भारत के 10 मशहूर ढ़ाबे – Highway Dhabas in india

मिजाज और जायके का रिश्ता पुराना है,
शिद्दत से बने पकवानों में स्वाद आना है।
जबान से दिल में उतर जाएं, इनके लजीज अंदाज,
बनाने वाले की नुमाइश में भी होते हैं बेहिसाब साज।

Best Highway Dhabas Of India – पुरानी कहावत है –“दिल का रास्ता पेट से होकर गुजरता है…” जाहिर है जायकेदार लजीज पकवान भला किसे पसंद नहीं होता। खासकर सफर के दौरान अगर स्वादिष्ट पकवानों का भी दीदार हो जाए तो हर सफर में चार चांद लग जाए।

वैसे तो भारत जैसे विविधताओं से भरे देश में तरह-तरह के स्वाद चखने को मिलते हैं। भारत के बारे में कहा जाता है – कोस कोस पर पानी बदले सवा कोस पर वाणी…ऐसे में पग-पग पर बदलती संस्कृति और परंपराओं के चलते खाने के मामले में भी हर जगह की अपनी अनोखी खासियत है।

इसी कड़ी में देश की खूबसूरती का लुत्फ उठाने वालों के लिए स्वादिष्ट पकवानों का जायका चखना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। समूचे देश को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित कई मशहूर ढ़ाबे लजीज व्यंजन परोस कर सफर को और भी ज्यादा यादगार बना देते हैं। आइए जानते हैं देश के कुछ मशहूर ढ़ाबों की खासियत…

यहाँ पढ़ें : जानियए देश के प्रमुख 5 बौद्ध पर्यटन एवं दर्शनीय स्थलों के बारें में 

National Highway dhaba | Best Dhaba in India | Indian street food

Best Highway Dhabas Of India

अमरीक सुखदेव ढ़ाबा (amrik sukhdev dhaba, haryana)

अमरीक सुखदेव ढ़ाबे के नाम के बिना हाइवे पर स्थित ढ़ाबों का जिक्र अधूरा है। हरियाणा के मुरथल में सड़क के किनारे एक छोटी सी टपरी से शुरु हुआ यह ढाबा वर्तमान में कई पयर्टकों, स्थानीय लोगों और शादीशुदा जोड़ों के बीच खासा मशहूर है। बेशक बदलते वक्त के साथ पारंपरिक छपरी अब बड़े वातानुकुलित हॉल में तब्दील हो गई है, लेकिन यहां के पकवानों में पुराना स्वाद आज भी जस का तस बरकरार है। खूब सारा मक्कखन लगे बड़े-बड़े पराठे और बड़ी सी ग्लास में मलाईदार लस्सी यहां आने वाले लोगों की पहली पसंद है।

स्थान –GT रोड, मुरथल, हरियाणा
दो थाली का मूल्य –400

यहाँ पढ़ें : भारत के 10 सबसे खूबसूरत एवं रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन

चिल्का ढ़ाबा – (chilika dhaba, odisa)

Best Highway Dhabas Of India
Best Highway Dhabas Of India

उड़ीसा के बारकुल में राष्ट्रीय राजमार्ग 5 पर स्थित चिल्का ढ़ाबे का नाम पास में ही मौजूद मशहूर चिल्का झील के नाम पर पड़ा है। बंगाल की खाड़ी और चिल्का झील के समीप होने के चलते सी-फूड (समुद्री खाना) इस ढाबे की खासियत है। हालांकि यहां स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन भी पारंपरिक तेल मसालों के साथ परोसा जा है।

स्थान –NH 5, बारकुलस उड़ीसा
दो थाली का मूल्य –500

यहाँ पढ़ें : राजस्थान के 8 प्रमुख पर्यटन स्थल

ढाबा एंड दिस समारोह (samaroh en dees dhaba, assam)

असम के भोमारीगुरी और सोनितपुर के बीच तेजपुर रोड पर स्थित समरोह ढ़ाबा अपनी रंग-बिरंगी सजावट, बांस से बने ढ़ाचे और चारों तरफ बिखरी हरियाली के चलते किसी का भी ध्यान आसानी से अपनी तरफ आकर्षित कर लेता है। इस ढ़ाबे के अंदर मौजूद घर जैसा वातावरण और लजीज पकवान यहां आने वाले लोगों को बेहद पसंद आता है। वहीं तमाम जायकेदार व्यंजनों के अलावा कबूतर करी और आलू पिटिका इस ढ़ाबे की स्पेशल डिश है।

स्थान –NH 37, कोलियाभूमोरा पुल के पास, तेजपुर, असम
दो थाली का मूल्य –350

यहाँ पढ़ें : दक्षिण भारत में घूमने वाले प्रमुख हिल स्टेशन

चीतल ग्रैंड ढ़ाबा (cheetal grand dhaba, uttrakhand)

Best Highway Dhabas Of India
Best Highway Dhabas Of India

राजधानी दिल्ली से देवभूमी उत्तराखंड तक का सफर हर किसी के पसंदीदा सफरों में से एक होता है। वहीं दिल्ली से उत्तराखंड की राजधानी देहरीदून के बीच राष्ट्रीय राजमार्ग 58 पर स्थित चीतल ढ़ाबा पयर्टकों के बीच काफी मशहूर है। घर जैसे स्वाद से भरपूर स्वादिष्ट पकवान परोसने वाला यह ढ़ाबा दिखने में किसी रेस्टोरेंट से कम नहीं है। वहीं स्थानीय देसी खाना मसलन, पराठे, दाल, गोभी की सब्जी और पनीर की सब्जी इस ढ़ाबे की सबसे प्रसिद्ध डिशों में से एक है। लेकिन अगर आप पश्चिमी खाने के दिवाने हैं तो ढ़ाबे पर मिलने वाला शानदार ओमलेट, सैंडविच और कटलेट एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

