रभाव के खिलाफ कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948 में परिभाषित ‘कर्मचारियों’ की रक्षा करने और बीमित व्यक्तियों और उनके परिवारों को चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के कार्य को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ईएसआई योजना कारखानों और अन्य प्रतिष्ठानों जैसे सड़क परिवहन, होटल, रेस्तरां, सिनेमा, समाचार पत्र, दुकानों और शैक्षिक / चिकित्सा संस्थानों पर लागू होती है, जिनमें 10 या अधिक व्यक्ति कार्यरत हैं। तथापि, कुछ राज्यों में प्रतिष्ठानों के कवरेज के लिए सीमा अभी भी 20 है। कारखानों और प्रतिष्ठानों की उपरोक्त श्रेणियों के कर्मचारी, जो प्रति माह 15,000 रुपये तक का वेतन प्राप्त करते हैं, कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम के तहत सामाजिक सुरक्षा कवर के हकदार हैं।

Read Here: All Full Form List in Hindi & English

ESIC Full Form in Hindi | ईएसआई का फुल फॉर्म क्या होता है

ESIC full form in EnglishEmployees’ State Insurance Corporation
ESIC full form in Hindiकर्मचारी राज्य बीमा निगम
Formed24 February 1952 (70 years ago)
JurisdictionIndia
HeadquartersNew Delhi
Websitehttp://www.esic.nic.in
ESIC Full Form in Hindi

Read Here: IPL FULL FORM IN HINDI

What is Esic | ईएसआई क्या है?

भारत की कर्मचारी राज्य बीमा योजना, एक बहुआयामी सामाजिक सुरक्षा प्रणाली है जो इस योजना के तहत कवर की गई श्रमिक आबादी और उनके आश्रितों को सामाजिक-आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए तैयार की गई है।

स्वयं और आश्रितों के लिए पूर्ण चिकित्सा देखभाल के अलावा, जो बीमा योग्य रोजगार के पहले दिन से स्वीकार्य है, बीमित व्यक्ति बीमारी, अस्थायी या स्थायी विकलांगता आदि के कारण शारीरिक संकट के समय विभिन्न प्रकार के नकद लाभों के हकदार हैं, जिसके परिणामस्वरूप कमाई की क्षमता का नुकसान होता है, बीमित महिलाओं के संबंध में कारावास, बीमित व्यक्तियों के आश्रित जो औद्योगिक दुर्घटनाओं में मर जाते हैं या रोजगार की चोट या व्यावसायिक खतरे के कारण होते हैं। एक मासिक पेंशन जिसे आश्रितों का लाभ कहा जाता है।

Read Here: UPS full form in hindi

ईएसआईसी की शुरुआत कब और कैसे हुई? When and how ESIC started?

ईएसआईसी योजना का उद्घाटन 24 फरवरी 1952 (ईएसआईसी दिवस) को तत्कालीन प्रधान मंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू द्वारा कानपुर में किया गया था। कार्यक्रम स्थल बृजेंद्र स्वरूप पार्क, कानपुर था और पंडितजी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पंडित गोबिंद बल्लभ पंत, केंद्रीय श्रम मंत्री बाबू जगजीवन राम, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री राज कुमारी अमृत कौर, केंद्रीय खाद्य मंत्री श्री चंद्रभान गुप्त और ईएसआईसी के पहले महानिदेशक डॉ. सी.एल. ईएसआईसी योजना को दिल्ली में भी एक साथ लॉन्च किया गया था और दोनों केंद्रों के लिए प्रारंभिक कवरेज 1,20,000 कर्मचारी थे। हमारे पहले प्रधानमंत्री इस योजना के पहले मानद बीमित व्यक्ति थे।

ESIC full form in hindi
ESIC full form in Hindi

Read Here: UGC full form in hindi

यह कैसे काम करता है? HOW DOES IT WORK?

शुरुआत में, ईएसआई योजना 1952 में देश के केवल दो औद्योगिक केंद्रों, अर्थात् कानपुर और दिल्ली में लागू की गई थी। इसके बाद से इसकी भौगोलिक पहुंच और जनसांख्यिकीय कवरेज के मामले में पीछे मुड़कर नहीं देखा। औद्योगीकरण की प्रक्रिया के साथ तालमेल बिठाते हुए यह योजना आज 33 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 843 से अधिक केन्द्रों पर कार्यान्वित की जा रही है। यह अधिनियम अब देश भर में 7.83 लाख से अधिक कारखानों और प्रतिष्ठानों पर लागू होता है, जिससे लगभग 2.13 करोड़ बीमित व्यक्ति / परिवार इकाइयां लाभान्वित होती हैं। अब तक, कुल लाभार्थी 8.28 करोड़ से अधिक है।

