in ,

गर्मियों में बालों को स्वस्थ रखने के उपाय – 11 Best garmi mein balo ki dekhbhal ke upay

गर्मियों में अगर आपके बालों में भी रूसी (डैंड्रफ), हो जाती है या बालों में जूँ या बाल रूखे और झड़ने लगते हैं। तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। यह सब के साथ होता है और इसका कारण है धूप। धूप आपकी त्वचा को तो नुकसान पहुंचाती ही है। उसके साथ साथ आपके बालों को भी हानि पहुंचाती है।

इसी कारण गर्मियों में आपके बालों को अधिक देखभाल की जरूरत होती है। धूप से आपके बालों में एक जरूरी तत्व की कमी हो जाती है जिससे आपके बाल रूखे, कमजोर, रूसी (डैंड्रफ) और जल्दी से टूटने लगते हैं।

गर्मी मे बालों की देखभाल करने के उपचार – 11 Best garmi mein balo ki dekhbhal ke upay

नीचे दिए गए उपचारों को अगर आप उपयोग में लाते हैं। तो आपके बालों की हर तरह की समस्या दूर हो जाएगी और इन उपचारों से आपके बाल सुंदर, घने और मजबूत हो जाएंगे।

1. अपने बालों को अच्छी तरह से साफ करें।

garmi mein balo ki dekhbhal

आप दिनभर में बाहर निकलते हैं। तो आपके बालों में धूल-मिट्टी, किटाणु आदि आ जाते हैं। तो इसीलिए जरूरी है की आप अपने बालों को सही तरह से साफ करें। क्योंकि यह धूल मिट्टी आपके बालों को कमजोर कर देती है। इसलिए आपको शैंपू का उपयोग करके सही तरह से बाल धोने चाहिए।

गर्मियों के मौसम में काफी लोग गर्मी के कारण से रोज अपने बाल धोते हैं। परंतु ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको हफ्ते में दो से तीन बार अपने बाल धोने चाहिए ज्यादा बाल धोने से आपके बाल कमजोर हो जाते हैं।

2. अपने बालों में तेल की मालिश करें।

garmi mein balo ki dekhbhal

आपके बालों में किसी भी प्रकार की परेशानी का कारण होता है। मुख्य तत्वों की कमी, इसीलिए आपके बाल झड़ने लगते हैं। इस कमी को पूरा करने के लिए आपको अपने बालों में तेल की मालिश करनी चाहिए। आप कोई भी तेल ले सकते हैं। परंतु 15 से 20 मिनट तक अपने बालों में अच्छी तरह तेल की मालिश करें और इस बात का भी ध्यान रखें की तेल बालों की जड़ों तक पहुंचे।

3. आंवले का उपयोग करें।

garmi mein balo ki dekhbhal
  • आंवले में मुख्य तौर पर विटामिन सी बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। जो आपके बालों को जड़ों से मजबूत करने के लिए बहुत आवश्यक है। अगर आप आंवले का सेवन करते हैं तो आपके बालों की गिरने की समस्या खत्म हो जाएगी और आपके बाल मजबूत और घने भी हो जाएंगे।
  • आप आंवला और शिकाकाई को पानी में उबालें और उस पानी को अपने बालों में लगाकर एक से 2 घंटों के लिए छोड़ दे फिर अपने बालों को धो ले इससे आपके बालों की झड़ने की समस्या खत्म हो जाएगी और आपके बाल काले, घने, चमकदार भी हो जाएंगे।
  • आप 500 ग्राम तेल में 200 ग्राम आंवले का उपयोग कर सकते हैं। आप पहले आवंला लेकर उसे अच्छी तरह धूप में सुखा लें। फिर सूखे हुए आंवला को अच्छी तरह पीस ले जिससे उसका एक समान पाउडर बन जाए। उसे खोपरे के तेल में मिलाएं। अब इसे धीमी आंच पर 10 से 15 मिनट तक पकने दे। जब तेल ठंडा हो जाए तो उसे छान ले। इसका उपयोग आप हफ्ते में दो से तीन बार करें। आपको अपने बालों में पहले हफ्ते में ही इसका असर दिखने लगेगा। आपके बाल मुलायम, चमकदार,घने, काले हो जाएंगे।

4. एलोवेरा का उपयोग करें

garmi mein balo ki dekhbhal

एलोवेरा बहुत ही लाभदायक होता है। आप एलोवेरा को काटकरउसके जैल को अपने बालों और जड़ पर लगाएं और सूखने तक लगा रहने दें। और कुछ समय पश्चात उसे धो ले। यह आपके बालों को मजबूत, घना, मुलायम, चमकदार बनाने में मदद करेगा और आपके बालों की सभी प्रकार की समस्याएं हल हो जाएंगी।

यहाँ पढ़ें : रुखे और बेजान बालों की देखभाल

5. मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करें

garmi mein balo ki dekhbhal

मुल्तानी मिट्टी बहुत गुणकारी होती है। इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो आपके बालों के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत लाभदायक होते हैं। आप मुल्तानी मिट्टी को पानी में मिलाकर उसका एक अच्छा घोल बना ले और उसे अपने बालों पर लगाएं।

जब यह घोल सूख जाए तो अपने बालों को अच्छी तरह से धो ले। इसे हफ्ते में कम से कम एक बार उपयोग करें। आपको पहली बार में ही अपने बाल मुलायम और चमकदार दिखने लगेंगे और आपके बालों की झड़ने की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

