ATP full form in Hindi | एटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है | full form of atp in hindi

ATP full form in Hindi | एटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है, adp full form in hindi, atp full form in share market, atp full form class 10, atp full form class 9, एटीपी क्या है, एनएडीपी का फुल फॉर्म, एफटीपी का फुल फॉर्म, bio का फुल फॉर्म


शरीर एक जटिल जीव है, और इस तरह, उचित कामकाज को बनाए रखने के लिए ऊर्जा लगती है। एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) सेलुलर स्तर पर उपयोग और भंडारण के लिए ऊर्जा का स्रोत है। एटीपी की संरचना एक न्यूक्लियोसाइड ट्राइफॉस्फेट है, जिसमें एक नाइट्रोजनस बेस (एडेनिन), एक राइबोज चीनी और तीन क्रमिक बंधुआ फॉस्फेट समूह शामिल हैं।

यहाँ पढ़ें: All Full Form List in Hindi & English 

ATP full form in Hindi | एटीपी का फुल फॉर्म क्या होता है

ATP full form in EnglishAdenosine Triphosphate
ATP full form in Hindiएडेनोसाइन ट्राइफॉस्फेट

ATP का FULL FORM: Adenosine Triphosphate होता है, तथा हिंदी में एटीपी का फुल फॉर्म एडेनोसाइन ट्राइफॉस्फेट होता है। एटीपी को आमतौर पर सेल की “ऊर्जा मुद्रा” के रूप में जाना जाता है, क्योंकि यह दूसरे और तीसरे फॉस्फेट समूहों के बीच बंधन में आसानी से जारी करने योग्य ऊर्जा प्रदान करता है। ऊर्जा प्रदान करने के अलावा, हाइड्रोलिसिस के माध्यम से एटीपी का टूटना सिग्नलिंग और डीएनए / आरएनए संश्लेषण सहित सेल कार्यों की एक विस्तृत श्रृंखला में कार्य करता है। एटीपी संश्लेषण सेलुलर श्वसन, बीटा-ऑक्सीकरण और किटोसिस सहित कई अपचय तंत्रों से प्राप्त ऊर्जा का उपयोग करता है।

एटीपी क्या है? | What is ATP

एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट (एटीपी) एक कार्बनिक यौगिक और हाइड्रोट्रोप है जो जीवित कोशिकाओं में कई प्रक्रियाओं को चलाने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है, जैसे कि मांसपेशियों का संकुचन, तंत्रिका आवेग प्रसार, घनीभूत विघटन और रासायनिक संश्लेषण। जीवन के सभी ज्ञात रूपों में पाया जाता है, एटीपी को अक्सर इंट्रासेल्युलर ऊर्जा हस्तांतरण की “मुद्रा की आणविक इकाई” के रूप में जाना जाता है।

जब चयापचय प्रक्रियाओं में सेवन किया जाता है, तो यह या तो एडेनोसिन डिफॉस्फेट (एडीपी) या एडेनोसिन मोनोफॉस्फेट (एएमपी) में परिवर्तित हो जाता है। अन्य प्रक्रियाएं एटीपी को पुनर्जीवित करती हैं ताकि मानव शरीर प्रत्येक दिन एटीपी में अपने शरीर के वजन के बराबर रीसायकल करे। यह डीएनए और आरएनए का अग्रदूत भी है, और इसका उपयोग को जाइम के रूप में किया जाता है।

ATP full form in Hindi
ATP full form in Hindi

यहाँ पढ़ें: DNA full form in hindi 

एटीपी की संरचना

एडेनिन का 9-नाइट्रोजन परमाणु एक चीनी (राइबोज) के 1 ‘कार्बन परमाणु से बंधा होता है, जिसे बाद में ट्राइफॉस्फेट समूह द्वारा चीनी के 5 ‘कार्बन परमाणु से जोड़ा जाता है। उनकी कई चयापचय गतिविधियों के दौरान, एडेनिन और चीनी समूह बरकरार रहते हैं, लेकिन ट्राइफॉस्फेट को क्रमशः एडीपी और एएमपी उत्पन्न करते हुए डि- और मोनोफॉस्फेट में परिवर्तित किया जाता है। टर्मिनल फॉस्फेट के लिए, तीन फॉस्फोरिल समूहों को अल्फा, बीटा और गामा के रूप में नामित किया गया है।

तटस्थ समाधान में, आयनित एटीपी ज्यादातर एटीपी 4 है, जिसमें एटीपी 3 की थोड़ी मात्रा है।

यहाँ पढ़ें: APMC Full Form In Hindi

एटीपी के फायदे

एटीपी आपके शरीर में जीवित रहने के लिए एक आवश्यक घटक प्रदान करके शारीरिक ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है।

