Best 10 honymoon place in India – भारत के 10 सबसे खूबसूरत एवं रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन

शादी दो व्यक्तियों के साथ साथ दो आत्माओं का मेल होता है। दो लोग जो एक दूसरे को वचन देते है, जीवन भर साथ रहने का और हर सुख दुख में एक साथ खड़े होकर हर कठिनाई का मुकाबला करने का। शादी के तुरंत बाद जो सबसे कठिन काम होता है वो होता है, हनीमून के लिए जगह का चुनाव करना। हनीमून एक ऐसा वक़्त होता है जब आप नया जीवन शुरू करने से पहले अपने पार्टनर के साथ कुछ समय बिताते हैं और एक दूसरे को और अच्छे से समझते हैं। Honeymoon Destinations in India

वैसे तो भारत में कई ऐसी जगहें हैं जो हनीमून के लिए आदर्श मानी जाती है, पर जगह चुनते समय मन में एक झिझक होना स्वाभाविक है कि आपके पार्टनर को भी वह जगह पसंद आनी चाहिए। ताकि आप अपने नए जीवन की शुरुआत एक नए जोश और जज्बे के साथ कर सकें। आज हम इसी खोज में भारत के 10 प्रमुख जगहों कि बात करेंगे जो हनीमून के लिए आदर्श स्थानों में से एक है और आपके पार्टनर को अवश्य ही पसंद आएंगे।

यहाँ पढ़ें : राजस्थान के 8 प्रमुख पर्यटन स्थल
यहाँ पढ़ें : दक्षिण भारत में घूमने वाले प्रमुख हिल स्टेशन

10 Best Honeymoon Places In India || भारत में हनीमून के लिए 10 सबसे रोमांटिक डेस्टिनेशन

यहाँ पढ़ें : 10 अति सुंदर केरल में घूमने की जगहें

1- गोवा

Honeymoon Destinations in India
Honeymoon Destinations in India

हनीमून डेस्टिनेशन की बात हो और गोवा का नाम ना आए, यह असम्भव है। सबसे एग्जॉटिक और लग्जरी जगहों में शुमार गोवा, नए जोड़ो में लिए हनीमून बिताने का एक सबसे अच्छा और आदर्श स्थान है। सुन्दर समुद्रतट, स्वादिष्ट व्यंजन, मस्ती भरा माहौल, एडवेंचर स्पोर्ट्स और एक अजीब सी शांति, ये सब आपको एक जगह पर मिले तो कोई क्यों नहीं बिताना चाहेगा अपना हनीमून ऐसे जगह पर।

यहां आप सनबाथ, स्पा, रिजॉर्ट आदि का मज़ा उठा सकते है और अपने पार्टनर को एक रोमांटिक अंदाज में अपने प्यार का इज़हार कर सकते हैं। सबसे अच्छा तो ये होगा कि आप किराए पर स्कूटर के और समूद्र के किनारे घूमें। स्कूटर पर प्यार और नजदीकियां बढ़ेंगी और एक दूसरे को समझेंगे। रात में क्रूज पर पार्टी का भी मजा के सकते है।

कैसे पहुंचें

गोवा पहुंचने के निम्न तरीके हैं:

निकटतम रेलवे स्टेशन- मडगांव, वास्को डी गामा रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा- दंबोलिम हवाई अड्डा, गोवा

यहाँ पढ़ें : parivar ke saath chuttiya manane ke liye bharat ki jagah
यहाँ पढ़ें : उत्तराखंड में हिमालय की गोद में बसा चारधाम

2- मनाली, हिमाचल प्रदेश

Honeymoon Destinations in India
Honeymoon Destinations in India

मनाली हिमाचल प्रदेश का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और खासकर प्रेमी युगल के लिए एक अच्छा स्थान है। यहां सालभर लोग आते है। अगर आपका बजट कम है तो मनाली एक ऐसा स्थान है जो आपको वो सब देगा जिसकी आप इच्छा करते है। अगर सर्दियों के मौसम में जाए है तो आपको स्नोफॉल भी देखने को मिल जाएगा।

