What are Hindi Letters in Hindi ?- Hindi Letters को हिंदी में क्या कहते है, Hindi Letters क्या होते है?

हिंदी भारत में बोली जाने वाली सबसे आम भाषाओं में से एक है। 2011 में जारी भाषा जनगणना के अनुसार, लगभग 44% लोगों ने कहा कि उनकी मातृभाषा हिंदी थी। 120 मिलियन से अधिक नागरिकों ने भी हिंदी का उपयोग किया, लेकिन दूसरी भाषा के रूप में। 

क्या होते है Hindi Letters (हिंदी अक्षर)? 

सामान्य तौर पर, एक “वर्ण ” (character) कोई भी चिह्न या प्रतीक होता है जो लेखन में दिखाई दे सकता है। 

एक “अक्षर” एक वर्ण है जो वर्णमाला (alphabets) का हिस्सा है।

मूल रूप से यह एक वर्ण है, जो भाषा में एक ध्वनि का प्रतिनिधित्व करता है और जिसे शब्दों को बनाने के लिए अन्य वर्णों के साथ जोड़ा जा सकता है।

Hindi Letters कितने होते है? 

हिंदी में 44 letters (वर्ण) होते है | क्रमानुसार वर्ण के समुह को वर्णमाला (alphabets) कहते हैं |

भारत सरकार द्वारा स्वीकृत मानक हिंदी वर्णमाला में 11 स्वर और 35 व्यंजन हैं। हालांकि, पारंपरिक हिंदी वर्ण माला को 13 स्वरों और 33 व्यंजन से बना माना जाता है |

स्वर (Vowel) 

Hindi Letters, स्वर

व्यंजन (Consonant) 

Hindi Letters, व्यंजन

लेकिन कुछ को 2 व्यंजन भी बनाए जाते हैं, उन्हें ‘संयुक्तावंजन’ कहा जाता है। (मिश्रित व्यंजन) य़े हैं- 

क् + ष = क्ष 
त् + र = त्र 
ज् + ञ = ज्ञ 
श् + र = श्र 
द् + य = द्य

Hindi Letters | हिन्दी अक्षर 

Hindi Letters

हिंदी अक्षर बाएं से दाएं लिखे जाते हैं और प्रत्येक अक्षर के शीर्ष के माध्यम से एक साथ लाइनों से जुड़े होते हैं। हिंदी वर्णमाला को देवनागरी वर्णमाला या लिपि के रूप में भी जाना जाता है, जिसका उपयोग हिंदी, मराठी और नेपाली लिखने के लिए किया जाता है।

19 वीं शताब्दी के बाद से, यह संस्कृत और पाली के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली स्क्रिप्ट है। देवनागरी में गुजरी, भीली, भोजपुरी, कोंकणी, मगही, मैथिली, मारवाड़ी, नेवारी, पहाड़ी (गढ़वाली और कुमाऊँनी), संथाली, थारू, और कभी-कभी सिंधी, पंजाबी और कश्मीरी भी कार्यरत हैं।

हिंदी वर्णमाला पत्र एक सरसरी आकृति में लिखे गए हैं और अक्षरों की सबसे ऊपर चलने वाली एक विशिष्ट क्षैतिज रेखा द्वारा पहचाने जाने योग्य हैं जो एक साथ जुड़ते हैं। साथ ही उनके पास प्रत्येक अक्षर का कोई अपरकेस या लोअरकेस संस्करण नहीं है। हिंदी वर्णमाला को दाएं से बाएं लिखा जाता है और अक्षरों के शीर्ष के माध्यम से एक साथ जोड़ा जाता है। 

हिंदी वर्णमाला सीखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इसकी संरचना का उपयोग रोजमर्रा की बातचीत में किया जाता है। इसके बिना, आप शब्दों को ठीक से नहीं कह पाएंगे, भले ही आप उन शब्दों को लिखना जानते हों। आप जितना बेहतर एक शब्द में एक अक्षर का उच्चारण करेंगे, उतना ही आप हिंदी में बोलते हुए समझ जाएंगे |

What are Hindi Letters in Hindi ? What are Hindi Letters meaning in Hindi ? | Hindi Letters को हिंदी में क्या कहते है? | Hindi Letters क्या होते है? 

यहाँ पढ़ें : What is 89 meaning in Hindi

हिंदी वर्णमाला के बारे में क्या महत्वपूर्ण है? 

