जिओ मार्ट क्या है – JioMart

Table Of Contents
show

Jiomart kya hai, what is jio mart, मुकेश अम्बानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्री ने जब साल 2015 में जिओ के तौर पर टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखा तो बहुत सारी कम्पनियां मार्केट से बहार हो गई और मार्केट पर जिओ का कब्ज़ा हो गया इसके बाद जिओ फाइबर आया और वो भी बहुत सफल रहा  Jio और Jio Gigafiber की सफलता के बाद Reliance Industries Limited की नजर E-Commerce के बिज़नस पर पड़ी है और इसके लिए मुकेश अम्बानी ने Jio Mart शुरु कर दिया है।

JioMart क्या है? – What is Jio Mart?

jiomart

Jio Mart एक online shopping portal है जो launch किया गया है grocery products की online कारोबार करने के उद्देश्य से। अर्थात Jio Mart सेवा उपभोक्ताओं को हर जरुरी दैनिक रूप से उपयोग की जानेवाली वस्तुओं को घर बैठे उपलब्ध कराएगी।

जियो मार्ट O-2-O (ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन) बिजनेस मॉडल पर आधारित है। अर्थात ग्राहक सीधे अपने पास के विक्रेताओं से app के माध्यम से सामान खरीद सकते हैं। यह एक online grocery delivery सेवा है जिसका स्वामित्व Reliance Jio के पास है। यह ग्राहकों को मुफ्त होम डिलीवरी प्रदान करता है। इसके अलावा, ग्राहक उपलब्ध 50,000+ किराना स्टोर से उत्पादों की खरीदारी कर सकते हैं। JioMart पर ऑर्डर के लिए न्यूनतम मूल्य की आवश्यकता नहीं है और बिना किसी परेशानी के रिटर्न भी कर सकते हैं।

जिओ मार्ट के बारे अधिक जानने के लिए यहाँ संपर्क करें

about ushttps://www.jiomart.com/about-us
WhatsApp us : 70003 70003
Call Us : 1800 890 1222
Timing8:00 AM to 8:00 PM, 365 days
Jio Mart की टैगलाइन है देश की नयी दूकान (Desh ki nayi dukaan)
JioMart

Jio Mart की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं – Benefits of JioMart

jiomart

जियो मार्ट अपने ग्राहकों को घर बैठे- बैठे खरीदारी करने के लिए कुछ विशेष सुविधाएं प्रदान करता है जो इस प्रकार है-

  1. ग्राहक घर बैठे products मंगा सकते हैं
  2. 50,000+ किराना उत्पाद (grocery products)
  3. निःशुल्क होम डिलीवरी (free home delivery)
  4. कोई न्यूनतम आर्डर मूल्य नहीं (order value)
  5. बिना किसी सवाल के वापसी नीति (No questions asked return policy)
  6. यथाशीघ्र सामान पहुँचाने का प्रयास किया जाएगा (Express delivery promise)

When Jio Mart will launch? – जिओ मार्ट कब लॉन्च होगा?

यह प्लेटफ़ॉर्म दिसंबर 2019 में सॉफ्ट-लॉन्च किया गया था। अप्रैल 2020 में नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण के चुनिंदा क्षेत्रों में लॉन्च किया गया था। मई 2020 में, JioMart भारत में 200 शहरों और कस्बों में लॉन्च किया गया था।

jiomart

How does Jio Mart work? – जिओ मार्ट में सामानों के लिए आर्डर कैसे करें?

