in

Nepotism Meaning in Hindi | नेपोटिज्म का हिंदी में मतलब क्या होता है, Nepotism in Hindi

आज हम आपको इस लेख में नेपोटिज्म मीनिंग इन हिंदी Nepotism क्या है?, Nepotism Meaning in Hindi, Nepotism Kya Hai:, नेपोटिस्म हिंदी मीनिंग होता है, नेपोटिज्म क्या है, हिंदी में नेपोटिज्म को क्या कहते हैं ! नेपोटिज्म का अर्थ और नेपोटिज्म का मतलब क्या है इसके बारे में पूरी जानकारी देने वाले है। इसलिए अगर आप भी NEPOTISM का अर्थ और हिंदी मतलब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट “नेपोटिस्म इन हिंदी” को अंत तक जरूर पढ़ें।

यहाँ पढ़ें : FOREVER MEANING IN HINDI
यहाँ पढ़ें : What is 69, 79, 89 meaning in Hindi

नेपोटिज्म क्या है, Nepotism Meaning in Hindi

Grammatical CategoryMeaning/Description
NOUNभाई-भतीजावाद, स्वजन-पक्षपात
DomainAdministrative
Hindi Descriptionसुविधाएं इत्यादि प्रदान करने के मामलों में अपने निकटस्थ/संबंधी
लोगों के प्रति पक्षपात बरतने का कार्य
English DescriptionWhen favourtism is shown to relatives in granting privileges etc.
English UsageThe director was asked to resign against the charges of nepotism.
Hindi Usageस्वजन पक्षपात के अधिरोप मे संचालक से इस्तिफे की मांग की गयी ।
Nepotism Meaning in Hindi

यहाँ पढ़ें : INEVITABLE MEANING IN HINDI
यहाँ पढ़ें : Good Afternoon in Hindi

Nepotism Meaning in Hindi | नेपोटिज्म का अर्थ, मतलब व परिभाषा क्या है?

Nepotism Meaning in Hindi

यहाँ पढ़ें : Essential meaning in Hindi
यहाँ पढ़ें : LIBERAL MEANING IN HINDI

What is Nepotism in Hindi, Nepotism क्या होता है ? नेपोटिज्म का अर्थ और मतलब क्या है ?

Nepotism अंग्रेज़ी भाषा का शब्द है। हिंदी में नेपोतिज्म को कहते हैं। भाई-भतीजावाद, कुलक्षपात, सम्बन्धियों का पक्षपात, रिश्तेदारों की मुहब्बत या तरफदारी इसका मतलब हम पक्षपात भी मान सकते हैं। मतलब ‘रिश्तेदारों को अनैतिक फ़ायदा पहुँचाना’। आज के युग में Nepotism का अर्थ भाई भतीजावाद से बढ़कर भ्रष्टाचार तक हो गया है, जिसकी शुरुआत पक्षपात या तरफदारी से होती है।

नेपोटिज्म की परिभाषा उदाहरण से समझे

Nepotism Meaning in Hindi
Nepotism Meaning in Hindi

नेपोटिस्म का मतलब है भाई-भतीजावाद। आज के समय में हर क्षेत्र में परिवारवाद बढ़ता ही जा रहा है हर क्षेत्र में लोग अपना दबदबा ही बनाए रखना चाहते हैं। उनका मुख्य लक्ष्य ये होता है कि उस क्षेत्र में उनके बच्चे या रिश्तेदारों के बच्चे ही आगे बढ़े। इसलिए योग्यता को आधार मानने के साथ साथ रिश्ते को भी आधार मान लिया जाता है। ऐसे लोग हमेशा मेहनती लोगों का विरोध करते है, उनके कामों में तरह-तरह की बांधा डालते हैं, जिससे ऐसे लोग इंडस्ट्रीज, या पेशा छोड़ दे और उनके बच्चे को मोका मिले। भारत में नेपोतिज्म का अक्सर मुदा उठाया जाता है।

उदाहरण के लिए

जब आप किसी कंपनी में जॉब के लिए जाते है। और पूरी तरह से क्वालीफाई है। लेकिन आपको पता चलता है की वो वैकेंसी किसी जानकार को मिल चुकी है तो आपको कैसा लगेगा। ऐसे में जो आप महसूस करगें उसे ही Nepotism कहा जाता है।

यहाँ पढ़ें : THROWBACK MEANING IN HINDI

राजनीति में नेपोटिज़्म। – Nepotism in Politics

नेपोटिज़्म शब्द उन राजनेताओं के लिए प्रयोग किया जाता है जो अपने परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और दोस्तों को नौकरी पाने में मदद करते हैं या अपनी राजनैतिक शक्ति अथवा पहुँच का प्रयोग करके राजनीति में शामिल कर लेते हैं चाहे वे इसके योग्य न हो तथा सात ही साथ अनुचित व्यवहार करते हैं।

नेपोटिज्म का सीधा मतलब होता है अपने पावर का इस्तेमाल कर के योग्य व्यक्तियों के बजाय परिवार व क़रीबियों को नौकरी, व्यवसाय या किसी पेशे में फ़ायदा देना।

यहाँ पढ़ें : Lockdown meaning in Hindi

बॉलीवुड में नेपोटिस्म कैसे होता है – Nepotism in Bollywood

बॉलीवुड में नेपोटिस्म हमेशा से ही सुनने को मिलता है। यहाँ एक वर्ण व्यवस्था के रूप में काम किया जाता है। जैसे हीरो का बेटा हीरो ही बनेगा। फिल्मो में वो अपने ही बच्चो को लेते है आमतौर पर ऐसा देखने को मिलता है कि फिल्म इंडस्ट्री में बाहर के आए लोग जिनका कोई फिल्मी बैकग्राउंड नहीं होता, उन्हें ये फिल्म इंडस्ट्री में आसानी से काम नही मिलता।