जब संयुक्त स्वास्थ्य को बनाए रखने की बात आती है, तो एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट, आवश्यक है। एटीपी आपके जोड़ों की देखभाल करता है, खासकर जब ताकत बनाए रखने की बात आती है।

आपके दिल की लय का भी ध्यान एटीपी द्वारा रखा जाएगा।

जैसा कि पहले कहा गया है, एटीपी अणु आपको आपके द्वारा सेवन किए जाने वाले सभी पोषक तत्वों से ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करते हैं। विशेष रूप से खिलाड़ियों या किसी भी व्यक्ति के लिए जो नियमित रूप से भारी शुल्क वाले काम करता है, एटीपी का सेवन जरूरी है

यहाँ पढ़ें: so full form in hindi

एटीपी उत्पादन तकनीक

केवल हमारे भोजन के साथ उपभोग किए जाने वाले पोषक तत्व एटीपी ऊर्जा अणुओं को सक्रिय कर सकते हैं। पोषक तत्व इन कोशिकाओं के ऑक्सीकरण में सहायता करते हैं, जिससे उन्हें ठीक से संचालित करने की अनुमति मिलती है।

एटीपी का उत्पादन साइटोसोल और माइटोकॉन्ड्रियल श्वसन द्वारा सहायता प्राप्त है। ग्लाइकोलाइसिस इस प्रक्रिया में पहला कदम है और फिर एरोबिक श्वसन आता है। 36 एटीपी अणुओं के उत्पादन में कुल तीन चरण शामिल हैं।

जब पौधों की बात आती है, तो प्रकाश संश्लेषण की प्रकाश और अंधेरे प्रतिक्रियाओं की मदद से एटीपी का उत्पादन किया जाता है। धूप की रासायनिक ऊर्जा एटीपी में तब्दील हो जाती है। इस रासायनिक ऊर्जा को फॉस्फेट समूह द्वारा एटीपी में परिवर्तित किया जाता है। एटीपी को बाद में प्रकाश संश्लेषण की अंधेरी प्रक्रिया द्वारा ग्लूकोज में परिवर्तित किया जाता है, जो पौधे के अस्तित्व के लिए आवश्यक है।

एटीपी संक्षिप्त नाम कई जैविक रूपों में विभिन्न तरीकों से बनाए जाते हैं। और इन प्रक्रियाओं में से प्रत्येक में सेल में आवश्यक ऊर्जा जारी करने के लिए उच्च से निम्न एकाग्रता में स्विच करना शामिल है।

ATP क्या होता है? यह ADP से किस प्रकार भिन्न है? video

ATP full form in Hindi

ATP full form in Hindi – FAQ

ADP का पूरा नाम क्या है?

ADP का पूरा नाम एडिनोसिन डाई फॉस्फेट है।

ATP का मुख्य कार्य क्या है?

ATP का मुख्य कार्य, यह कोशिकाओं के अंदर ऊर्जा का संवहन एवं संचयन करता है।, विभिन्न रसायनों का संश्लेषण इन्हीं की सहायता से होता है।, यह कोशिका का प्रमुख अवयव है।

कक्षा 10 वीं में एटीपी का फुल फॉर्म क्या है?

एटीपी का मतलब एडेनोसाइन ट्राइफॉस्फेट है , जो एक कार्बनिक अणु है।

मनुष्य में एटीपी कैसे बनता है?

मनुष्य में एटीपी कोशिका के माइटोकॉन्ड्रिया में कोशिकीय श्वसन की प्रक्रिया से बनता है। यह एरोबिक श्वसन के माध्यम से हो सकता है, जिसके लिए ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है।

Related full form in Hindi

PHED Full Form in Hindissb full form in hindi
TMC full form in HindiABVP full form in Hindi
CM Full Form In HindiFICCI Full Form in Hindi
HMM full form in HindiIDK Full Form in Hindi
IMO Full Form HindiIOC Full Form in Hindi
LPG Full Form in HindiOC full form in Hindi
OP full form in HindiTC Full Form in Hindi
BTW full form in HindiCPI full form in Hindi
CPO full form in HindiEOD Full Form in Hindi
LBS Full Form in HindiLLB full form in Hindi
POC Full Form in HindiPS Full Form in Hindi
RTGS Full Form in HindiSO full form in Hindi
APMC Full Form In HindiATP full form in Hindi
BMW Full Form in HindiDM full form in hindi
ITI full form in HindiMTS Full Form In Hindi
NCERT Full Form in HindiOPD full form in Hindi
RDX Full Form in HindiRTO Full Form in Hindi

reference
ATP full form in Hindi

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Comment