in ,

जिओ सावन – Jio Saavn

Jio Saavn भारत के सबसे लोक प्रिय संगीत ऐप Jio Music, और भारत के प्रमुख वैश्विक ओवर-टॉप प्लेटफॉर्म Saavn के आधिकारिक एकीकरण का प्रतिनिधित्व करता है। नया एकीकृत Jio Saavn ऐप Jio ऐप स्टोर, Jio Phone के साथ-साथ www.jio.com/jiosaavn सहित सभी ऐप स्टोर पर उपलब्ध है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड द्वारा Saavn के अधिग्रहण के समय मार्च 2018 में घोषित किया गया था , कि इस एकीकृत इकाई की अनुमानित लागत US $1  बिलियन से अधिक है।यह दक्षिण एशिया में सबसे अच्छा संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म बनाता है, और दुनिया में सब से लोकप्रिय है।Jio भारत का सबसे बड़ा डिजिटल सेवा नेटवर्क है जिसमें 252 मिलियन से अधिक ग्राहक हैं। JioSaavn ऐप के साथ, उपयोगकर्ताओं को अगले कुछ महीनों में रोल आउट करने के लिए इंटरैक्टिव संगीत, स्थानीयकृत प्रदर्शन, लाइवइवेंट के साथ कस्टम एकीकरण तथा अन्य वीडियो सामग्री जैसी सुविधाएं प्रदान करता है।

JioSaavn की सेवाएं - Services of JioSaavn

Jio Saavn की सेवाएं – Services of JioSaavn

JioSaavn सभी संगीत, रेडियो और पॉडकास्ट को मुफ्त में सुनने का सबसे अच्छा तरीका है। बॉलीवुड, अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, मराठी, कन्नड़, मलयालम, गुजराती, बंगाली, राजस्थानी, असमिया, उर्दू, और भोजपुरी जैसी भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में 55 मिलियन से अधिक गीतों की सबसे बड़ी संगीत स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है।

Jio Saavn द्वारा निःशुल्क दी जाने वाली सर्विसFree Services by JioSaavn

  • असीमित संगीत
  • JioTunes
  • विशेष प्लेलिस्ट और रेडियो स्टेशन
  • कराओके के लिए लाइवसिंक के साथ संगीत
  • शो और पॉडकास्ट
  • एलेक्सा, क्रोमकास्ट, गूगलहोम, एंड्रॉइडऑटो, एयरप्ले, आदि पर संगीत सुनने सुविधा

उपरोक्त JioSaavn द्वारा निःशुल्क दी जाने वाली सेवा में विज्ञापन भी दिये जाते है, जो इसऐपको उपयोग करते समय आता है।इस निःशुल्क सेवा में यूजर अपनी पसंदीदा संगीत को डाउनलोड नही कर सकता है तथा इसके साथ ही वह अपने पसंदीदा कालरट्यून को महीने में केवल एक बार ही बदल सकता है।

JioSaavn Pro क्या है – What is JioSaavn Pro?

यूजर की इन सभी परेशानीयों को देखते हुए JioSaavn ने JioSaavn Pro सेवा की शुरूआत की। JioSaavn Pro एक प्रीमियम मेम्बरशीप सेवा है, जिसमें आप निम्न सेवाओं के लाभ उठा सकते है-

  • ऑफ लाइन संगीत सुनने और डेटा को बचाने के लिए संगीत को डाउनलोड कर सकते है।
  • यह पूरी तरह से विज्ञापन मुक्त तथा बिना किसी रुकावट या सीमा के उपयोग कर सकते है।
  • इस पर स्पष्ट, उच्च गुणवत्ता वाला 320kbps ऑडियो होता है।
  • सोनो सहाई-फाई सिस्टम परआप संगीत सुन सकते है।
  • Jio सिम यूजर्स को 30 दिन का JioSaavn Pro फ्री में मिलता है।
  • एक ही लॉगिन के साथ 5 उपकरणों पर पहुंच सकते है ।

JioSaavn Pro सेवा का मूलय कितना है और हम JioSaavn Pro सेवा कैसे ले सकते है – How much is the cost of JioSaavn Pro Service and How can we take JioSaavn Pro Service?

JioSaavn Pro सेवा का मूलय कितना है और हम JioSaavn Pro सेवा कैसे ले सकते है - How much is the cost of JioSaavn Pro Service and How can we take JioSaavn Pro Service?

