BMW Full Form in Hindi | BMW का फुल फॉर्म क्या है? | full form of bmw in hindi

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि BMW का Full Form क्या होता है, BMW कंपनी क्या उत्पादन करती है तथा इसका मुख्यालय कहां है? अगर इसी तरह के सभी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है आपको बता दें, बीएमडब्ल्यू का पूरा रूप बवेरियन मोटर वर्क्स है। बीएमडब्ल्यू के नाम से मशहूर जर्मनी की एक कार निर्माता कंपनी है। इसकी स्थापना 1916 में फ्रांज जोसेफ पॉप ने की थी।

बीएमडब्ल्यू का मुख्यालय म्यूनिख, बवेरिया, जर्मनी में है। 2012 तक 105,876 कर्मचारियों की गिनती के साथ, बीएमडब्ल्यू ऑडी और मर्सिडीज-बेंज के अलावा सबसे प्रशंसित और विश्वसनीय वाहन निर्माताओं में से एक है।      

यहाँ पढ़ें: All Full Form List in Hindi & English 

BMW Full Form in Hindi | BMW का फुल फॉर्म क्या है?

BMW Full Form in EnglishBayerische Motoren Werke AG
BMW Full Form in Hindiबावेरियन मोटर वर्क्स
IndustryAutomotive
Founded7 March 1916
FoundersCamillo Castiglioni, Franz Josef Popp, Karl Rapp
HeadquartersMunich, Germany
Area servedWorldwide (except Russia)
ProductsCars Motorcycles
Websitebmw.com, bmwgroup.com

BMW का Full Form: Bayerische Motoren Werke AG होता है, तथा हिंदी में बीएमडब्ल्यू का फुल फॉर्म बावेरियन मोटर वर्क्स होता है। बायरिश मोटरेन वर्के एजी, जिसे आमतौर पर बीएमडब्ल्यू के रूप में जाना जाता है लक्जरी वाहनों और मोटरसाइकिलों का एक जर्मन बहुराष्ट्रीय निर्माता है जिसका मुख्यालय म्यूनिख, बवेरिया, जर्मनी में है। निगम की स्थापना 1916 में विमान इंजन के निर्माता के रूप में की गई थी, जिसे इसने 1917 से 1918 तक और फिर 1933 से 1945 तक उत्पादित किया था।

यहाँ पढ़ें: ATP full form in Hindi

बीएमडब्ल्यू क्या है

बीएमडब्ल्यू “बायरिशे मोटरेन वर्के” का एक संक्षिप्त नाम है। यह जर्मनी के म्यूनिख में स्थित एक ऑटोमोबाइल विनिर्माण कंपनी है। बीएमडब्ल्यू, बीएमडब्ल्यू मोटरराड डिवीजन के तहत लक्जरी और स्पोर्ट्स कारों के साथ-साथ मोटरसाइकिलों का उत्पादन करती है। कंपनी के पास मिनी और रोल्स रॉयस ब्रांड का भी स्वामित्व है। कंपनी का लोगो एक विमान प्रोपेलर जैसा दिखने के लिए डिज़ाइन किया गया है और कंपनी अपनी टैगलाइन “अल्टीमेट ड्राइविंग मशीन्स” के लिए प्रसिद्ध है।

BMW Full Form in Hindi
BMW Full Form in Hindi

यहाँ पढ़ें: APMC Full Form In Hindi

बीएमडब्ल्यू का मुख्यालय कहा है

बीएमडब्ल्यू का मुख्यालय म्यूनिख में है और जर्मनी, ब्राजील, चीन, भारत, मैक्सिको, नीदरलैंड, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में मोटर वाहनों का उत्पादन करता है। क्वांड्ट परिवार कंपनी का एक दीर्घकालिक शेयरधारक है (सार्वजनिक फ्लोट के स्वामित्व वाले शेष शेयरों के साथ), भाइयों द्वारा निवेश के बाद हर्बर्ट तथा हेराल्ड क्वांड्ट 1959 में जिसने कंपनी को दिवालियापन से बचाया।

बीएमडब्ल्यू का इतिहास

बीएमडब्ल्यू की स्थापना 1916 में फ्रांज जोसेफ पॉप ने की थी। कंपनी ने विमान इंजनों के निर्माण के साथ शुरुआत की जो जर्मन वायु सेना द्वारा उपयोग किए जाते थे।

1918 में, प्रथम विश्व युद्ध के बाद, कंपनी को विमान इंजनों का उत्पादन बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इसलिए, 1923 में, इसने मोटरसाइकिलों का निर्माण शुरू किया।

1929 में, कंपनी ने अधिग्रहण के बाद ऑटोमोबाइल विनिर्माण में स्विच किया। बीएमडब्ल्यू द्वारा निर्मित पहली कार का नाम “डिक्सी” रखा गया था।

1936 में, बीएमडब्ल्यू ने 328 स्पोर्ट्स कार का उत्पादन किया, जिसे अविश्वसनीय सफलता मिली और 1999 में सदी की कार के रूप में नामांकित किया गया।

1960 के दशक में, कंपनी ने बीएमडब्ल्यू 1500, एक चार सिलेंडर स्पोर्ट्स कार और बीएमडब्ल्यू 2002 का उत्पादन किया, एक दो दरवाजे वाली कार जो बीएमडब्ल्यू 3 श्रृंखला की पूर्ववर्ती थी।

1970 के दशक में, बीएमडब्ल्यू ने अपनी 3, 5 और 7 श्रृंखला लॉन्च की।

1972 में, इसने अपनी मोटर रेसिंग गतिविधियों को एक साथ लाने के लिए एक नई पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी पेश की है।

1987 में, इसने बीएमडब्ल्यू 3 सीरीज मॉडल की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए रेगेन्सबर्ग में एक नया संयंत्र खोला।

1994 में, इसने विशेष रूप से बीएमडब्ल्यू जेड 3 रोडस्टर के उत्पादन के लिए स्पार्टनबर्ग, दक्षिण कैरोलिना में एक संयंत्र खोला।

2000 में, इसने अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोबाइल बाजार में बीएमडब्ल्यू, मिनी और रोल्स-रॉयस मोटर कारों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया।

BMW ka full form kya hai || Full form of BMW || BMW ka Full Form || Gyan ki Roshni ||GK Full Forms video

BMW Full Form in Hindi

Other full form BMW in Hindi – FAQ

BMW का सही उच्चारण क्या है?

BMW एक ब्रैंड है और इस गाड़ी का सही उच्चारण, ‘बी एम वी’ है।

ऑडी का फुल फॉर्म क्या है?

ऑडी का फुल फॉर्म ऑटो यूनियन ड्यूटस्कलैंड इंगोलस्टेड हैं। जिसे Auto Union Deutschland Ingolstadt कहते है।

बीएमडब्ल्यू के मालिक कौन है?

बीएमडब्ल्यू के मालिक, कार्ल रैप, गुस्ताव ओटो, कैमिलो, फ्रांज जोसेफ पोप है

बीएमडब्ल्यू की स्थापना कब हुई थी?

बीएमडब्ल्यू की स्थापना 7 मार्च 1916, म्युनिक, जर्मनी मे हुई थी

Related full form in Hindi

I am a technology enthusiast and write about everything technical. However, I am a SAN storage specialist with 15 years of experience in this field. I am also co-founder of Hindiswaraj and contribute actively on this blog.

Leave a Comment