in

10 अति सुंदर केरल में घूमने की जगहें – places in Kerala

आपके हृदय में क्या आता है जब आप बैक वाटर बोट, सबसे शिक्षित राज्य, और गॉड्स ओन कंट्री का नाम सुनते है? जी सही अनुमान लगाया, हम केरल की ही बात कर रहे हैं। यह राज्य हर तरफ से प्राकृतिक सुंदरता से ओतप्रोत है।

पर्यटन के नजरिए से केरल के ऐसा राज्य है, जिसकी यात्रा आपको अपने जीवनकाल में एक बार अवश्य ही करनी चाहिए। आज मैं आपको केरल के कुछ मुख्य पर्यटन स्थल के बारे में बताऊंगा और साथ ही यह भी बताऊंगा की आपको इस स्थान की यात्रा क्यों करनी चाहिए।

यहाँ पढ़ें : परिवार के साथ छुट्टियां मनाने के लिए भारत की टॉप 10 जगहें

केरल में घूमने की 10 बेहतरीन जगहें | Tourist places in kerala with pictures |Tourist Destination

kerala mein ghumne ki jagah

एलेप्पी – places to visit in alleppey – alappuzha beach resort

kerala mein ghumne ki jagah
kerala mein ghumne ki jagah

केरल में जो स्थान हमारी सूची में सबसे ऊपर आता है, वो है, एलेप्पी। केरल के सबसे अच्छे पर्यटन स्थलों में से एक होने के नाते, यह सुरम्य शहर कई अद्भुत स्थानों से सुसज्जित है। इसमें झीलों, नदियों, पारंपरिक भोजन और अन्य आकर्षण का एक असाधारण भंडार है।

हाउसबोट्स इस बेहतरीन स्थान पर उपलब्ध सबसे उत्कृष्ट आवास विकल्प हैं। बैकवाटर टूर का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक एलेप्पी जाते हैं। अल्लेप्पी के रोमांटिक बैकवाटर के पारंपरिक हाउसबोट पर एक रात की यात्रा का आनंद ले सकते हैं। लॉर्ड कर्जन द्वारा इसे “पूर्व का वेनिस” भी कहा गया था।

केरल में हाउसबोट में अच्छी तरह से सुसज्जित कमरे, संलग्न वॉशरूम और ऑन-बोर्ड भोजन जैसी सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। अतः हाउसबोट पर समय बिताना और उस जगह के शानदार पर्यटन स्थलों की खोज करना एक अलग अनुभव है। यकीन मानिए आप पांच सितारा होटल भी भूल जायेंगे क्योंकि इसके सामने सब पानी भरते नज़र आते है।

समुद्र में फैले 137 साल पुराने घाट के साथ अलप्पुझा समुद्र तट और पुर्तगालियों द्वारा बनाया गया 17 वीं सदी का एक पुराना लाइट हाउस है जो अपने नाव दौड़, समुद्री उत्पादों और अन्य उद्योग के लिए प्रसिद्ध है।

झीलों, छोटे गाँव, शांत वातावरण और आरामदेह वातावरण, ये सभी अल्लेप्पी को सबसे बड़े पर्यटक आकर्षणों में से एक बनाते हैं। इतना ही नहीं पारंपरिक स्थानीय जायके का भी आनंद उठाना सुखद अनुभव होगा।

यहाँ पढ़ें : उत्तराखंड में हिमालय की गोद में बसा चारधाम

मुन्नार – munnar kerala tourist places

kerala mein ghumne ki jagah
kerala mein ghumne ki jagah

मुन्नार को केरल के सबसे खूबसूरत मशहूर पर्यटन स्थलों में से एक माना जाता है। पश्चिमी घाटों पर स्थित, मुन्नार जाहिर तौर पर भारतीय उपमहाद्वीप में चाय के उच्चतम उत्पादकों में से एक है। मुन्नार में बादलों के स्पर्श के रूप में पहाड़ों की अनदेखी का दृश्य आपके मन और आत्मा को फिर से जीवंत कर देता है। यह शहर अरब सागर और पश्चिमी घाट के एक छोटे से हिस्से से घिरा हुआ है, जो मुन्नार को शहर के जीवन से अलग बनाता है।