JioSaavn Pro सेवा को लने के लिये, सबसे पहले JioSaavn ऐप को ओपन करे, उसके बाद सेटिंग्स पर जाएं, अपने मेम्बर शीप सेवा विकल्पों के लिए Pro पर जाएं। इसके बाद आपको payment करने लिए निम्न विकल्प दिखाई देगा-

Android के लिए- पेटीएम, डेबिटकार्ड, क्रेडिटकार्ड और नेटबैंकिंग के माध्यम से सदस्यता के लिए मूल्य-

1 वर्ष के लिए ₹ 399

1 महीना के लिए ₹ 99

IOS पर iTunes के माध्यम से सदस्यता के लिए मूल्य-

1 महीना के लिए ₹ 119

1 वर्ष के लिए ₹ 399

JioSaavn तथा JioSaavn Pro सेवा में अन्तर – Difference between JioSaavn and JioSaavn Pro

JioSaavn तथा JioSaavn Pro के सेवाओं में अन्तर को निम्न चित्र से समझ सकते है-

जियोट्यून्स – Jio Tunes

रिलायंस जियो को बॉलीवुड , रीजनल, इंटरनेशनल, इंस्ट्रूमेंटल, और भक्ति जैसे शैलियों में चार लाख से अधिक गाने के कॉलर ट्यून उर्फ जियो ट्यून्स की पेशकश करता है।उपयोग कर्ताओं को मुफ्त में इनरिंग बैक ट्यून्स के साथ प्रदान किया जाता है |साथ ही बिना किसी अतिरिक्त लागत के विभिन्न ट्यून्स के बीच स्विच करने की क्षमता।

इसका मतलब है कि आप अपने मूड के अनुसार या किसी विशेष कार्यक्रम को मनाने के लिए Jio कॉलरट्यून लगा सकते हैं।टेल्को उपयोगकर्ताओं को अपने कनेक्शन पर Jio कॉलरट्यून सेट करने देने के लिए कई अलग- अलग तरीके देता है। इसके अलावा, उपयोगकर्ता को Jio कॉलरट्यून कॉपी करने का विकल्प चीजों को और भी आसान बनाने के लिए प्रदान किया जाता है ।

JioSaavn अपने यूजर को कॉलरट्यून की सुविधा देता है। यह सुविधा JioSaavn Pro तथा JioSaavn दोनो यूजर के लिए होती है। लेकिन JioSaavn यूजर महीने में केवल एक बार ही अपनी कॉलरट्यून को बदल सकता है जबकि JioSaavn Pro यूजर जब चाहे अपनी कॉलरट्यून को बदल सकता है।

इस लेख में, हम उन सभी उपलब्ध तरीकों को सूची बद्ध कर रहे हैं जिनके माध्यम से आप आसानी से अपने कनेक्शन पर Jio कॉलर ट्यून लगा सकते हैं –

  1. My Jio ऐप का उपयोग करके Jio कॉलरट्यून कैसे सेट करें-

आप सीधे अपने स्मार्ट फोन पर My Jio ऐप का उपयोग करके अपने कनेक्शन पर JioTune या Jio कॉलरट्यून चुन सकते हैं। My Jio ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों डिवाइस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।एंड्रॉइड ऐप का आकार लगभग 28 एमबी है, जबकि iOS संस्करण ऐप्पल ऐपस्टोर के माध्यम से 225 एमबी से अधिक आकार में उपलब्ध है । यह कम से कम Android 5.0 लॉली पॉपया iOS 10.0 पर चलने वाले उपकरणों के साथ संगत है। एक बार जब आप My Jio ऐप का नवीनतम संस्करण डाउनलोड कर लेते हैं, तो आप कॉलर ट्यून सेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करते हुए कॉलरट्यून सेट कर सकते है-

  • My Jio ऐप के ऊपरी-बाएँ कोने से हैमबर्गर आइकन दबाकर Jio tune विकल्प चुनें और फिर गाने टैब पर टैप करें।
  • अपने पसंदीदा JioTune के लिए खोजें या सूची बद्ध गीतों में से एक चुनें। चुनने के लिए बॉलीवुड, अंतर्राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और भक्ति शैलियों के विभिन्न शीर्षक हैं।
  • अब, प्रीव्यू सुनने के लिए गाने की एल्बम आर्ट के नीचे रखे प्ले बटन पर टैप करें।
  • ट्यून को चुनने के लिए JioTune बटन के रूप में सेट पर टैप करें।
  • Jio आपको उस गीत के बारे में सूचित करेगा जिसे आपने कॉलरट्यून के रूप में चुना है, एक बार जब यह My Jio ऐप पर पुष्टिकरण स्क्रीन के माध्यम से आपके कनेक्शन के लिए सेट हो जाता है।आपको कॉलरट्यून सेवा की सक्रियता की पुष्टि करने वाला एक एसएमएस संदेश भी मिलेगा।

JioSaavn ऐप का उपयोग करके कॉलरट्यून कैसे सेट करें – How to set up caller tune using the JioSaavn app?