ज़रा सोचिए चारो तरफ बर्फ से ढके पहाड़, नीचे बहती नदी, लंबे लंबे वृक्ष, मनोरम दृश्य, सुखद वातावरण और आप और आपका पार्टनर। ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। प्रमुख पर्यटन स्थल में हिडिंबा देवी मंदिर, रोहतांग दर्रा, सोलंग घाटी आदि है। तो आप जाइए कभी मनाली की हसीन वादियों में, जो हमेशा आपके स्वागत को तैयार है।

मनाली पहुंचने के निम्न तरीके हैं:

निकटतम रेलवे स्टेशन- चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा- चंडीगढ़, भुंतर हवाई अड्डा

यहाँ पढ़ें : राजस्थानः पधारो म्हारे देस, प्रमुख 6 किले, तथा मशहूर पर्यटन स्थल
यहाँ पढ़ें : जिला अयोध्या – घूमने लायक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल की जानकारी

3- नैनीताल, उत्तराखंड

Honeymoon Destinations in India
Honeymoon Destinations in India

नैनीताल एक दशक से नवविवाहित जोड़ों का पसंदीदा जगह रहा है। मौसम कोई भी हो अपने पार्टनर के साथ नैनी झील में नौका विहार करने का अपना अलग ही आनंद है। झील में नौका विहार करते वक्त जहां भी आपकी नज़रे जाएंगी हर तरफ पहाड़ ही पहाड़। पार्टनर का हाथ पकड़कर मॉल रोड पर शाम के समय एक छोटा सा वॉक अपनी शाम को और भी हसीन बना देगा।

नैनीताल के आसपास कई और भी झील जैसे नौकुचिया ताल, भीमताल आदि है जहां घूमना मजेदार हो सकता है। यहां कुछ पुराने मंदिर है, स्नो प्वाइंट, लवर्स प्वाइंट, रॉक गार्डन आदि कुछ मुख्य पर्यटन स्थल है जो आपको घूमना चाहिए। इस जगह की सुंदरता आज भी वैसी ही है जैसे एक दशक पहले थी।

नैनीताल पहुंचने के निम्न तरीके हैं:

निकटतम रेलवे स्टेशन- काठगोदाम रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा- पंतनगर हवाई अड्डा

यहाँ पढ़ें : उत्तर प्रदेश के 10 प्रमुख पर्यटन स्थल
यहाँ पढ़ें : Allahabad Prayagraj Kumbh mela yatra

4- दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल

Honeymoon Destinations in India
Honeymoon Destinations in India

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का एक छोटा सा हिल स्टेशन है। यह उन लोगों के लिए सबसे शांतिपूर्ण जगह है जो हनीमून के लिए हिल स्टेशन चाहते हैं। बटासिया लूप, सिंगामारी रोपवे, टाइगर हिल्स और टॉय ट्रेन कुछ शीर्ष गंतव्य हैं जहां आप बहुत सारे हनीमून मनाने वालों को पा सकते हैं। यह सबसे शांत जगह है जिसे आप पूरे जोश से एन्जॉय कर सकते हैं। यह आपके हनीमून को यादगार बना देगा। चाय बागान और सर्द मौसम का जुगल बंदी आपके हनीमून के केक पर आइसिंग का काम करेगा। देशभर के लोग दार्जिलिंग को अपना नया विवाहित जीवन शुरू करना पसंद करते हैं। यह जगह अत्यंत सुंदर और प्राकृतिक सुंदरता से परिपूर्ण है।

बर्फ से ढकी चोटियों का दृश्य, विशेष रूप से माउंट कंचनजंगा तो स्वर्ग जैसा है। माउंटेन दृश्यों का आनंद लेते हुए टॉय ट्रेन की सवारी करें। चाय बागानों को अपने साथी के साथ घूमना एक अद्भुत अनुभव साबित होगा। मठों और औपनिवेशिक इमारतों पर जाएँ। लग्जरी रिसॉर्ट्स में रुकें, शांति और प्रकृति का अनुभव करें।

दार्जिलिंग पहुंचने के निम्न तरीके हैं:

निकटतम रेलवे स्टेशन- न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा– बागडोगरा हवाई अड्डा