मुन्नार हनीमून कपल्स के लिए परफेक्ट हॉलिडे डेस्टिनेशन है। केरल में उपलब्ध लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक, मुन्नार कई जोड़ों को मनोरम स्थान प्रदान करता है। ठंडी हवा और जगह की शानदार सुंदरता पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए काफी है। आप यहां कई प्रकार की चाय और चॉकलेट का आनंद ले सकते हैं और मुन्नार में ताज़े मसालों की खरीदारी कर सकते हैं।

प्राकृतिक आकर्षण के अलावा, वहाँ कई आवास विकल्प उपलब्ध हैं, जो बेहद आरामदायक और स्टाइलिश हैं। प्रमुख पर्यटन स्थलों में राजामलाई नेशनल पार्क, चाय संग्रहालय, गुलाब बाग और पोथामेडू व्यू प्वाइंट हैं।

इस जगह के जो हर किसी को मोहित करने में सक्षम है वो हरे भरे चाय के बागान, घने वन क्षेत्र, दुर्लभ वन्यजीव, खूबसूरत झीलें और बरामदे की हरी पहाड़ी चोटियाँ हैं। शांत स्थान पर नियमित रूप से बड़ी संख्या में प्रकृति और साहसिक प्रेमियों द्वारा दौरा किया जाता है। आराम से छुट्टियां बिताने के लिए इसे केरल की सबसे अच्छी जगह माना जाता है।

यहाँ पढ़ें : solo Travel : अकेले घूमने की 10 जगह भारत में , सोलो ट्रैवल

थेक्कडी kerala visiting place

kerala mein ghumne ki jagah
kerala mein ghumne ki jagah

थेक्कडी केरल में सबसे अधिक देखी जाने वाले पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अपनी चाय, कॉफी और मसाले के बागानों के लिए जाना जाता है। थेक्कडी की अपनी यात्रा पर, आप शुद्ध रूप में प्रकृति का आनंद ले सकते है, और हरे-भरे पेड़ों, चहकते पक्षियों, शानदार पहाड़ियों और आश्चर्यजनक शानदार परिदृश्य के कभी न खत्म होने वाले दृश्य को निहार सकते हैं।

आप केरल की जीवंत संस्कृति का अनुभव कर सकते हैं। कुछ मुख्य दर्शन स्थलो में थेक्कडी झील, मुल्लापेरियार बांध, अब्राहम स्पाइस गार्डन, मुरिक्कड आदि हैं। यहां स्थित पेरियार वन्यजीव अभयारण्य भी काफी प्रसिद्ध है जो हाथियों, सांभर, शेर, बाघों, भालू और नीलगिरि लंगूरों के झुंडों का घर है। थेक्कडी एक महत्वपूर्ण व्यापार केंद्र भी है जो भारतीय मसालों की एक श्रृंखला का निर्यात करता है।

पर्यटक ट्रेकिंग, राफ्टिंग, जीप सफारी, बांस राफ्टिंग और कई अन्य सहित कई विभिन्न साहसिक गतिविधियों का आनंद ले सकते हैं। सबसे अच्छी गतिविधियों में से एक जो आप यहां आनंद ले सकते हैं, वो हाथी सफारी पर घने जंगलों की खोज करना है। पेरियार वन्यजीव उत्साही लोगों के लिए और नीलगिरी के धुंध भरे पहाड़ों में फिर से जीवंत होने के लिए एक आदर्श स्थान है।