6. दही का उपयोग करें।

garmi mein balo ki dekhbhal

आप अपने बालों में दही का लेप बनाकर उसका उपयोग भी कर सकते हैं।इससे आपके बाल चमकदारऔर मजबूत हो जाएंगे क्योंकि दही में ऐसे तत्व होते हैं जो आपके बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए आवश्यक हैं। और इसके उपयोग से आपके बालों में रूसी (डैंड्रफ) की समस्या भी खत्म हो जाएगी। यह एक बहुत अच्छा उपाय है।

7. मेहंदी का उपयोग करें।

garmi mein balo ki dekhbhal

अगर आपके बालों का रंगउड़ रहा है या बाल कमजोर हो रहे हैं तो आपको बालों में मेहंदी लगानी चाहिए। मेहंदी लगाने से आपके बालों में मजबूती आती है और आपके बालों का रंग भी एक समान रहता है।

अगर आप बालों को काला करने के लिए केमिकल वाले क्रीम लाते हैं तो उससे आपके बाल कमजोर हो जाते हैं इस से अच्छा है कि आप मेहंदी का उपयोग करें इससे आपके बालों को किसी प्रकार की क्षति नहीं पहुंचती है।

यहाँ पढ़ें : रेशमी और चमकदार बालों के लिए घरेलू उपाय

8. अंडे का उपयोग करें

garmi mein balo ki dekhbhal

अंडा सेहत के लिए तो बहुत लाभदायक होता है पर बालों के लिए भी बहुत गुणकारी होता है। आप अंडे का लेप अपने बालों में लगा सकते हैं इससे आपके बाल चमकदार, रेशमी, मुलायम, मजबूत हो जाएंगे। आप अंडे को अपने बालों में जड़ तक लगाएं तभी आपको इसका सही परिणाम प्राप्त होगा।

9. तेल और कपूर का उपयोग करें

garmi mein balo ki dekhbhal

आप 4 से 5 चम्मच तेल लेकर उसे हल्का गरम कर ले और उसमें दो से तीन गोलियां कपूर की अच्छी तरह तोड़कर तेल में मिला ले इसे अपने बालों में अच्छी तरह लगाएं। इस बात का ध्यान रखें कि तेल जड़ों तक पहुंचे और लगाने के बाद इसे रात भर छोड़ दे।

सुबह उठकर अपने शैंपू से अच्छी तरह बाल धो ले।इसे आप हफ्ते में दो से तीन बार कर सकते हैं आपके बाल मजबूत हो जाएंगे। और उनमें रूसी (डैंड्रफ) भी खत्म हो जाएगी। और यह उन लोगों के लिए बहुत लाभदायक हैं जिनके बालों में जू होती है इसका उपयोग करने से आपके बालों में जू बिल्कुल खत्म हो जाएगी।

10. हेयर ड्रायर का उपयोग ना करें

गर्मी मे बालों की देखभाल

अगर आप हेयर ड्रायर का उपयोग करते हैं तो उसका उपयोग गर्मियों में ना करें क्योंकि उससे आपकी बालों कीजड़े कमजोर हो जाती हैं जिससे बाल गिरने लगते हैं और उसकी गर्म हवा से आपके बाल मुलायम भी नहीं रहते और आपके बाल उलझने लगते हैं।

यहाँ पढ़ें : बालों मे रुसी की समस्या से कैसे बचें

11. बालों की देखभाल के अन्य तरीके

गर्मियों मे बालों की देखभाल

ऊपर लिखे गए उपायों से आपके बालों की हर प्रकार की समस्या खत्म हो जाएगी परंतु इसके साथ – साथ आपको अपने बालों का ध्यान रखना भी आवश्यक है।

  • अगर आप बाहर कहीं भी जाते हैं तो अपने बालों को अच्छी तरह से कपड़े या अन्य वस्तुओं से ढक ले। इससे आपके बालों में तीन फायदे होंगे।
  • आपके बालों में धूल मिट्टी कम होगी।
  • आपके बालों को धूप से भी दुष्प्रभाव नही पड़ेगा।
  • आपके बालों को प्रदूषण से भी क्षति नहीं पहुंचेगी।
  • अपने बालों को हफ्ते मैं दो या तीन बार धोए। इससे अधिक ना धोए। आपके बाल कमजोर और रुखे हो जाएंगे।
  • अपने बालों में तेल की मालिश हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार करें इससे आपको बालों को पोषण की प्राप्ति होगी।
  • कभी भी अपने बालों में शैंपू सीधा ना लगाएं। आप दो चम्मच शैंपू में दो चम्मच पानी मिलाकर उसे अच्छे से मिलाएं उसके बाद ही अपने बालों पर उसका उपयोग करें।

इस लेख मे आपने जाना की गर्मियों मे अपने बालों की देखभाल कैसे करें, तथा इससे निजात पाने के बेहतरीन 11 उपाय भी जाने। उम्मीद है आपको ये लेख पसंद आया होगा अगर आपका इसके संबंध में कोई सुझाव है तो आप हमे कमेंट करके बता सकते हैं।

Written by savita mittal

मेरा नाम सविता मित्तल है। मैं एक लेखक (content writer) हूँ। मेैं हिंदी और अंग्रेजी भाषा मे लिखने के साथ-साथ एक एसईओ (SEO) के पद पर भी काम करती हूँ। मैंने अभी तक कई विषयों पर आर्टिकल लिखे हैं जैसे- स्किन केयर, हेयर केयर, योगा । मुझे लिखना बहुत पसंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

rukhi twacha ke gharelu upay

बेजान और रुखी त्वचा के लिए घरेलू उपाय – 6 Best: rukhi twacha ke gharelu upay

sachin pilot ki jeevani

सचिन पायलट (Sachin Pilot ki Jeevani – Indian Politician)