यहाँ पढ़ें : उत्तराखंड देवभूमि के नाम से भी जाना जाता है
यहाँ पढ़ें : कश्मीरः वादी–ए-शहजादी से धरती की जन्नत तक

5- मुन्नार, केरल

Honeymoon Destinations in India
Honeymoon Destinations in India

गॉड्स ओन कंट्री (भगवान का शहर)  केरल में पश्चिमी घाट का आश्चर्यजनक शहर बेशक प्रशंसा का पात्र हैं मुन्नार। दुनिया के सबसे खूबसूरत गंतव्यों में शुमार मुन्नार में कपल्स के लिए बहुत कुछ है, खासकर नवविवाहित जोड़े के लिए। यह दक्षिण भारत के सबसे अच्छे हनीमून स्थानों में से एक है जो आप सभी को हरियाली, मनमोहक दृश्य और सुहावना मौसम प्रदान करता है। न केवल जोड़ों को समय बिताने और प्यार का जश्न मनाने के लिए मिलता है, बल्कि उनके पास परिवेश का पता लगाने का भी मौका है।

चाय बागानों का अन्वेषण करें। एराविकुलम नेशनल पार्क में कुछ एडवेंचर स्पोर्ट्स करें। धुंध की गलियों में टहलने का आनंद लें। घर का बना चॉकलेट का स्वाद लेने का प्रयास करें। झीलों और झरनों में पिकनिक मनाएं। स्थानीय संस्कृति की झलक लें। लक्जरी रिसॉर्ट और होटल में रहने का आनंद लें। यकीन मानिए आपकी रोमांटिक छुट्टी के लिए यह एकदम सही स्थान है।

मुन्नार पहुंचने के निम्न तरीके हैं:

निकटतम रेलवे स्टेशन- एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा- कोच्चि हवाई अड्डा

यहाँ पढ़ें : दिल्ली में घूमनेवाली 11 ऐतिहासिक जगहें
यहाँ पढ़ें : बहुचर्चित मैसूर महल की यात्रा

6- ऊटी, तमिल नाडु

Honeymoon Destinations in India
Honeymoon Destinations in India

ऊटी नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित है और देश के सबसे प्रमुख हनीमून स्थलों में से एक है। यह बोटैनिकल गार्डन, रोज गार्डन, ऊटी लेक और डोडाबेट्टा पीक जैसे शहर में बहुत सारे आकर्षण के साथ एक रोमांटिक हनीमून का वादा करता है। यह रोमांस और शांति की तलाश में नव वर वधू के लिए एक आदर्श स्थान है।

छोटे कॉटेज, विशाल परिदृश्य, और प्रकृति की गोद। नीलगिरी हिल्स की आकर्षक सुंदरता और सुखद जलवायु इतना मंत्रमुग्ध करने वाला है कि पूरे साल यह स्थान पर्यटकों से भरा रहता हैं। हनीमून के लिए भारत के एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल ऊटी में कुछ अनोखा और मंत्रमुग्ध कर देने वाले अनुभव का आनंद लेते हुए एक-दूसरे की बाहों में भरें और हनीमून का आंनद लें।

ऊटी पहुंचने के निम्न तरीके हैं:

निकटतम रेलवे स्टेशन- मेट्टूपल्यम रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा- बंगलौर और कोयंबटूर हवाई अड्डा

यहाँ पढ़ें : ताज महल – विश्व के सात अजूबों में से एक
यहाँ पढ़ें : उदयपुर में घूमने वाली प्रमुख पर्यटन स्थल

7- कूर्ग, कर्नाटक

Honeymoon Destinations in India
Honeymoon Destinations in India

कूर्ग एक और शहर है जिसे व्यापक रूप से दक्षिण भारत में हनीमून के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है। ग्रीन कॉफी बागान दौरे पर कॉफी को देखना, सुंदर अभय जलप्रपात और इरुप्पु जलप्रपात पर प्रकृति के गोद में खुद को खोना, नागरहोल नेशनल पार्क और दूबारे एलिफेंट कैंप में हाथियों को नहलाना, नामदरोलिंग मठ में प्रार्थना की पेशकश करना और चेलवा में माउंटेन बाइकिंग करना कितना हसीन और यादगार होगा, शब्दों में कहना बड़ा मुश्किल है।

