in ,

वृषभ राशि अर्धवार्षिकी राशि फल (जुलाई से दिसम्‍बर) 2020 – Taurus Half Yearly (July to December) Horoscope 2020

वृषभ राशि परिचय – Taurus Introduction

वृषभ राशि फल (Taurus Horoscope) – ग्रहमण्‍डल 30 डिग्री से 60 डिग्री के मध्‍य वृष राशि स्थित होता है । वृष राशि के अंतर्गत कृतिका नक्षत्र के तीन चरण (ई,उ,ओ),  रोहणी नक्षत्र के चारो चरण (ओ,वा,वी,वू) और मृगशिरा के दो चरण (वे, वो) आते हैं । इसे भूमि तत्‍व प्रधान माना जाता है । 

इस राशि का स्‍वामी ग्रह शुक्र है । इसका सिंबल वृषभ मतलब बैल को माना गया है । इसका प्रतीक जातक के परिश्रमी होने का संकेत देता है । इसे स्‍त्री राशि माना जाता है यह दक्षिण दिशा का स्‍वामिनी होता है । इसका स्‍वभाव बुद्धिमता होता है । इस राशि से मुँह और चेहरे का विचार किया जाता है ।

  • जातक का व्‍यक्तित्‍व– वृषभ राशि के जातक अंतर्मुखी और विश्‍वासी होते हैं । ये शांत एवं कोमल स्‍वभाव के होते हैं ।
  • सामान्‍य भविष्‍यवाणी- इस वर्ष वृषभ राशि का स्‍वामी ग्रह शुक्र भाग्‍य स्‍थान पर होने के कारण । इस समय आपका भाग्‍य उत्‍तम रहने की संभावना है । अक्‍टूबर-नवम्‍बर के मध्‍य कुछ आर्थिक परेशानी आने की आशंका है । इस समय दाम्‍पत्‍य जीवन एवं पारिवारिक जीवन बेहतर रहने की संभावना है । यह समय आपके जीवन का महत्‍वपूर्ण समय हो सकता है । इस बीच आप कोई  महत्‍वपूर्ण उपलब्धि हासिल कर सकते हैं । 
  • जॉंब एवं कैरियर संबंधी भविष्‍यवाणी– 2020 का उत्‍तारार्द्ध जाॅब के दृष्टिकोण से उत्‍तम एवं प्रगति कारक हो सकता है क्‍योंकि वर्ष के प्रारंभ में ही अढ़ैया शनि से मुक्ति मिल चुकी होगी । गुरू का भाग्‍य घर में होना भी आपके व्‍यवसाय एवं कैरियर के अनुकूल समय बना रहा है । ऐसे व्‍यक्तियों के लिए यह समय शुभ हो सकता है । यदि इस अवधि में आपके कुण्‍डली में शनि शुभ हो तो आपको सरकारी अथवा निजी उपक्रम के क्षेत्र में उच्‍च पद मिलने की संभावना है अथवा बिज़नेस के किसी नये प्रोजेक्‍ट मे  सफलता मिलने का अवसर हो सकता है ।
  • स्‍वास्‍थ संबंधी भविष्‍यवाणी– 2020 की दूसरी अर्धवाषिकी में वृष राशि वालों के लिये स्‍वास्‍थ्‍य की दृष्टिकोण से उत्‍तम रहने की संभावना है क्‍योंकि इस अवधि में कोई बड़ी व्‍याधि योग नहीं बन रहा है । किन्‍तु राहू एवं केतू का नकारात्‍मक प्रभाव इस अवधि मे बने रहने से कोलोस्‍ट्राल संबंधी रोग हो सकते हैं । अपने वजन को नियंत्रण में रखने का प्रयास करना चाहिये । हृदय रोग से पीड़ित व्‍यक्तियों को अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सचेत रहने की आवश्‍यकता है । कोरोना महामारी से भयभीत होने की आशंका नहीं है किन्‍तु  सेल्‍फ प्रोटेक्‍शन का बनाये रखना चाहिये ।
  • पारिवारिक फला देश- 2020 के दूसरी अर्धवार्षिकी मेंगोचर गणना के अनुसार आपकी पारिवारिक दशा समान्‍य रह सकती है। यदि आपके कुण्‍डली में शनि प्रबल हो तो पारिवारिक सुख-समृद्धि बढ़ने की संभावना है । परिवार में मांगलिक कार्यक्रम होने के योग बन रहे हैं । संतान पक्ष से शिक्षा या व्‍यवसाय में सफलता मिल सकता है । परिवार में महिला सदस्‍यों के बीच कुछ तनाव हो सकता है । किन्‍तु इनके सहयोग से ही पारिवारिक उन्‍नती  होने की संभावना है ।
  • प्रेम संबंधी भविष्‍यवाणी- 2020 के दूसरी अर्धवार्षिकी में मेष राशि वालों के लिये प्रेम के दृष्टिकोण से अतिसमान्‍य रहने की संभावना है । इस महीने ज्‍योतिषी गणना के आधार पर कह सकते हैं कि प्रेम संबंध को लेकर घर-परिवार और समाज से कुछ विरोध का सामना करना पड़ सकता है । किन्‍तु आपका आत्‍मविश्‍वास अपने आप को स्‍थापित करने में भरपूर मदद करेगा ।
  • यात्रा संबंधी भविष्‍यवाणी– 2020 के दूसरी अर्धवार्षिकी में इस अवधि में स्‍थान परिवर्तन के योग कमजोर होने के कारण आपको अनायास यात्रा नहीं करना पड़ेगी । आप सुनियोजित यात्रा कर सकेंगे । प्राकृतिक एवं धार्मिक दर्शनीय स्‍थलों के लिये आप यात्रा निर्धारित कर सकते हैं ।  समान्‍यत: यह यात्रा आपके लिये आनंददायक होने की संभावना है ।
वृषभ Taurus