यहाँ पढ़ें : गोवा में घूमने वाले 9 बेहतरीन समुद्रतट

कोची – fort kochi beach

kerala mein ghumne ki jagah
kerala mein ghumne ki jagah

केरल में घूमने के लिए कोचीन एक और लोकप्रिय गंतव्य है। यह केरल के एक प्रसिद्ध विरासत शहर होने के कारण “अरब सागर की रानी” के रूप में लोकप्रिय है। केरल की औद्योगिक राजधानी के रूप में, शहर में कई प्राचीन किले, महल, चर्च और अद्भुत संग्रहालय हैं। इसे दक्षिण भारत के गेटवे के रूप में भी जाना जाता है, जो अपने मसाले के बागानों और उल्लेखनीय स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है।

इस शहर पर सदियों से कई साम्राज्यों का शासन रहा है। तो, आप यहां संस्कृतियों का एक सुंदर समामेलन पा सकते हैं। कोच्चि में कई मंदिर, एक कथकली केंद्र, महल, कला दीर्घाएँ, पब और कैफे हैं, जो इस शहर के पारंपरिक और आधुनिक वाइब्स का आनंद लेने के लिए खोज सकते हैं।

इसके अतिरिक्त, आप कोच्चि में बिखरे हुए कई द्वीपों के लिए एक फेरी की सवारी भी ले सकते हैं, प्रसिद्ध चेरई समुद्रतट पर एकांत समय बिता सकते हैं, हिल पैलेस संग्रहालय का दौरा कर सकते हैं। अगर आप पंछियों को देखना पसंद करते हैं तो मंगलवन बर्ड सेंचुरी अवश्य जाएं। कुछ पुराने चर्चों का भी सरोकार करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

यहाँ पढ़ें : India Gate, Delhi- इंडिया गेट, दिल्ली

वायनाड – visit in Kerala

kerala mein ghumne ki jagah
kerala mein ghumne ki jagah

केरल में समुद्र तल से 2100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, वायनाड केरल का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। हरे-भरे वनस्पतियों के साथ धुंध-पहाड़ियों और शुद्ध हवा वायनाड की यात्रा को एक अविस्मरणीय अनुभव बनाती है।

वायनाड में चाय, कॉफी, इलायची, काली मिर्च और अन्य मसालों का उत्पादन होता है। यह क्षेत्र कई प्राकृतिक चमत्कारों जैसे कि सूचीपारा और कंठपारा  वॉटरफॉल, एडक्कल गुफाएं, पूकोडे झील और बनसुरा सागर बांध जैसे जगहों से आबाद है। यहां आप वायनाड के शांत मौसम का आनंद लेने के लिए बाध्य हैं।

मुथंगा वन्यजीव अभयारण्य का दौरा करें जो चित्तीदार हिरण, बाइसन, चीता और भालू जैसे वन्यजीव प्रजातियों का घर है। और हां इस शहर में कुछ संग्रहालय भी है जिनका दौरा करना बिल्कुल न भूलें।

इस स्थान की सुंदरता को देखते हुए, इसे निश्चित रूप से पृथ्वी पर स्वर्ग के रूप में संदर्भित किया जा सकता है। यह देश के सबसे स्वच्छ और बेहतरीन स्थानों में से एक है और पूरे देश के पर्यटकों को आकर्षित करता है। वायनाड अपनी समृद्ध विरासत और अविश्वसनीय रूप से सुंदर परिदृश्य के लिए खुली बाहों के साथ आपका स्वागत करता है।

कोवलम – kollam places to visit

kerala mein ghumne ki jagah
kerala mein ghumne ki jagah

कोवलम एक छोटा सा कस्बा है जो मुख्य रूप से अपने समुद्रतटों के लिए जाना जाता है। यह केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम से 16 किमी दक्षिण में स्थित है। कोवलम का शाब्दिक अर्थ है, ‘नारियल के पेड़ों का समूह’। यहां उपलब्ध समुद्र तट स्वच्छ और आश्चर्यजनक सुंदर हैं जो किसी का भी ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। कोवलम में आपके पास कई दिलचस्प चीजें हैं जैसे समुद्र तट के पास कई आयुर्वेदिक केंद्र, मालिश केंद्र, स्पा, रिजॉर्ट आदि।

