in ,

जियो मार्ट – JioMart

Reliance Industries Ltd ने ऑनलाइन किराना डिलीवरी सेवा JioMart शुरू की है। ई-कॉमर्स वेबसाइट Jio Mart ने ग्रॉसरी और फार्म प्रोडक्ट की मुफ्त एक्सप्रेस डिलीवरी की सुविधा उपलब्ध है। यह ई-कॉमर्स उद्यम देश के 200 से अधिक शहरों में किराने का सामान पहुंचाने में मदद करेगा।इस व्यवसाय मॉडल का उद्देश्य बाजार में प्रमुख कम्पनियों जैसे किअमेजन, फ्लिपकार्ट, ग्रोफर्स और बिगबास्केट के साथ प्रतिस्पर्धा करना है।

चूंकि पूरी दुनिया कोरोनो वायरस के प्रकोप से प्रभावित है और लाकडाउन के कारण लोगों की आवाजा ही प्रतिबंधित है, ऐसे में यह ई-कॉमर्स वेबसाइट उन लोगों के लिए राहत का कार्य कर रही है, जो ऑनलाइन किराने का सामान खरीदना चाहते हैं।

ई-कॉमर्स वेबसाइट किराने के सामानों और कृषि उपज की मुफ्त एक्सप्रेस डिलीवरी प्रदान करती है। इससे पहले, रिलायंस JioMart का मुंबई में पायलट परीक्षण किया गया था, लेकिन अब यह मुंबई, पुणे, चेन्नई, बेंगलुरु आदि शहरों में उपलब्ध है, क्योंकि लॉकडाउन के दौरान लोग ऑनलाइन डिलीवरी का सहाराले रहे हैं, JioMart के लॉन्च को रणनीति के रूप में देखा जा रहा है।

प्लेटफॉर्म O-2-O (ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन) बिजनेस मॉडल पर आधारित है।यह ग्राहकों को मुफ्त होम डिलीवरी प्रदान करता है। इसके अलावा, ग्राहक उपलब्ध 50,000+ किराना स्टोर से उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं। JioMart पर ऑर्डर के लिए न्यूनतम मूल्य की आवश्यकता नहीं है और बिना किसी परेशानी के रिटर्न भी कर सकते हैं।

Reliance Retail और Jio Platforms

अब तक, लोग इसे केवल वेबसाइट के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं।लेकिन कंपनी ने कहा है कि वह जल्द ही एंड्रॉइड और आईफोन उपयोग कर्ताओं के लिए मोबाइल एप्लिकेशन लाएगी।इस प्रकार यदि आप JioMart के लिए पूर्व पंजीकरण करते हैं, तो उपयोगकर्ता 3000 रुपये तक बचा सकते हैं।

Reliance Retail और Jio Platforms की ऑनलाइन ग्रॉसरी सर्विस JioMart का मोबाइल ऐप लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी ने फोन का एंड्रॉयड और iOS ऐप लॉन्च किया है।

JioMart के लिए पूर्वपंजीकरण कैसे करें –
How to pre-register for JioMart?

चरण 1 – आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

JioMart की आधिकारिक वेबसाइट www.jiomart.com खोलें।

चरण 2- विवरणदर्जकरें

होम पेज पर, सभी आवश्यक विवरणों को स्क्रॉल करें और दर्ज करें।

चरण 3- सत्यापित करें

अपना नाम, नाम, ईमेल आईडी दर्ज करें। ओटीपी सत्यापन के लिए अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

चरण 4 – अंतिम चरण

अब, आपको उपरोक्त फोन नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होगा। अब, आप खरीदारी करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। अब वेबसाइट पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।

JioMart App को कैसे डाउनलोड कर सकते है तथा यह एप कैसे काम करता है – How can I download the JioMart App and how does this app work?

JioMart App को एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स अपने स्मार्टफोन में Google PlayStore और Apple के App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप की सहायता से Amazon और Flipkart की तरह जियोमार्ट यूजर्स एक साथ कई सामानो की खरीदारी कर सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार इसका भुगतान भी कर सकते हैं।

JioMart App को कैसे डाउनलोड कर सकते है तथा यह एप कैसे काम करता है - How can I download the JioMart App and how does this app work?