दूसरी अर्धवार्षिकी 2020 के लिये वृषभ राशियों के जातकों के लिये कुछ सुझाव – Some suggestions for the natives of Taurus signs for the second half-year 2020

  • जुलाई- परिवार के साथ समय बिताने के लिये यह समय अधिक उत्‍तम है ।
  • अगस्‍त-अपने बुद्धि के बल पर यश-कीर्ति प्राप्‍त कर सकते हैं ।
  • सितम्‍बर- संतान पक्ष से विशेष सहयोग और सफलता की संभावना है ।
  • अक्‍टूबर- अधिक मानसिक कार्य करने से बचने का प्रयास करना चाहिये ।
  • नवम्‍बर- अज्ञात शत्रु से विजय प्राप्‍त हो सकती है ।
  • दिसम्‍बर- धार्मिक एवं अध्‍यात्मिक कार्य रूचि कर हो सकते हैं ।

और राशि फल के बारे में जानने के लिए हमारे Horoscope पेज को विजिट करें Read about more Horoscope , please navigate to our Horoscope page.

Reference

Taurus Horoscope Wikipedia

वृषभ राशि फल Wikipedia in Hindi

Written by Ramesh Chauhan

A Hindi content writer. Article writer, scriptwriter, lyrics or songwriter, Hindi poet and Hindi editor. Specially Indian Chand navgeet rhyming and non-rhyming poem in poetry. Articles on various topics especially on Ayurveda astrology and Indian culture. Educated best on Guru shishya tradition on Ayurveda astrology and Indian culture.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विश्‍वकर्मा पूजा Vishwakarma Pooja

विश्‍वकर्मा पूजा पर्व क्यों मनाया जाता है – Why is Vishwakarma Pooja celebrated?

मिथुन Gemini

मिथुन राशि अर्धवार्षिकी राशि फल (जुलाई से दिसम्‍बर) 2020 – Gemini Half Yearly (July to December) Horoscope 2020