What is Hindi Language in Hindi – Hindi Language का मतलब क्या होता है?

Hindi Language in Hindi – हिंदी भाषा What is Hindi Language in Hindi? What is Hindi Language meaning in Hindi? Hindi Language क्या होती है? Hindi Language का मतलब क्या होता है? 

 What is Hindi Language in Hindi? | क्या है हिंदी भाषा? 

लिपि देवनागरी
भाषा परिवारहिन्द-यूरोपीय, हिंद-ईरानी, हिंद-आर्य, संस्कृत
केंद्रीय क्षेत्र (हिंदी), पश्चिमी हिंदी, हिंदुस्तानी
खड़ीबोली, ‘हिन्दी’
बोलने का स्थानभारत, एवं नेपाल, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान (हिंदुस्तान)
Hindi Language in Hindi

यह भारत की पसंदीदा आधिकारिक भाषा है, हालांकि बहुत से राष्ट्रीय व्यवसाय अंग्रेजी में और भारतीय संविधान में मान्यता प्राप्त अन्य भाषाओं में भी किए जाते हैं। भारत में, हिंदी को पहली भाषा के रूप में लगभग 425 मिलियन लोगों द्वारा और दूसरी भाषा के रूप में लगभग 120 मिलियन अधिक लोगों द्वारा बोली जाती है। महत्वपूर्ण हिंदी भाषण समुदाय दक्षिण अफ्रीका, मॉरीशस, बांग्लादेश, यमन और युगांडा में भी पाए जाते हैं।

 हिंदी प्राकृत (Prakrit) और अपभ्रंश (Apabhramsa) के माध्यम से संस्कृत का प्रत्यक्ष वंशज है। यह द्रविड़ियन, तुर्की, फारसी, अरबी, पोर्टुगेसी और अंग्रेजी से प्रभावित और समृद्ध हुआ है। यह बहुत अभिव्यंजक(expressive) भाषा है। कविता और गीतों में, यह सरल और कोमल शब्दों का उपयोग करके भावनाओं को व्यक्त कर सकता है। इसका उपयोग सटीक और तर्कसंगत तर्क के लिए भी किया जा सकता है।

हिंदी वह भाषा थी जिसे स्वतंत्रता के संघर्ष के दौरान भारतीय नेताओं ने राष्ट्रीय पहचान के प्रतीक के रूप में अपनाया था। भारतीय स्वतंत्रता आंदोलनों में हिंदी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है | बारहवीं शताब्दी के बाद से हिंदी को साहित्यिक भाषा के रूप में उपयोग किया जाता है। हालाँकि, गद्य का विकास केवल अठारहवीं शताब्दी में शुरू हुआ था, जो हिंदी के पूर्ण साहित्यिक भाषा के रूप में उभरने का प्रतीक है।

हिंदी भाषी भारतीय क्षेत्र 

Hindi Language in Hindi

हिंदी क्षेत्र पारंपरिक रूप से दो में विभाजित है: पूर्वी हिंदी और पश्चिमी हिंदी। पूर्वी हिंदी की मुख्य बोलियाँ अवधी, बघेली और छत्तीसगढ़ी हैं। पश्चिमी हिंदी बोलियों में हरियाणवी, ब्रजभाषा, बुंदेली, कानूजी और खड़ीबोली हैं। बोलियाँ बिहार के क्षेत्रों (यानी, मैथिली, भोजपुरी और मगही), राजस्थान (यानी, मारवाड़ी, जयपुरिया, मालवी, आदि) और उत्तर प्रदेश के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों में बोली जाने वाली कुछ बोलियों और हिमाचल प्रदेश में बोली जाती थीं। पहले वाले वर्गीकरण से दूर। अब, इन सभी बोलियों को हिंदी शब्द के अंतर्गत भी शामिल किया गया है।

What is Hindi Language in Hindi? What is Hindi Language meaning in Hindi ? | Hindi Language क्या होती है? Hindi Language का मतलब क्या होता है? 

हिंदी भाषा का इतिहास 

Hindi Language in Hindi
Hindi Language in Hindi

हिंदी की यात्रा आर्यन आक्रमण या लगभग 1800 ईसा पूर्व से उत्तर-पश्चिमी भारत में प्रवास से शुरू होती है। आर्य खुद को पवित्र संस्कृत के साथ लाए, जो इंडो जर्मनिक या भाषाओं के इंडो यूरोपीय परिवार का हिस्सा है। लेकिन अपने आप में संस्कृत अभी तक पूर्ण भाषा नहीं थी। किसी भी भाषा का विकास मानव के विकास के साथ-साथ चलता है और आपके परिवेश में आपके द्वारा विकसित की जाने वाली शब्दावली में नाम रखने के लिए अधिक वस्तुएं भी बनी | जैसे-जैसे जीवन जटिल होता गया, वैसे-वैसे भाषा भी। 

आर्य आदिवासी थे, इसलिए मुख्य रूप से शिकारी भी थे। यह भारत-गंगा के मैदानी इलाकों के उपजाऊ क्षेत्रों में वास करते थे इसलिए उन्होंने अधिक व्यवस्थित और देहाती जीवन जीने का फैसला किया और यह तब हुआ कि वे हल जैसी भाँति-भाँति की वस्तुओं से परिचित हुए , जिसके लिए उनके पास एक शब्द भी नहीं था।

500 ईसा पूर्व तक संस्कृत लिखित भाषा नहीं थी और इसलिए आर्यों के पास ‘लेखन’, ’पढ़ने’ या ’रिकॉर्ड’ के लिए शब्द भी नहीं थे। संस्कृत में बहुत सी शब्दावली की शुरुआत भारतीय उपमहाद्वीप के स्वदेशी लोगों से हुई। लगभग 500 वर्षों तक ऋग्वेद के भजनों को हृदय से सीखा गया, जिसमें कोई परिवर्तन नहीं किया गया जब तक कि वे अंत में लिखे नहीं गए।