ग्राहकों के पास भुगतान के लिए नेटबैंकिंग, क्रेडिट/डेबिटकार्ड्स, कैश ऑन डिलिवरी और कई विकल्प हैं।कंपनी का दावा है कि जियोमार्ट पर हर प्रोडक्ट की कीमत एम आरपी से 5% कम है।

वर्तमान समय में, जियोमार्ट से केवल राशन की खरीदारी कर सकते है।लेकिन कंपनी ने कहा है कि आने वाले दिनों में इस प्लेटफॉर्म पर इलेक्ट्रॉनिक्स, फैशन और हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स भी ब्रिक्री के उपलब्ध होगे।

कम्पनी ने अपने सालाना आम बैठक में बताया कि JioMart पर मई महीने में देश भर के अन्य शहरों में विस्तार के बाद, एक दिन में औसतन करीब ढाईलाख ऑर्डर मिल रहे हैं।कंपनी आने वाले दिनों में और शहरों में विस्तार करेगी। ऐप और वेबसाइट के अलावा व्हाट्सऐप पर भी JioMart की सुविधा उपलब्ध है।ग्राहक व्हाट्सऐप के द्वारा जियोमार्ट से घरे लूसामानों को खरीद सकते हैं।

JioMart के माध्यम से किराने का सामान कैसे ऑर्डर करें – How to order groceries through JioMart?

JioMart से किराने का सामान खरीदने के लिए, आपको इन सरल चरणों का पालन करने की आवश्यकता है-

आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले किसी भी ब्राउजर पर जाएं और Jiomart.com में टाइप करें।

  • अब, JioMart.com पर एक बार, यह देखने के लिए अपना पिनकोड डालें कि आपके स्थान पर समान वितरित होगी या नहीं।
  • अब खरीदारी की सुविधा के लिए साइनअप करें।
  • इसके बाद, आप विभिन्न श्रेणियों जैसे फलों और सब्जियों, डेयरी और बेकरी, स्टेपल, स्नैक्स और ब्रांडेड खाद्यपदार्थों, पेयपदार्थों, व्यक्तिगतत या घरेलू पदार्थ चुन सकते हैं।
  • एक बार जब आप वांछित उत्पादों को कार्ट में जोड़ लेते हैं, तो कार्ट आइकन (ऊपरी दाएं कोने) पर क्लिक करें।
  • कार्ट आइकन में, ‘आगे बढ़ें’ पर टैप करें और फिर पता विवरण दर्ज करें।
  • भुगतान विकल्प चुनें (वर्तमान में ऑनलाइन प्रीपेड आदेश स्वीकार किए जा रहे हैं) ।
  • भुगतान करने के बाद आप अपने आर्डर की स्टेटस को देख सकते है और इसे कैन्सिल भी कर सकते है।
  • यदि आप कोई आर्डर कैन्सिल करते है, तो उस आर्डर की भुगतान राशि 3 से 5 दिनो में वापस आपके खाते में आ जायेगी।
JioMart के आफर - JioMart Offers

JioMart के आफर – JioMart Offers

एजीएम के दौरान, यह घोषणा की गई थी कि पहली बार JioMart ग्राहकों को मास्क और हैंड सैनिटाइजर से युक्त एक Covid-19 किट दी जाएगी। अंबानी ने यह भी खुलासा किया कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म एक दिन में 250,000 ऑर्डर वितरित करता है और इलेक्ट्रॉनिक्स और फैशन सहित अन्य श्रेणियों में कारोबार करने की योजना बना रहा है।

JioMart, सभी किराने और अन्य आवश्यक वस्तुएं MRP से 5% की छूट पर प्रदान करता है।JioMart के उत्पाद Amazon, Flipkart और Zomato और Swiggy की तुलना में सस्ते हैं, जो वर्तमान में देश भर में किराने का सामान पहुंचा रहे हैं।

JioMart के लाभ – Benefits of JioMart

  • 50,000+ किराना उत्पाद
  • निःशुल्क होम डिलीवरी
  • कोई न्यूनतम आर्डर मूल्य नहीं
  • 3,000 बचत
  • बिना किसी सवाल के वापसी नीति
  • एक्सप्रेस डिलिवरी
  • ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद।