यदि आप My Jio ऐप का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, लेकिन अपने पसंदीदा गाने में से एक कॉलरट्यून सेट करने के लिए उत्सुक हैं, तो आप Jiosaavn ऐप भी पसंद कर सकते हैं। JioSaavn ऐप एंड्रॉइड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है।आप इसे Google Play या Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं।ऐप कम से कम एंड्रॉइड लॉलीपॉप या iOS 10.0 पर चलने वाले उपकरणों के साथ संगत है।नवीनतम JioSaavn संस्करण डाउनलोड करने के बाद, आपको अपने JioSaavn खाते में लॉग इन करना होगा और फिर नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा –

JioSaavn ऐप का उपयोग करके कॉलरट्यून कैसे सेट करें - How to set up caller tune using the JioSaavn app?
  • JioSaavn ऐप पर अपने पसंदीदा गीत के लिए खोजें जिसे आप कॉलरट्यून के रूप में सेट करना चाहते हैं और फिर उस गीत को चलाएं।
  • स्क्रीन के सामने लाने के लिए Bottom bar से उस गाने को टैप करें।
  • अब, एल्बम आर्ट और गीत शीर्षक के ठीक नीचे उपलब्ध सेट JioTune बटन पर टैप करें।
  • फिर आपको एक पॉपअप स्क्रीन मिलेगी जहाँ से आप अपने कॉलरट्यून का पूर्वावलोकन सुन सकते हैं।
  • अब, सेट JioTune बटन को हिट करें।
  • पसंदीदा JioTune के सक्रिय होने के बाद एक एसएमएस संदेश आपके नंबर पर पहुंच आएगा।संदेश में जोड़े गए ट्यून को निष्क्रिय करने के लिए विवरण भी होगा।

एसएमएस भेजकर Jio कॉलरट्यून कैसे सेट करें – How to set caller tune by sending SMS?

जिन उपयोगकर्ताओं के पास My Jio या JioSaavn ऐप नहीं हैं, उनके लिए बस एसएमएस संदेश भेजकर Jio कॉलरट्यून सेट करने का विकल्प है। एसएमएस से Jio कॉलरट्यून को सेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा –

  • JioTune या Jio कॉलरट्यून की उपलब्ध सूची का पता लगाने के लिए, 56789 पर SMS भेजें।
  • आप “MOVIE” का नाम के साथ एसएमएस से किसी विशेष फिल्म की खोजकर सकते हैं।वैकल्पिक रूप से, आप “ALBUM” (एल्बम का नाम) या एक गायक के साथ “SINGER” (गायक का नाम) के साथ उत्तर देकर एक एल्बम की खोज कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप कॉलरट्यून के लिए अपना पसंदीदा गीत ढूंढ पाएंगे, तो Jio आपको यह चुनने के लिए कहेगा कि क्या आप इसे सभी कॉलर्स या किसी विशेष नंबर के लिए सेट करना चाहते हैं।
  • अब, आपके नंबर पर एक एसएमएस संदेश आएगा जिसमें Jio tunes सेवा को सक्रिय करने के लिए आपकी सहमति की आवश्यकता होगी। सहमत होने के लिए आपको उस संदेश पर “Y” का उत्तर देना होगा। सक्रियण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपका जवाब संदेश के 30 मिनट के भीतर Jio तक पहुंच जाना चाहिए।
  • Jio आपको कॉलरट्यून सक्रियण की पुष्टि करने के लिए एक एसएमएस संदेश भेजेगा।किसी भी विशेष समय पर, आप 56789 टेक्स्ट “STOP” के साथ एक एसएमएस संदेश भेजकर अपने Jio कॉलरट्यून को निष्क्रिय कर सकेंगे।

Reference

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

जियो मार्ट - Jio Mart

जियो मार्ट – JioMart

Jio के साथ डिजनी हॉटस्टार - Jio with Disney Hotstar

Jio के साथ डिजनी हॉटस्टार – Jio with Disney Hotstar