Hindi Letters
Hindi Letters

आधुनिक हिंदी देवनागरी लिपि में लिखी जाती है, जो दो संस्कृत शब्दों से बना है: देव, जिसका अर्थ है ‘ईश्वर’ और नागरी, जिसका अर्थ है ‘शहरी मूल का’। ब्राह्मी लिपि में देवनागरी की उत्पत्ति हुई है। देवनागरी वर्णमाला का एक रूप है जिसे अबुगिडा कहा जाता है, क्योंकि प्रत्येक व्यंजन में एक अंतर्निहित स्वर (ए) होता है, जिसे विभिन्न स्वर संकेतों के साथ बदला जा सकता है। 

5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व भारतीय उपमहाद्वीप में ब्राह्मी लिपि में लेखन हुआ । दस से अधिक भारतीय भाषाएँ ब्राह्मी से विकसित हुई हैं।

देवनागरी लिपि में लिखी जाने वाली हिंदी, भारत सरकार की आधिकारिक भाषाओं में से एक है – दूसरी आधिकारिक भाषा अंग्रेजी है। दोनों भाषाओं का उपयोग संसद में, न्यायपालिका में, केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बीच संचार में, और अन्य आधिकारिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है |

हिंदी एक ध्वन्यात्मक भाषा होने के कारण इसे सीखना आसान हो गया है। उच्चारण और लेखन एक-दूसरे से मेल खाते हैं और इस प्रकार हिंदी वर्णमाला सीखने के अनुभव को सुचारु बनाते हैं। पढ़ना और लिखना, सामान्य शब्दों का संस्मरण भी आसान हो जाता है।

हिन्दी भाषा की महत्ता और इतिहास 

हिंदी एक इंडो-आर्यन भाषा है जो मुख्य रूप से भारत में बोली जाती है, और नेपाल, सिंगापुर और दक्षिण अफ्रीका में भी। दुनिया भर में लगभग 615 मिलियन हिंदी भाषी हैं, जिनमें से लगभग आधे देशी वक्ता हैं। 2011 में भारत में 612 हिंदी भाषी, नेपाल में 1.3 मिलियन हिंदी भाषी, दक्षिण अफ्रीका में 361,000 हिंदी भाषी (2003 में) और सिंगापुर में (2017 में) 50,000 हिंदी भाषी थे।

हिंदी उत्तरी भारत के राजस्थान, दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, झारखंड और बिहार में प्रयुक्त होने वाली मुख्य भाषा है। यह उत्तर और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में पंजाबी, गुजराती, मराठी या बंगाली जैसी अन्य भाषाओं में बोली जाती है। भारत के अन्य हिस्सों के साथ-साथ नेपाल, बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी हिंदी को समझा जाता है।

हिंदी को पहली बार 4 वीं शताब्दी ईस्वी के दौरान लिखित रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा। यह मूल रूप से ब्राह्मी लिपि के साथ लिखा गया था लेकिन 11 वीं शताब्दी ईस्वी के बाद से इसे देवनागरी वर्णमाला के साथ लिखा गया है। हिंदी में पहली मुद्रित पुस्तक जॉन गिलक्रिस्ट की हिंदोस्तानियाई भाषा का व्याकरण थी जो 1796 में प्रकाशित हुई थी |

यहाँ पढ़ें : हिंदी भाषा का इतिहास

हिंदी भाषा के सन्दर्भ में रोचक तथ्य 

1. हिंदी एक इंडो-यूरोपियन भाषा है, हिंदी उर्दू के साथ साथ हिंदुस्तानी से एक मानकीकृत है। हिंदी सीधे उत्तर भारत के हिंदुस्तानी से ली गई है और 19 वीं शताब्दी में इसे मानकीकृत किया गया था। हिंदी और उर्दू महत्वपूर्ण समानताएं साझा करते हैं, और वे अभी भी भाषाई रूप से हिंदुस्तानी के दो संस्करण माने जाते हैं। 

2. दुनिया भर में 366 मिलियन लोगों द्वारा हिंदी बोली जाती है | हिंदी भारत की आधिकारिक भाषाओं में से एक है और यह ज्यादातर भारत के उत्तरी भाग में बोली जाती है। मॉरीशस, फिजी, गुयाना, सूरीनाम, त्रिनिदाद और टोबैगो और नेपाल में भी हिंदी बोली जाती है।

 3. अंग्रेजी ने हिंदी से बड़ी संख्या में शब्द उधार लिए हैं हिंदी ऋणपत्रों के उदाहरणों में अवतार, बंदना, बंगला, दिघी, गुरु, जंगल, खाकी, कर्म, लूट, मंत्र, निर्वाण, पंच, पजामा, शर्बत, शैम्पू, ठग, आंधी और योग शामिल हैं।

4. हिंदी वर्णमाला के प्रत्येक अक्षर की अपनी स्वतंत्र और विशिष्ट ध्वनि है परिणामस्वरूप, हिंदी शब्दों का उच्चारण ठीक उसी तरह किया जाता है, जैसा कि वे लिखे जाते हैं, जिससे हिंदी भाषा को सीखना आसान हो जाता है।

 5. भारत के हिंदी भाषी क्षेत्र 14 सितंबर को प्रतिवर्ष हिंदी दिवस मनाते हैं | हिंदी दिवस 1965 में भारतीय संविधान सभा द्वारा एक आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी को अपनाने की याद दिलाता है।

इस article में आपने जाना  What are Hindi Letters in Hindi ? What are Hindi Letters meaning ? | Hindi Letters को हिंदी में क्या कहते है? | Hindi Letters क्या होते है? | 

उम्मीद है आपको Hindi Letters के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हुई होगी | हम आप तक अन्य महत्पूर्ण जानकारियाँ लाने का प्रयास करते रहेंगे।

Reference-
11 November 2020, Hindi Letters, wikipedia

Leave a Comment