रिलायंस जियो मार्ट रिटेल, विक्रेता, किराना फ्रेंचाइजी, वितरक विवरण – Reliance Jio Mart Retail, Seller, Kirana Franchise, Distributor Details

जो रिटेलर्स/सेलर्स JioMart पोर्टल को पंजीकृत करना चाहते हैं और रिलायंस रिटेल JioMart रिटेल शॉप की फ्रैंचाइजी प्राप्त करना चाहते हैं, वे JioMart पोर्टल के माध्यम से वेंडर पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उम्मीदवार कंपनी रिलायंस जियो पोर्टल द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के लिए रिटेल के रूप में पंजीकरण करना और सेवाओं का लाभ लेना चुन सकते हैं।वर्तमान में, फ्रैंचाइज और डिस्ट्रिब्यूटर के बारे में कोई विवरण जारी नहीं किया गया है, इसलिए jiomart.com से आधिकारिक अपडेट की प्रतीक्षा कीजिए।

JioMart WhatsApp नंबर, ऐपडाउनलोड -JioMart WhatsApp Number, AppDownload

JioMart ने सभी ग्राहकों के लिए व्हाट्स ऐप नंबर लॉन्च किया है, जो रिलेटर्स रिटेल के स्वामित्व वाले लेबल के साथ उत्पादों के लिए ऑर्डर देर हे हैं। उम्मीद है कि Reliance को Android और iOS Devise के लिए JioMart ऐप जारी किया जाएगा। इस ऐप की मदद से, उपयोगकर्ता अपने आइटम को ऑर्डर कर सकते हैं और तैयार होने के साथ व्यापारी को अपनी प्रक्रिया एकत्र कर सकते हैं।

यह ऑफलाइन व्यापार मंच के लिए ऑनलाइन है जहां ग्राहक ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं और अपने आर्डर को ऑफलाइन प्राप्त कर सकते हैं। यह विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जाती हैं जैसे कि मुफ्त होम डिलीवरी, फास्ट डिलीवरी सेवाएं और एक मुश्त बचत पैसे।

रिलायंस जियो ने हाल ही में व्हाट्स एप के माध्यम से JioMart आर्डर देने के लिए उपयोगकर्ताओं के साथ फेसबुक के साथ हाथ मिलाया।सभी उपयोगकर्ताओं को JioMart व्हाट्सएप नंबर 91 88500 08000 को सेव करना होगा।

इसमें उपयोगकर्ताओं को एक संदेश भेजना होगा, उसके बाद उसे एक URL प्राप्त होगा ,उत्पादों का चयन करें, और 48 घंटों के भीतर उत्पाद की डिलवरी हो जायेगी।यह सेवा केवल महाराष्ट्र के चुनिदा स्थानों पर उपलब्ध है और उपयोगकर्ता, उत्पाद के डिलवरी के लिए स्थानीय किराना स्टोरों का उपयोग करते है।

3 करोड़ किराना दुकानों को ऑनलाइन लाने की है योजना – Plan to bring 3 crore grocery stores online

जियो और फेसबुक डील के बाद मुकेश अंबानी ने कहा था कि वे इस उन्होंने कहा था कि वे इस समझौते से काफी उत्साहित हैं | JioMart जियो का नया डिजिटल प्लेटफॉर्म है।जियोमार्ट,फेसबुक और व्हाट्सएप की तीन करोड़ छोटी भारतीय किराना दुकानों को ऑनलाइन लाने की योजना है।वहीं फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने जियो को भारत में अप्रत्याशित परिवर्तन लेकरआने वाली कंपनी बताया था।उन्होंने कहा था कि कंपनी ने चार साल से भी कम समय में 38.80 करोड़ से ज्यादा लोगों कोऑनलाइन सेवाओं से जोड़ा है।

Reference

Written by Amit Singh

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

रिलायंस जियो DTH - Reliance Jio DTH

जियो DTH – Jio DTH

जिओ सावन क्या है- What is Jio Saavn ?

जिओ सावन – Jio Saavn