दक्षिण भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित कूर्ग को भारत के स्कॉटलैंड के रूप में भी जाना जाता है। यह भारत में शीर्ष हनीमून गंतव्यों में गिना जाता है। यह स्थान काफी दर्शनीय है, और जोड़ों के लिए एकदम सही है, जहां वे एक साथ एकांत में बहुत समय बिता सकते हैं। नारंगी बगीचे, कॉफी की सुगंध और सुगंधित हरियाली की सुगंध आदर्श रूप से एक आरामदायक हनीमून यात्रा के लिए उपयुक्त है।

कूर्ग पहुंचने के निम्न तरीके हैं:

निकटतम रेलवे स्टेशन- मैसूर रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा- बंगलौर और मंगलौर हवाई अड्डा

यहाँ पढ़ें : वाराणसी : भारत की धर्मनगरी एवम् जीवंत शहर
यहाँ पढ़ें : हवा महल : जयपुर की शान और पहचान

8- उदयपुर, राजस्थान

Honeymoon Destinations in India
Honeymoon Destinations in India

अगला, भारत के सर्वश्रेष्ठ हनीमून स्थलों की हमारी सूची में उदयपुर है। राजस्थान में हनीमून की योजना बनाने के लिए आकर्षक झीलों का शहर बिल्कुल उत्तम स्थान माना जाता है और नए जोड़ो को यहां अवश्य ही जाना चाहिए। मनमोहक अरावली की पृष्ठभूमि में, सुंदर झीलों के साथ साथ पर्यटक आकर्षण में महलों, संग्रहालयों, मंदिरों आदि की भी गिनती बनती है जहां आप अपने साथी के साथ अतीत का आनंद ले सकते हैं। भारत के हेरिटेज होटलों में आतिथ्य सत्कार का आनंद भी लेने लायक है।

अपनी हनीमून की छुट्टी पर, राजस्थानी भोजन, नृत्य प्रदर्शन, कठपुतली शो, झील में नौका विहार आदि आकर्षक अनुभव हो सकते हैं। आपके पास निश्चित रूप से एक अद्भुत समय होगा क्योंकि यह भारत में सबसे रोमांटिक हनीमून स्थानों में से एक है।

इसके अलावा, ऐसा कोई दिन नहीं होता जब यह शहर आपके मन को मंत्रमुग्ध करने वाले महलों, किलों, झीलों, उद्यानों और संग्रहालयों के साथ आपको भौचक्का करे। आप वास्तुकला की खोज में दिन बिताते हैं, नाव की सवारी करने बाद झील के किनारे रेसटोरेंट्स में एक रोमांटिक डिनर पर जाते हैं तो आपका सम्पूर्ण दिन बहुत अच्छा बीता हुआ लगता है।

उदयपुर पहुंचने के निम्न तरीके हैं:

निकटतम रेलवे स्टेशन- उदयपुर रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा– उदयपुर हवाई अड्डा

यहाँ पढ़ें : Qutb Minar- क़ुतुब मीनार
यहाँ पढ़ें : चीन की विशाल दीवार

9- गंगटोक, सिक्किम

Honeymoon Destinations in India
Honeymoon Destinations in India

सिक्किम का एक विशिष्ट स्थान है जो सुंदर स्थलों, तेजस्वी मौसम और शांत बौद्ध मठों का एक उदार मिश्रण है। सिक्किम में, सुंदरता आंखों को भाने वाली दृश्य कदम कदम पर है, और जब आप इनका सरोकार करते हैं थी जीवन को परेशानी मुक्त महसूस करते हैं। गंगटोक के आरामदायक कैफ़े से लेकर ज़ुलुक घाटी की सड़कें, आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे।