Jio Mart और Whatsapp के बीच साझेदारी हो जाने से किराना स्टोर्स और ग्राहकों के बीच संपर्क करने का मुख्य साधन वॉट्सऐप होगा। सेवा का उपयोग करने के लिए, एक उपयोगकर्ता को स्मार्टफोन पर JioMart के नंबर 8850008000 को एड (add) करना होता है, और व्हाट्सएप पर एक ‘हाय’ (Hi) भेजना send होता है।

jiomart

इसके बाद JioMart की ओर से एक लिंक भेजा जाता है जो उपयोगकर्ताओं को एक वेबपेज पर रीडायरेक्ट करता है जहां उन्हें ऑनलाइन किराने के बाज़ार में जाने से पहले नाम और पते जैसे विवरण भरने होते हैं। लिंक 30 मिनट तक मान्य रहता है। मार्केटप्लेस पर, एक उपयोगकर्ता प्रदर्शित कैटलॉग से उत्पाद खरीद सकता है।
आप चाहें तो डायरेक्ट जियो मार्ट के official website – https://www.jiomart.com/ पर विजिट कर सकते हैं।

आपको बता दें कि 25 मई 2020 को इसकी shopping portal www.jiomart.com launch हो चुकी है। चलिए जानते हैं कि अभी तक इसमें कौन – कौन से Popular Categories को add किया गया है-

Fruits and Vegetables
Dairy & Bakery
Snacks and Branded foods
Personal Care
Staples
Beverages
Home Care
Baby Care

जिओ मार्ट से संबंधित शिकायत के लिए संपर्क करें

प्रिय ग्राहक अगर आपको जियोमार्ट की सेवा मे कोई रुकावट आती है और आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो इस ई-मेल पर शिकायत कर सकते हैं – [email protected]

अगर आपने जियोमार्ट में कोई शिकायत दर्ज की है और अगर आपको ऐसा लगता है कि आपको संतोषजनक समाधान नही मिला, या फिर आपकी शिकायत को सुना नही गया तो आप उच्च अधिकारी को इस मेल आईडी पर मेल कर सकते हैं – [email protected]

How do I get a JioMart dealership? – जियो मार्ट डीलरशिप कैसे मिलती है?

Jio Mart डीलरशिप लेने के लिए सभी मानदंडों को पूरा करना होता हैं और सभी आवश्यक दस्तावेज होने ज़रुरी हैं। डीलरशिप के लिए Jio Mart वितरक के लिए पंजीकरण करें। यहाँ JioMart Distributor बनने के लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना चाहिए।

  1. आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. फिर, “मुझे दिलचस्पी है” (I am interested) बटन पर क्लिक करें।
  3. अपना सभी व्यक्तिगत विवरण जैसे कि नाम, फर्म का नाम, ईमेल, पता, शहर, पिनकोड और मोबाइल नंबर भरें।
  4. कैप्चा सत्यापित करें।
  5. जमा बटन (Submit button) पर क्लिक करें
  6. आपको “आपका नेतृत्व सफलतापूर्वक बनाया गया” दिखाया जाएगा।
    आपने सफलतापूर्वक JioMart Distributor के लिए अपनी प्रविष्टि जमा कर दी है।

JioMart Distributor संबंधित कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए –

Jio Mart Distributor के लिए आवश्यक दस्तावेज

यदि आप उपरोक्त निर्धारित मानकों को पूरा करते हैं तो आप जियो मार्ट distributor बन सकते हैं किन्तु इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जैसे –
• दो पासपोर्ट साइज़ फोटो
• फर्म सर्टिफिकेट
• जीएसटी प्रमाण पत्र
• वोटर आईडी/आधार कार्ड की फोटोकॉपी
• पता
• पैन कार्ड

Is Jio Mart free delivery? – क्या जिओ मार्ट की मुफ्त डिलीवरी है?

jiomart

रिलायंस के Jio मार्ट ने अब सभी न्यूनतम आदेशों के लिए मुफ्त वितरण को सक्षम किया है जिसमें कोई न्यूनतम मूल्य की आवश्यकता नहीं है। इसे नए उपयोगकर्ताओं को सेवा में ले जाने के लिए एक चुनौतीपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है। शुरुआत में, JioMart को मुफ्त डिलीवरी के लिए न्यूनतम ऑर्डर मूल्य 750 रुपये की आवश्यकता थी।

