Urdu to Hindi Translation – उर्दू से हिंदी में अनुवाद

 बहुत सी बोली जाने वाली मुख्य भाषाओं मे से आज के समय मे उर्दू भी एक प्रचलित भाषा बनती जा रही है। इसलिए उर्दू का अनुवाद ज़रुरी होता जा रहा है। उर्दू भाषा से हिंदी मे अनुवाद (Urdu to Hindi Translation) करने के लिए हमारा गूगल अनुवाद एपीआई (API) द्वारा संचालित है।

उपकरण गूगल एपीआई (API) द्वारा अनुवाद संभव

उर्दू का हिंदी मे अनुवाद करने के लिए हमारे उपकरण गूगल अनुवाद एपीआई (API) द्वारा संचालित किया जाता है। अनुवाद करने के लिए बाएं हाथ से लिखते हुए दाएं तरफ जाएं और फिर अनुवाद बटन पर क्लिक करें। गूगल ऐप आपके उर्दू शब्द, वाक्य का हिंदी में अनुवाद कर देता है। आप उर्दू मे लिखने के लिए हमारे होम पेज पर भी जा सकते हैं।

Also Translate: Urdu to English Translation

 अनुवाद में कितना समय लगता है?

उर्दू से हिंदी मे अनुवाद करने के लिये यह ऐप (App) केवल कुछ सेकेंड (Second) का समय लेता है। और उसके बाद आपके उर्दू शब्दों का अनुवाद हिंदी भाषा मे हो जाता है।

एक बार मे कितने वर्णों का अनुवाद करना संभव है?

भाषा बदलने के लिए गूगल ऐप के माध्यम से एक बार मे 500 वर्णों का अनुवाद किया जा सकता है। हालांकि इसके द्वारा किया गया अनुवाद बिल्कुल सही नही होता है। लेकिन फिर भी आप एक मूल विचार की प्राप्ति कर सकते हैं।

गूगल इंजीनियर (Google engineer) की सॉफ्टवेयर तकनीक

उर्दू भाषा को हिंदी मे परिवर्तित (Urdu to Hindi Translation) करने के लिए यह सॉफ्टवेयर और विकसित हो रहा है। हमारे गूगल इंजीनियर (Google engineer) उर्दू के हिंदी मे अनुवाद को अधिक सटीक बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। जल्दी ही यह सही अनुमान लगाने के लिए पर्याप्त होगा।  

क्या अनुवाद 100 प्रतिशत सही होता है?

अनुमान 100 प्रतिशत सही नही होता है। लेकिन अगर आप इसमे थोड़ा परिवर्तन करते हैं तो इसे बिल्कुल सटीक बनाया जा सकता है यदि इसके लिए आपके पास कोई भी सुझाव है तो आप हमारे साथ साझा करें।

व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा

उर्दू भाषा दुनिया भर मे व्यापक रूप से बोली जाती है, लगभग 70 मिलियन से अधिक लोग इस भाषा को बोलते हैं। उन उर्दू अध्यक्षों के लिए जिनकी हिंदी अच्छी नही है उनके लिए अनुवाद करना मुश्किल होता है। उनके लिए यह एक अच्छा विकल्प है।

Urdu to Hindi Translation के लिए प्रदान की जाने मुख्य सेवाएं

बहुत सी बेवसाइट कुछ डॉलर के लिए उर्दू के अनुवाद को हिंदी मे करने के लिए सेवाएं प्रदान करती हैं। यद्यपि बहुत सारे पाठ के अनुवाद के लिए और पेशेवर सेवा के लिए भुगतान करना एक अच्छी बात हो सकती है।

गूगल ऐप की मदद से वाक्यों, जैसे शुभकामना संदेशों और अन्य अनौपचारिक वाक्यों को बदला जा सकता है इनके लिए भुगतान करने का कोई मतलब नही होता है। इन उद्देश्यों के लिए, इस उपकरण का उपयोग किया जा सकता है।

Frequently Asked Questions (FAQ) अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

1.      उर्दू टू हिंदी ट्रांसलेशन कैसे काम करता है?

अनुवाद सेवा गूगल या माइक्रोसॉफ्ट का उपयोग उस पाठ का अनुवाद करने के लिए करती है जो उर्दू मे लिखा गया है।

उर्दू मे लिखने के बाद गूगल या माइक्रोसॉफ्ट को एपीआई अनुरोध भेजते हैं। तथा वे इसे हिंदी अनुवादित पाठ के साथ प्रतिक्रिया भेजते हैं।

2.      क्या हम इस अनुवादित प्रतिक्रिया को डाउनलोड कर सकते हैं?

नही, आप इसे डाउनलोड नही कर सकते। आप केवल हमारे उर्दू अनुवाद का उपयोग कर सकते हैं।

हालाँकि, आप गूगल अनुवाद क्रोम एक्सटेंशन लिंक पर जाकर गूगल अनुवाद नामक क्रोम एक्सटेंशन टूल स्थापित कर सकते हैं।

3.      क्या यह अनुवाद मुफ़्त है?

हाँ, यह अनुवाद बिल्कुल मुफ़्त है। आप हमारे अनुवाद टूल का उपयोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक दोनों तरह से कर सकते हैं।

4.      अनुवादित पाठ सटीक क्यों नही होते?

अनुवाद करने के लिए मशीन- भाषा तकनीक का उपयोग किया जाता है इसलिए ये सटीक नही होता। लेकिन यह सॉफ्टवेयर हर दिन विकसित हो रहा है। धीरे- धीरे प्रयुक्त वाक्यांश और वाक्यों के लिए अनुवाद सटीक होता जा रहा है

निष्कर्ष- इस लेख के माध्यम से हम आपको ये बताना चाहते हैं कि आप गूगल ट्रांसलेशन की मदद से Urdu to Hindi Translation बड़ी आसानी से कर सकते हैं और किसी उर्दू वाक्य या शब्द का अर्थ जिसे हिंदी मे समझने मे आपको परेशानी होती है उसे बड़ी आसानी से समझ सकते हैं। अगर आपका इसके संबंध मे कोई सुझाव है तो आप हमे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स मे कमेंट कर सकते हैं।