आप दैनिक तनाव और व्यस्त कार्यक्रम से आराम करने के लिए समुद्र तट की यात्रा कर सकते हैं। आप समुद्र तट पर उपलब्ध विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स के साथ भी हाथ आजमा सकते हैं। सभी प्रकार के वाटर स्पोर्ट्स यहां मौजूद है।

विझिनजम समुद्री बंदरगाह लगभग 3 किमी दूर स्थित है और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों के लिए काफी लोकप्रिय है। इसके अलावा, प्राचीन हिंदू मंदिर, बड़ी भव्यता वाले चर्च और खूबसूरत मस्जिदें कोवलम में एक आध्यात्मिक अनुभव का समावेश करती हैं।

समुद्र तट पर स्थित आझीमाला शिव मंदिर परिसर की खोज करें, कोवलम समुद्र तट घूमें, वेल्लायनी झील की सुंदरता निहारें और सागारिका मरीन रिसर्च एक्वेरियम में जल जीवन का ज्ञान प्राप्त करें।

कन्नूर – kerala mein ghumne ki jagah

kerala mein ghumne ki jagah
kerala mein ghumne ki jagah

कन्नूर पहले दक्षिण में एक बहुत ही महत्वपूर्ण ब्रिटिश व्यापारिक केंद्र था, इसलिए शहर के अधिकांश हिस्सों में अभी भी औपनिवेशिक काल की आभा है जो कन्नूर के स्थानीय स्वाद के साथ मिश्रित है। आप सेंट एंजेलो किले का दौरा कर सकते हैं, पेयायामबलम समुद्र तट के साथ चल सकते हैं, अरलम वन्यजीव अभयारण्य में कुछ वन्यजीवों को देख सकते हैं या लैकाडिव सी के ऊपर एक नौका की सवारी कर सकते हैं। कन्नूर हर किसी के लिए एक गंतव्य स्थान है।

लक्षद्वीप सागर पश्चिम में कन्नूर के तट से मिलता है और इसके दृश्य बिल्कुल शानदार हैं। नीले पानी के साथ, नारियल का कटा हुआ किनारा और हरे भरे परिदृश्य; यह सब शहर को एक रौनक प्रदान करते है। कन्नूर में पर्यटन तेजी से बढ़ रहा है और इसलिए यह आपके सूची में शामिल होने लायक है।

यह शहर कलात्मक बुनकरों और उनकी बुनाई के लिए भी जाना जाता है, यही वजह है कि इसे लैंड्स ऑफ लूम्स के नाम से भी जाना जाता है। इसके साथ ही, प्राचीन शहर में विशाल, काजू के पेड़ भी हैं। आप मंदिरों, समुद्र तटों, वृक्षारोपण, महान वास्तुशिल्प भवनों आदि को देख सकते हैं, जो शहर को शानदार बनाते हैं।

वर्कला – kerala mein ghumne ki jagah

kerala mein ghumne ki jagah
kerala mein ghumne ki jagah

केरल निस्संदेह अपने प्राचीन, नीले समुद्र तटों के लिए प्रसिद्ध है और वर्कला भी एक ऐसी ही जगह है। समुद्र तट की भयावह लहरों के साथ मनमोहक दृश्य आपको हर बार शांति से भर देगा। अप वाटर स्पोर्ट्स में भी लिप्त हो सकते हैं या यहाँ के समुद्र तटों के चमकते नीले पानी में तैर सकते हैं। शाम के समय इस खूबसूरत जगह पर जाने से आपकी यात्रा में आकर्षण बढ़ जाता है, क्योंकि आपको एक शानदार सूर्यास्त का आनंद मिलता है और अपने लिए कुछ अकेला समय भी। तो बताइए क्या यह जगह आपके लायक नहीं है?