कई बार तो जीवन भर संघर्ष करने के बाद भी उन्हे वो मुकाम नही मिलता जो वो हासिल करना चाहते।  बहुत बार तो अपने हुनर और मेहनत के दम पर आए, अभिनेता – अभिनेत्री ये कहते हुए मिलते हैं कि उनके साथ बालिवुड के लोग गलत वेवहार करते हैं, उनके कामों में बांधा डालते हैं।

यहाँ पढ़ें : Quarantine meaning in Hindi

भाई भतीजावाद या पक्षपात से आप क्या समझते है?

अकसर ऐसा देखने को मिलता है कि भाई भतीजावाद के कारण परिणाम बदल जाते हैं जैसे अगर किसी को अवार्ड दिया जाता है या फिर कहीं पर कोई रिजल्ट दिया जाता है तो सारा श्रेय कोई और ले जाता है, बजाय उनके जो उसके सही हकदार हो। अगर किसी को वो अवार्ड मिलना हो और उसे ना मिले तो उसे भी हम पक्षपात कह सकते हैं।

यहाँ पढ़ें : i love you meaning in hindi

नेपोटिज्म का प्रयोग कहाँ-कहाँ होता हैं

भाई-भतीजावाद अथवा नेपोटिज़्म एक शब्दावली है, इस शब्द की उत्पत्ति कैथोलिक पोप और बिशप द्वारा अपने परिजनों को उच्च पदों पर आसीन कर देने से हुई। जिसमें योग्यता को नजर अन्दाज करके अयोग्य परिजनों को उच्च पदों पर आसीन कर दिया जाता है। इस धारणा को राजनीति, मनोरंजन,व्यवसाय और धर्म सम्बन्धी तथा हर क्षेत्र में भी बल मिलने लगा।

भारत में नेपोटिज्म – Nepotism in India

भारत में आज से नहीं बल्कि पौराणिक और ऐतिहासिक काल से ही भाई भतीजावाद है। लेकिन असल में देखा जाए तो ये उस समय की मांग थी। इससे लोग अपने काम के प्रति सुरक्षित रहते थे। जैसे राजा का बेटा राजा, सैनिक का बेटा सैनिक बनेगा इसलिए वो उसे गुरु की तरह शिक्षा देते थे ताकि वो उससे अच्छा काम करे और नाम कमाए।

Nepotism in Jobs –

बहुत सी कंपनी में कुछ ऐसे लोग भी होते है जो इंटरव्यू में अपने चाहने वाले को पास करके कंपनी में प्रवेश करने देते है। जबकी उनसे ज्यादा एजुकेशन रखने वाला व्यक्ति रोड पर ही भटकता है। यह देश की उन्नति के लिए एक बहुत ही खराब स्थिति उत्पन करता है।

Nepotism के क्या नुकसान है

नेपोटिज्म की बात की जाए तो इसके फायदे कम और नुकसान ज्यादा देखने को मिलते हैं। नेपोटिज्म से होने वाले नुक्सान इस प्रकार हो सकते हैं –

  • नेपोटिज्म के कारण योग्य लोगों को आगे आने से रोका है।
  • Nepotism से ही भ्रष्टाचार का जन्म होता है। 
  • नेपोटिज्म के कारण काबिल और होनहार लोगों को मौका नही मिल पाता है।
  • Nepotism  के कारण अयोग्य लोगों के हाथ मे लीडरशिप होने पर देश को खतरा रहता है।
  • इसके कारण अयोग्य कर्मचारी होने पर किसी भारी नुक्सान की संभावना भी बन सकती है।

Nepotism की उत्पति –

Nepotism या भाई भतीजावाद का होना, कोई सामाजिक मजबूरी नहीं होती है बल्कि इसके पीछे मोह, स्वार्थ और लालच की भावना होती है। इसकी उत्पत्ति से देश के विकास में बाधा आती है इसलिए किसी भी जगह पर जहाँ  Nepotism या भाई भतीजावाद हो तो वो स्थान अछूत के बराबर ही होता है, सभी जीवो में मनुष्य सबसे ज्यादा शक्तिशाली है, इसके पास स्वयं की बुद्धि है। जो सही और गलत को सोचने समझने के लिए होती है। आपके इसे त्यागने में ही समझदारी है।

हम उम्मीद करते हैं कि अब आप समझ गए होंगे की Nepotism क्या है? और कैसे ये हर जगह इतना ज्यादा चर्चा में लाया जा रहा है। आपको इस पोस्ट से “Nepotism क्या है, नेपोटिज्म Meaning in Hindi, Nepotism का अर्थ” के बारे में जानकारी मिल गई होगी। इसे आगे शेयर जरूर करें आपको यह जानकारी कैसी लगी, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए हिंदीस्वराज पर जाएं।

Reference-
April 2021, Nepotism Meaning in Hindi, wikipedia

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sophisticated Meaning in Hindi

sophisticated Meaning in Hindi | सोफिस्टिकेटिड का हिंदी में मतलब क्या होता है| sophisticated in Hindi

AFTER Meaning in Hindi

AFTER Meaning in Hindi | आफ्टर का हिंदी में मतलब क्या होता है | AFTER quotes in Hindi