भारत की प्राचीन भाषा संस्कृत से हिंदी का विकास हुआ। 7 वीं शताब्दी में “अपभ्रंश” के रूप में हिंदी का विकास शुरू हुआ और 10 वीं शताब्दी तक स्थिर हो गया। कुछ प्रसिद्ध हिंदी कवि तुलसीदास और कबीर हैं। हिंदी की बोलियों में शामिल हैं: अवधी, ब्रज, भोजपुरी, बुंदेली, बघेली, छत्तीसगढ़ी, डोगरी और मारवाड़ी। हरियाणवी और राजस्थानी जैसे क्षेत्रीय लहजे के साथ हिंदी भी बोली जाती है। बॉम्बे हिंदी फैल रही है क्योंकि बॉलीवुड फिल्में इसका इस्तेमाल करती हैं।

यहाँ पढ़ें : Hindi Letters क्या होते है

हिंदी एक आधिकारिक भाषा 

 1949 में संविधान सभा द्वारा हिंदी के अनुकूलन (देवनागरी लिपि में लिखित) को आधिकारिक भाषा के रूप में चिह्नित करने के लिए हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में चिह्नित करने का निर्णय जवाहरलाल नेहरू द्वारा लिया गया था। हिंदी को अपना नाम फारसी शब्द हिंद से मिला, जिसका अर्थ है ‘सिंधु नदी की भूमि’ | 

1950 में हिंदी भारत संघ की आधिकारिक भाषा बन गई। भारत का संविधान संघ की आधिकारिक भाषा के रूप में देवनागरी लिपि में हिंदी के प्रयोग का प्रावधान करता है। अनुच्छेद 343 के अनुसार, “देवनागरी लिपि में संघ की आधिकारिक भाषा हिंदी होगी। संघ के आधिकारिक उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाने वाले अंकों का रूप भारतीय अंकों का अंतर्राष्ट्रीय रूप होगा। 

यहाँ पढ़ें : आई लव यू का हिंदी में मतलब क्या होता है

हिंदी भाषा के बारे में कुछ रोचक तथ्य :-

 1. हिंदी एक इंडो-यूरोपियन भाषा है, हिंदी उर्दू के साथ साथ हिंदुस्तानी से एक मानकीकृत (standardized) है। हिंदी सीधे उत्तर भारत के हिंदुस्तानी से ली गई है और 19 वीं शताब्दी में इसे मानकीकृत (standardized) किया गया था। 

2. हिंदी पांचवीं सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। यह दुनिया भर में 425 मिलियन लोगों द्वारा बोली जाती है।

3. वे देश जहाँ हिंदी बोली जाती है – पाकिस्तान, नेपाल, बांग्लादेश, अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, न्यूजीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, युगांडा, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद, मॉरीशस और दक्षिण अफ्रीका सहित कई देशों में बोली जाती है।

4. आधुनिक देवनागरी लिपि 11 वीं शताब्दी में आधुनिक देवनागरी लिपि अस्तित्व में आई।

 5. कुछ प्रमुख हिंदी लेखक काका कालेलकर, मैथिली शरण गुप्त, हजारी प्रसाद द्विवेदी, सेठ गोविंददास जैसे कई लेखकों ने हिंदी को आधिकारिक भाषा बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

6. अंग्रेजी ने हिंदी से बड़ी संख्या में शब्द उधार लिए हैं जैसे अवतार, बंदना, बंगला, डिंगी, गुरु, जंगल, खाकी, कर्म, लूट, मंत्र, निर्वाण, पंच, पजामा, शर्बत, शैम्पू, ठग, आंधी और योग शामिल हैं।

7. हिंदी को सीखना आसान है | हिंदी वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर की अपनी स्वतंत्र और विशिष्ट ध्वनि है। परिणामस्वरूप, हिंदी शब्दों का उच्चारण ठीक उसी तरह किया जाता है, जैसा कि वे लिखे जाते हैं, जिससे हिंदी भाषा सीखना आसान हो जाता है। 

8. ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में 26 नए भारतीय अंग्रेजी शब्दों के बीच आधार, डब्बा, हरताल, ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी के 10 वें संस्करण को जनवरी में लॉन्च किया गया था, जिसमें 384 भारतीय अंग्रेजी शब्द हैं। 

9. बिहार हिंदी को अपनाने वाला पहला राज्य है वर्ष 1881 में, बिहार ने हिंदी को अपनी एकमात्र आधिकारिक राज्य भाषा के रूप में बदल दिया, इस प्रकार, हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में अपनाने वाला भारत का पहला राज्य बन गया।

10. हिंदी के बारे में सबसे दिलचस्प तथ्यों में से एक यह है कि हर संज्ञा का अपना लिंग होता है, या तो पुल्लिंग या स्त्रीलिंग ।

उपरोक्त article में आपने जाना Hindi Language के बारे में – What is Hindi Language in Hindi? What is Hindi Language meaning in Hindi ? | Hindi Language क्या होती है? Hindi Language का मतलब क्या होता है?  उम्मीद है आपतक Hindi Language (हिंदी भाषा) के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हुई होगी। आपका प्रेम व स्नेह हमे आपतक महत्वपूर्ण जानकारियां लाने के लिए प्रेरित करता रहेगा।

Reference-
11 नवंबर 2020, Hindi Language in Hindi, विकिपीडिया

Leave a Comment