जियोमार्ट से संबंधित सभी ऑफर्स जानने के लिए निचे दिए गए बटन पर क्लिक करें –

In which cities Jio Mart is available?, Where is JioMart available? – Jio Mart किन शहरों में उपलब्ध है?

jiomart

देश के शीर्ष दूरसंचार ऑपरेटर Jio Platforms और शीर्ष खुदरा श्रृंखला Jio Retail, JioMart के बीच एक ई-कॉमर्स ने अभी अपनी नई वेबसाइट लॉन्च की है और दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, बैंगलोर सहित दर्जनों मेट्रो, टायर 1 और टायर 2 शहरों में ऑर्डर स्वीकार करना शुरू कर दिया। जैसे – पुणे, बोकारो, बठिंडा, अहमदाबाद, गुड़गांव, और देहरादून। रिलायंस के एक कार्यकारी ने कहा कि JioMart पूरे भारत के 200 शहरों और कस्बों में डिलीवरी कर रहा है।

यहाँ पढ़ें : जिओ सावन क्या है

JioMart App को कैसे डाउनलोड कर सकते है

JioMart App को एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स अपने स्मार्टफोन में Google Play Store और Apple के App Store से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप की सहायता से Amazon और Flipkart की तरह जियोमार्ट यूजर्स एक साथ कई सामानो की खरीदारी कर सकते हैं और अपनी सुविधा के अनुसार इसका भुगतान भी कर सकते हैं।
ग्राहकों के पास भुगतान के लिए नेटबैंकिंग, क्रेडिट/डेबिटकार्ड्स, कैश ऑन डिलिवरी और कई विकल्प हैं।कंपनी का दावा है कि जियोमार्ट पर हर प्रोडक्ट की कीमत एम आरपी से 5% कम है।

यहाँ पढ़ें : जिओसिनेमा क्या है

Is Jio Mart fake? – क्या जिओ मार्ट नकली है?

नही, जियोमार्ट नकली नही है बल्कि कंपनी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल पर एक ट्वीट पोस्ट करके उपयोगकर्ताओं को नकली वेबसाइटों के बारे में सूचित किया जो लोगों को धोखा देने के नापाक इरादों के साथ बनाई गई हैं। JioMart एक ऑनलाइन किराने की खरीदारी का प्लेटफ़ॉर्म है जो रिलायंस द्वारा किराना वस्तुओं की होम डिलीवरी के उद्देश्य से शुरू किया गया है।

Is JioMart only for Jio users? – क्या JioMart केवल Jio उपयोगकर्ताओं के लिए है?

Reliance Retail और Jio Platforms द्वारा संचालित, JioMart ने शुरुआत में जनवरी में महाराष्ट्र के सीमित शहरों में अपनी सेवा शुरु की, और फिर मई में देश भर में अपनी सेवाओं का विस्तार किया। शुरुआत में यह केवल अपनी वेबसाइट और व्हाट्सएप के माध्यम से उपलब्ध था। जुलाई में, JioMart ने Android और iOS प्लेटफ़ॉर्म के लिए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया।

यहाँ पढ़ें : जियो की भारत में 5G लॉन्च करने की तैयारी

Is Jio Mart in Chennai? – क्या जिओ मार्ट चेन्नई में है?

JioMart की डिलीवरी सेवा चेन्नई में शुरू हो चुकी है। वर्तमान में, आप चेन्नई में नजदीकी Jio Mart किराना स्टोर से व्हाट्सएप नंबर का उपयोग करके और JioMart की आधिकारिक वेबसाइट JioMart.com का उपयोग करके ऑनलाइन किराने का सामान मंगवा सकते हैं। आप JioMart ऐप के माध्यम से ऑर्डर कर सकते हैं और अपने घर के आवश्यक सामानों की चेन्नई में डिलीवरी करवा सकते हैं।

What is the use of Jio fiber? – Jio फाइबर का उपयोग क्या है?