और एक बात, इस स्थान पर विभिन्न जल क्रीड़ा जैसे नौका विहार, सर्फिंग, पैरासेलिंग, जेटिंग आदि के साहसिक प्रयास करना न भूलें। वर्कला हिंदू संस्कृति के लिहाज से भी एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थान है। कई हिंदू मंदिरों से सुसज्जित, यह स्थान धार्मिक यात्रियों और धरोहर प्रेमियों का स्वागत करता है। एक ही शहर में इतना कुछ होना, वर्कला को निश्चित रूप से केरल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है।

वागामोन kerala mein ghumne ki jagah

kerala mein ghumne ki jagah
kerala mein ghumne ki jagah

वागामोन केरल में घूमने के लिए सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है, खासकर यदि आप एकल यात्रा की योजना बना रहे हैं। यह ऑफबीट हिलस्टेशन खुद के साथ कुछ सुंदर समय बिताने के लिए एक बेहतरीन विकल्प है। चारों तरफ प्राकृतिक सुंदरता इस स्थान को खूबसूरती प्रदान करता है। अगर आप हरे-भरे हरियाली के साथ घने जंगल में घूमना पसंद करते हैं तो वागामोन पाइन फॉरेस्ट एक बेहतरीन जगह है।

कुछ खूबसूरत घाटियों, उद्यानों, वृक्षारोपण आदि के साथ आसपास की ताजी हवा दैनिक तनाव को छोड़ने के लिए एकदम सही संयोजन बनाती है। जादुई घास के मैदानों, रहस्यमय बगीचों, सुगंधित चाय बागानों और धुंध घाटियों से सुसज्जित, वागामोन निश्चित रूप से केरल के सबसे अच्छे पर्यटक स्थानों में से एक है।

कासरगोड kerala mein ghumne ki jagah

kerala mein ghumne ki jagah
kerala mein ghumne ki jagah

केरल के उत्तरी हिस्से में स्थित एक छोटा, स्थानीय तटीय शहर, कासरगोड धर्म, संस्कृति और अनुग्रह के साथ सुंदरता और प्रकृति का एक सुंदर मिश्रण है। यह शहर अपने भव्य किलों, बुलंद पहाड़ियों, प्राकृतिक बैकवाटर्स, मंदिरों, शानदार रिसॉर्ट्स और अपने समुद्र तटों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इतनी पेशकश के साथ, कासरगोड केरल में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थानों में से एक बन गया है।

कासरगोड का इतिहास अनुग्रह और अखंडता को भी प्रदर्शित करता है। यह कहा जाता है कि केरल की तरह, कासरगोड बहुत पर्यटन के अनुकूल है। आपको ठहरने के लिए स्थान खोजने में कोई कठिनाई नहीं होगी। एक स्थानीय आकर्षण से दूसरे तक पहुंचना आसान है और परिवहन आसानी से उपलब्ध है। यह अभी भी एक पुराने विश्व आकर्षण को बरकरार रखता है और यह इसे एक विशेष चरित्र देता है।

समापन

आप पक्का असमंजस में पड़ गए होंगे कि आखिर इतनी सारी जगहें है केरल में, आखिर योजना बनाएं भी तो किस शहर का पहले बनाएं। बनाने को आप किसी भी शहर में लहले जाएं, हर शहर की आपकी एक अलग छटा और विशेषता है जो इसको अलग बनाती है।
तो किस बात का इंतजार है? एक ट्रिप की योजना बनाइए और साकार कीजिए। केरल आपके स्वागत को तैयार है।

Reference-
28 August 2020, kerala mein ghumne ki jagah, wikipedia

Written by Sakshi Pandey

I am enthusiastic and determinant. I had Completed my schooling from Lucknow itself and done graduation or diploma in mass communication from AAFT university at Noida.
A Journalist by profession and passionate about writing. Hindi content Writer and Blogger like to write on Politics, Travel, Entertainment, Historical events and cultural niche. Also have interest in Soft story writing.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Gayatri Mata Ki Aarti

आरती श्री गायत्री जी की – Gayatri Mata aarti in hindi

Laxmi Ji Ki Aarti

आरती मां लक्ष्मी जी की – laxmi ji aarti in hindi