in ,

जियो की भारत में 5G लॉन्च करने की तैयारी – Jio 5G to be launched in India

रिलायंस jio में Google करेगा 33,737 करोड़ रुपये का निवेश, जियो की भारत में 5G लॉन्च करने की तैयारी – Google to invest Rs 33,737 crore in Reliance Jio, Jio prepares to launch 5G in India

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने भारत के डिजिटलीकरण कोष के $ 10 बिलियन की घोषणा के दो दिन बाद, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने बुधवार को जियो प्लेटफॉर्म्स में अमेरीका की दिग्गज कम्पनी Google, 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करने और भारत को 2G से मुक्त कराने तथा सस्ते 4G और 5G एंड्रॉयड फोन लांच करने का ऐलान किया।   

Jio Platforms Reliance Industries की डिजिटल सेवा शाखा है, जो टेलीकॉम कंपनी Reliance Jio Infocomm का निर्माण करती है। इसमें रिलायंस इंडस्ट्रीज की मूवी और म्यूजिक ऐप भी शामिल हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपनी 43 वीं वार्षिक बैठक (AGM) के दौरान Google को निवेशक के रूप में घोषणा की है। अंबानी ने बुधवार को 43 वीं वार्षिक बैठक में कहा, हम jio प्लेटफॉर्म में एक रणनीतिक निवेशक के रूप में Google का स्वागत करते हुए खुशी हो रही है। हमने एक बाध्यकारी साझेदारी और एक निवेश समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसके तहत Google  33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इसके साथ ही रिलायंस ने पिछले तीन महीनों से भी कम समय में 2,12,809 तक का क्युमुलेटिवं फंड जुटा लिया है।

इसके अलावा, Jio ने स्वीकार किया है कि कंपनी Jio TV Plus, Jio Glass के रूप में अन्य प्लेटफार्मों पर विस्तार कर रही है, और इस बैठक के दौरान, कंपनी ने JioMart और Jio 5G समाधान के बारे में विवरण की भी घोषणा की।

jio

रिलायंस एजीएम में जियो ग्लास का भी एलान हुआ है जो कि एक मिक्स्ड रियलिटी ग्लास है। जियो ग्लास एक स्मार्ट ग्लास है जिसमें इंटरनेट, स्पीकर और माइक दोनों का सपोर्ट दिया गया है। जियो ग्लासे आप कॉलिंग भी कर सकेंगे। 

कंपनी ने घोषणा की है कि Google सभी नियमों को पूरा करने के बाद  Jio प्लेटफार्मों में 7.7 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। इसके साथ, Google फेसबुक, सिल्वरलेक, केकेआर, टीपीजी, इंटेल, और क्वालकॉम जैसे भागीदारों में शामिल हो जाएगा।

Google का कदम ऐसे समय में आया है जब सरकार दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को 5G एयरवेव्स की नीलामी करने की तैयारी कर रही है। इसलिए, अंबानी ने घोषणा की कि एक नए 5G किफायती एंट्री-लेवल स्मार्टफोन को विकसित करने और लॉन्च करने के लिए उसने Google के साथ साझेदारी की है।

 Google के साथ, कंपनी इस किफायती 5G स्मार्टफोन बढावा देने के लिए एंड्रॉइड पर आधारित एक ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित करेगी जिसे कंपनी जल्द ही लॉन्च करने की योजना बना रही है।

Google ने हाल ही में कहा कि वह अगले पांच से सात वर्षों में भारत में $ 10 बिलियन का निवेश करेगा। इस निवेश के साथ, कंपनी का उद्देश्य देश के डिजिटल पारिस्थितिकी तंत्र में अपनी स्थिति को मजबूत करना है।

RIL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मुकेश डी अंबानी ने घोषणा की है कि Google के निवेश के साथ, रिलायंस पूरी तरह से ऋण मुक्त हो गया है। अब से, यह केवल रणनीतिक निवेश को स्वीकार करेगा।

Jio प्लेटफार्मों के निवेशकों में अमेरिका स्थित फेसबुक, केकेआर और इंटेल कॉर्पोरेशन, अबू धाबी स्थित मुबाडाला , अबू धाबी निवेश प्राधिकरण और सऊदी अरब का सार्वजनिक निवेश कोष शामिल हैं।