JioFiber आपको Jio & अन्य Premium OTT Apps के एक्सेस के साथ 1Gbps तक का अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट देता है। इसके अलावा एक JioFiber उपयोगकर्ता को TV to TV calling, Jio Security, Home Networking और कई अन्य सुविधाएं प्रदान करता है।

Is JioMart a reliance? – क्या जियोमार्ट रिलाइंस है?

JioMart, Reliance Retail Limited का एक ऑनलाइन सेलिंग चैनल (प्रारूप) है। इसके द्वारा आपको आपके घर के लिए आवश्यक सभी चीजों की खरीदारी की सुविधा प्रदान की जाती हैं – चाहे वह ताजे फल और सब्जियां हों, अनाज हों, पैकेज्ड फूड, बेकरी और डेयरी, फ्रोजन और पालतू भोजन, एक विशेष वर्चुअल से अपने विशेष सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल उत्पादों के लिए तथा घरेलू सफाई सामान आदि मंगवा सकते हैं।

What is the future of Jio? – Jio का भविष्य क्या है?

Jio Google की मदद से भारतीय जरूरतों के लिए एक एंड्रॉइड-आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित करने की योजना बना रहा है। इंटेल और क्वालकॉम (Qualcomm) की मदद से, जो 5 जी तकनीक में अग्रणी हैं, कंपनी ने स्पेक्ट्रम उपलब्ध होते ही भारत में 5 जी सेवाओं को चालू करने की योजना बनाई है।

Who is the chairman of Jio? – Jio के अध्यक्ष कौन हैं?

Jio भारत के डिजिटल विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा – जिसमें शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य सेवा, वित्तीय सुरक्षा तथा मनोरंजन तक, शामिल हैं। श्री। मुकेश अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अध्यक्ष हैं। कहते हैं, “Jio लोगों को सुरक्षित रूप से एक साथ लाने के बारे में है।

How did Jio enter the market? – Jio ने बाजार में कैसे प्रवेश किया?

jiomart

Jio सॉफ्ट 27 दिसंबर 2015 को भागीदारों और कर्मचारियों के लिए एक बीटा के साथ लॉन्च किया गया था। और 5 सितंबर 2016 को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हो गया था। 31 दिसंबर 2019 तक, यह भारत में सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बन गया है और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर है 40.56 करोड़ (405.6 मिलियन) से अधिक ग्राहक हैं।

Is Jio Mart franchise profitable? – क्या Jio Mart मताधिकार लाभदायक है?
रिलायंस को विश्वास और दृष्टि के लिए जाना जाता है और जियोमार्ट भारत में शीर्ष ई-कॉमर्स साइटों में से एक बन गया है और उनके वितरक निश्चित रूप से मताधिकार साझेदारी से अच्छी आय अर्जित करेंगे।

3 करोड़ किराना दुकानों को ऑनलाइन लाने की है योजना

जियो और फेसबुक डील के बाद मुकेश अंबानी ने कहा था कि वे इस समझौते से काफी उत्साहित हैं | JioMart जियो का नया डिजिटल प्लेटफॉर्म है।जियोमार्ट,फेसबुक और व्हाट्सएप की तीन करोड़ छोटी भारतीय किराना दुकानों को ऑनलाइन लाने की योजना है।वहीं फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने जियो को भारत में अप्रत्याशित परिवर्तन लेकरआने वाली कंपनी बताया था।उन्होंने कहा था कि कंपनी ने चार साल से भी कम समय में 38.80 करोड़ से ज्यादा लोगों कोऑनलाइन सेवाओं से जोड़ा है।

जियोमार्ट से जुड़े सभी सवालों के जवाब के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें –

निष्कर्ष – इस लेख मे आपने जाना कि जियो मार्ट कैसे आपकी शॉपिंग को आसान बना देगा। अब आप घर पर बैठे – बैठे ही दैनिक उपयोग का सभी सामान आसानी से किफायती दामों पर खरीद सकते हैं।

Leave a Comment