बर्फ से ढके आल्प्स तो पूछिए ही मत। सिक्किम राज्य भारत में सबसे अच्छे हनीमून स्थलों में से एक के रूप में माना जाता है। यह स्थान पर्यटकों द्वारा बहुत कम घूमा जाता है, इसलिए एक तरह से यह अछूता सा लगता है। नए जोड़ो के लिए यहां करने को बहुच कुछ है। पेलिंग में आश्चर्यजनक झेंग्घू झील, रिम्बी झरने और कीचोपलरी झील पर जाएँ, गंगटोक में शानदार रूमटेक मठ की परिक्रमा करें, कालिम्पोंग में स्केल डेलो हिल्स और कंचनजंगा चोटी का दृश्य देखने के लिए टाइगर हिल पर जाएं। यह वाकई इतना मनमोहक है कि आपका हनीमून जीवन भर के लिए यादगार बन जाएगा।

सिक्किम पहुंचने के निम्न तरीके हैं:

निकटतम रेलवे स्टेशन- न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा-बागडोगरा हवाई अड्डा

10- श्रीनगर, जम्मू कश्मीर

Honeymoon Destinations in India
Honeymoon Destinations in India

जम्मू और कश्मीर की इस राजधानी कि बात करें तो शब्द के हर मायने में यह पृथ्वी पर एक स्वर्ग है। हरी-भरी घाटियां, जगमगाती झीलें, ऊंचे पहाड़ और मनोरम दृश्य इसे भारत के एक बेहतरीन हनीमून डेस्टिनेशन में से एक बनाते हैं जो आपको जीवन भर याद रहेगा। यहां तक कि बॉलीवुड भी इसकी सुंदरता से अछूता नहीं है और श्रीनगर की गहरी, हरी घाटियों में कई फिल्मों की शूटिंग की गई है। हनीमूनर्स अपनी यात्रा पर अतिरिक्त रोमांस के लिए शिकारा (हाउस बोट) में रहना चुन सकते हैं। विशेष रूप से सूर्यास्त पर स्पार्कलिंग डल झील पर शिकारे की सवारी का आनंद लें। एक लकड़ी के हाउसबोट में रहने का आनंद ही कुछ और है।

बर्फ से ढकी पहाड़ियों की पृष्ठभूमि में स्थित, श्रीनगर आपके प्रियजन के साथ यादगार समय के लिए बहुत कुछ प्रदान करता है। यूं ही नहीं इस धरती पर स्वर्ग बोला जाता है। अनुभवों के अलावा, आकर्षक सुंदरता, श्रीनगर को नवविवाहित जोड़ों के लिए पसंदीदा रोमांटिक  स्थान बनाती है।

श्रीनगर पहुंचने के निम्न तरीके हैं:

निकटतम रेलवे स्टेशन- जम्मूतवी रेलवे स्टेशन
निकटतम हवाई अड्डा- श्रीनगर हवाई अड्डा

समापन –

इसके अलावा कुछ अन्य स्थान भी हैं जहां आप हनीमून पर जा सकते है जैसे जयपुर, आगरा, अल्लेपे, जैसलमेर, अंडमान निकोबार द्वीपसमूह, लक्षद्वीप, दमन दिऊ, पांडिचेरी आदि। ये सब स्थान भी आपके लिए पार्टनर के साथ समय बिताने के लिए आदर्श स्थान हैं। हनीमून एक ऐसा समय हिया है जब आप अपने पार्टनर के साथ और भी खुलते है और एक दूसरे को और अच्छे से जानते और समझते है। एक नए जीवन की शुरुआत के लिए यह आवश्यक भी है।

आप उपर्युक्त स्थानों में से किसी भी स्थान को चुन सकते है और एक यादगार अनुभव के साथ अपने हनीमून को अच्छे से एन्जॉय कर सकते है। उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा और अगर आपको किसी भी अन्य जानकारी की आवश्यकता हो या कोई सुझाव देना चाहते हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में अपने विचार व्यक्त करें।

एकअपील : कृपया यात्रा करते वक़्त कूड़ा यहां वहां ना फेकें। याद रखिए कि आपकी एक छोटी सी कोशिश देश को साफ सुथरा रखने में मददगार हो सकती है।

Reference-
2 March 2021,Honeymoon Destinations in India, wikipedia

Leave a Comment