Benefit of Esic

कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948 की धारा 46 के अनुसार इसके अभिदाताओं को छह लाभ की परिकल्पना की गई है।

1- चिकित्सा लाभ
2- बीमारी का लाभ
3- मातृत्व लाभ
4- विकलांगता लाभ
5- आश्रितों को लाभ
6- अन्य फायदे

मजदूरी के रूप में प्रति माह ₹ 21,000 या उससे कम कमाने वाले सभी कर्मचारियों के लिए, नियोक्ता 3.25% का योगदान देता है और कर्मचारी 0.75% का योगदान देता है, कुल हिस्सा 4%। इस फंड का प्रबंधन ईएसआई कॉर्पोरेशन (ईएसआईसी) द्वारा ईएसआई अधिनियम 1948 में निर्धारित नियमों और विनियमों के अनुसार किया जाता है, जो कर्मचारियों और उनके परिवार को चिकित्सा और नकद लाभ के प्रावधान की देखरेख करता है। ईएसआई योजना संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक प्रकार की सामाजिक सुरक्षा योजना है।

ईएसआई पात्रता मानदंड

ईएसआई योजना के लिए पात्रता मानदंड यहां दिए गए हैं:

  • ईएसआई योजना के लिए पात्र होने के लिए एक वेतन सीमा है, अर्थात, कर्मचारियों की आय प्रति माह 21,000 रुपये या उससे कम होनी चाहिए (किसी भी विकलांगता वाले व्यक्ति के मामले में, अधिकतम वेतन सीमा 25,000 रुपये है)
  • ईएसआई योजना का हिस्सा बनने के लिए नियोक्ता को कम से कम 10 कर्मचारियों को नियुक्त करना होगा।
  • नियोक्ता अपने धन का योगदान करने और मजदूरी से कर्मचारियों के धन को काटने के लिए जिम्मेदार होंगे। इसके बाद ईएसआई कॉरपोरेशन को उसी महीने में 15 दिनों के भीतर फंड का भुगतान किया जाना चाहिए, जिसमें योगदान देय है।

ESIC kya hai ? esic jankari in hindi what is ESIC full form ? ईएसआईसी की सम्पूर्ण जानकारी हिन्दी मे – VIDEO

ESIC Full Form in Hindi – FAQ

ईएसआई कितनी सैलरी पर कटता है?

कर्मचारी, जो एक महीने में 21000 रुपये तक कमाते हैं, वे ईएसआई अधिनियम के तहत सामाजिक सुरक्षा कवर के हकदार हैं। ईएसआई निगम ने कर्मचारियों के कवरेज के लिए वेतन सीमा को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये कर दिया था।

ESIC में क्या करना पड़ता है?

ईएसआई जिसमें 21,000 रुपये तक तनख्वाह पाने वाले संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ दिया जाता है

ईएसआईसी क्या है और इसके फायदे?

ईएसआईसी कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना है यह योजना चिकित्सा लाभ, विकलांगता लाभ, मातृत्व लाभ, बेरोजगारी भत्ता आदि प्रदान करती है।

Related full form in Hindi

PHED Full Form in Hindissb full form in hindi
TMC full form in HindiABVP full form in Hindi
CM Full Form In HindiFICCI Full Form in Hindi
HMM full form in HindiIDK Full Form in Hindi
IMO Full Form HindiIOC Full Form in Hindi
LPG Full Form in HindiOC full form in Hindi
OP full form in HindiTC Full Form in Hindi
BTW full form in HindiCPI full form in Hindi
CPO full form in HindiEOD Full Form in Hindi
LBS Full Form in HindiLLB full form in Hindi
POC Full Form in HindiPS Full Form in Hindi
RTGS Full Form in HindiSO full form in Hindi
APMC Full Form In HindiATP full form in Hindi
BMW Full Form in HindiDM full form in hindi
ITI full form in HindiMTS Full Form In Hindi
NCERT Full Form in HindiOPD full form in Hindi
RDX Full Form in HindiRTO Full Form in Hindi
BSF full form in hindiCAG full form in hindi
CHSL full form in hindiEEG full form in hindi
HP full form in hindiIBPS full form in hindi
KTM full form in hindiNTPC full form in Hindi
TGT full form in hindiUSSR full form in hindi
IAS full form in hindiKFC FULL FORM IN HINDI
IPL FULL FORM IN HINDIUPS full form in Hindi
UGC full form in hindiESIC full form in hindi
STD full form in hindiHDFC full form in hindi
MCB full form in hindi

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Comment