अंबानी ने कहा कि jio प्लेटफॉर्म के लिए पूंजी जुटाने का लक्ष्य Google के ऑनबोर्डिंग के साथ पूरा हो गया है। Google द्वारा किया गया यह निवेश Jio Platforms के 4.36 लाख करोड़ रुपये के इक्विटी मूल्य पर है। इसके साथ, आरआईएल ने अप्रैल से फेसबुक, केकेआर, क्वालकॉम, सिल्वर लेक, और जनरल अटलांटिक सिंगापुर सहित निवेशकों से कुल 1.52 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं।

एजीएम 2020 के दौरान, अंबानी के द्वारा की गई किए प्रमुख घोषणाएँ निम्नलिखित हैं –
Following are the major announcements made by Ambani during AGM 2020

jio 5g
  •  Google-Jio किफायती स्मार्टफोन लाने की योजना बना रहा है।
  • Jio ने “Jio Glass”, Jio TV Plus, की घोषणा की।
  • JioMeet को 5 मिलियन उपयोगकर्ताओं ने डाउनलोड किया है, यह भारत का पहला एकमात्र क्लाउड-आधारित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप है।
  • Jio ने पूर्ण रूप से विकसित 5G घोषणा की।
  • कंपनी ने भारत को 2G मुक्त औरऑपरेटिंग सिस्टम बनाने के लिए Jio-Google साझेदारी की घोषणा की।
  • JioMart व्हाट्सएप के साथ मजबूती से संचालित होगा।
  • अंबानी ने एजीएम 2020 की बैठक में फेसबुक, क्वालकॉम, टीपीजी, इंटेल, सिल्वरलेक, केकेआर जैसे नए भागीदारों के बारे में बात की।

मुकेश अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और एमडी ने कहा,

“Google ने करोड़ों भारतीयों को उपयोगी जानकारी हासिल करने का अधिकार दिया है, और Jio की तरह, यह परिवर्तन और नवाचार के लिए एक बल है। हम Google का स्वागत करते हैं और इंटरनेट का उपयोग करने से लेकर नई डिजिटल अर्थव्यवस्था को गहन बनाने और भारत की आर्थिक वृद्धि को एक प्रमुख प्रस्तावक प्रदान करने के लिए भारतीयों तक यह पहुंचाने के लिए हमारी साझेदारी के बारे में उत्साहित हैं। साथ में, हम एक नए, डिजिटल इंडिया के निर्माण की परिवर्तनकारी यात्रा में एक मजबूत सुविधात्मक भूमिका निभाने की उम्मीद करते हैं। ”

Google to invest in Jio

Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा,

“रिलायंस इंडस्ट्रीज, और Jio प्लेटफ़ॉर्म, विशेष रूप से, भारत के डिजिटल परिवर्तन के लिए ऋण का एक अच्छा सौदा हैं। भारत में डिजिटल परिवर्तन की गति और पैमाने हमारे लिए बेहद प्रेरणादायक हैं और भारत के लिए उत्पादों का निर्माण उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर उत्पाद बनाने में मदद करता है। Google को Jio में 33,737 करोड़ रुपये का निवेश करने पर गर्व है।मैं उत्साहित हूं कि हमारा संयुक्त सहयोग उन लाखों-करोड़ों भारतीयों की पहुंच बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा। भारत जैसे देश में, सभी के पास इंटरनेट होना चाहिए। उन्होंने कहा कि Jio और Google की साझेदारी से लाखों भारतीय जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है, वे इंटरनेट प्राप्त कर सकेंगे।

निष्कर्ष : Conclusion


Google, फेसबुक, नेटफ्लिक्स और ट्विटर जैसी बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियों को किसी भी तरह चीन के साथ कोई भी व्यापार करने की मनाही है। इस कोरोनवायरस वायरस महामारी की स्थिति के दौरान, भारत की आर्थिक स्थिति को बनाए रखने और लोगों को हर संभव तरीके से जीवन को आसान और बेहतर बनाने में मदद करने के लिए Jio बड़ी पहल कर रहा है।

वास्तव में, Google, Facebook और अन्य बड़ी कंपनियों के साथ साझेदारी करने वाली दुनिया की एकमात्र कंपनी Reliance Jio है। उम्मीद है, मोदी जी द्वारा बताए गए भारत में Google का यह बड़ा निवेश फलदायी और लाभदायक सिद्ध होगा।

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

ऑनलाइन / इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए - How to make Money Online/Internet

ऑनलाइन / इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए – How to make Money Online/Internet

गूगल मीट क्या हैं - What is GOOGLE Meet and it's features ?

गूगल मीट – GOOGLE Meet