स्थान –NH 58, खतौली बाईपास, मुजफ्फरनगर, खतौली
दो थाली का मूल्य –600

शर्मा ढ़ाबा

Best Highway Dhabas Of India
Best Highway Dhabas Of India

शाही स्वाद और जायकेदार पकवानों के लिए समूचे देश में मशहूर राजस्थान के खाने का लुत्फ उठाना हर किसी का सपना होता है। ऐसे में राजस्थान की राजधानी जयपुर की सीकार रोड पर स्थित शर्मा ढ़ाबा यहां आने वालों पयर्टकों की पहली पसंद है। लजीज व्यंजन परोसने के साथ-साथ पकवानों में शुद्ध मसालों का इस्तेमाल शर्मा ढ़ाबे की खासियत है, जिसकी खुशबू यहां से गुजरने वाले लोगों को अपनी तरफ खीचने के लिए काफी है। गाय के दूध से बनी मावा नॉन और मावा रोटी शर्मा ढ़ाबे की मशहूर पकवानों में से एक है।

स्थान – सीकार रोड न. 12, विश्वकर्मा उद्योग मार्ग, जयपुर
दो थाली का मूल्य –500

यहाँ पढ़ें : 10 अति सुंदर केरल में घूमने की जगहें

मिस्टर संजय ढ़ाबा (mr.sanjay dhaba, leh)

अमूमन कश्मीर की राजधानी श्रीनगर से लेह-लद्दाख तक का सफर दिलचस्प होने के साथ-साथ खासा यादगार भी साबित होता है, वहीं श्रीनगर-लेह हाइवे पर स्थित मिस्टर संजय ढ़ाबा इस सफर की यादों में चार चांग लगा देता है। खासकर बाइकर्स और ट्रक चालकों के लिए यह एक मशहूर स्टॉप है, जहां पर सभी संजय ढ़ाबे की स्पेशल ब्लैक टी और स्वादिष्ट पराठों का गोभी की सब्जी के साथ स्वाद चखते हैं।

स्थान –NH 1D, श्रीनगर – लेह हाइवे (लेह से लगभग 50 किलोमीटर)
दो थाली का मूल्य –300

सनी दा ढ़ाबा (sunny da dhaba, lonavala)

महाराष्ट्र के खूबसूरत शहर पुणे से लोनावला के बीच स्थित सनी दा ढ़ाबा मुबंई और पुणे के लोगों के बीच खासा मशहूर है। शहर के भीड़-भाड़ से दूर पश्चिमी घाट के शांत और सुकून भरे वातावरण में मौजूद इस ढ़ाबे के लाजवाब पकवानो का स्वाद चखने यहां हर रोज भारी तादाद में ग्राहकों का जमावड़ा लगता है। राजोली कबाब, तंदूरी पोमफ्रीट और कुरकुरी जलेबी यहां की स्पेशल डिश है।

स्थान –NH 4 पुणे रोड, कारला के समीप, लोनावला
दो थाली का मूल्य –1,700

गियानी दा ढ़ाबा (giani da dhaba, himachal pradesh)

शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग 22 पर स्थित गियानी दा ढ़ाबा शानदार पंजाबी व्यंजनों के लिए जाना जाता है। यहां के गर्मा गरम पराठे और ठंडी मलाईदार लस्सी का स्वाद चखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। इसके अलावा बटर चिकन और दाल मखनी भी आने वाले लोगों की पहली पसंद है।

स्थान –NH 22, कालका-शिमला हाइवे
दो थाली का मूल्य –500

होटल उम्मिया अन्नपूर्णा काठियावाड़ (hotel ummiya Annapurna kayhiyawad, gujrat)

अगर आप पारंपरिक स्वादिष्ट खाने के दिवाने हैं तो यह जगह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट साबित हो सकती है। गुजरात के आनन्द जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग 8 पर स्थित यह ढ़ाबा गुजरात की सदियों पुराने काठियावाड़ के लजीज पकवानों के लिए मशहूर है। पारंपरिक मसालों के साथ चूल्हे पर बने खानों की सोंधी-सोंधी खूशबू हर किसी को अपना दीवाना बना देती है। लहसुन आलू और बेसन गट्टा यहां की मशहूर डिशों में से एक है।

स्थान –NH 8, छुकोदरा चौकड़ी, आनन्द, गुजरात
दो थाली का मूल्य –500

भजन तड़का ढ़ाबा (bhajan tadka dhaba, uttarpradesh)

उत्तर प्रदेश के गजरौला में राष्ट्रीय राजमार्ग 24पर स्थित पारंपरिक ढ़ाबों का उदाहरण है, जहां छतों के नीचे चारपाई पर परोसा जाने वाला भोजन बेहद शानदार अनुभवों में से एक है। कढ़ी पकौड़ा, लच्छा पराठा और चना मसाला इस ढ़ाबे की स्पेशल डिश हैं।

स्थान –NH 24, गजरौला, उत्तर प्रदेश
दो थाली का मूल्य –500

Reference-
May 2021, Best Highway Dhabas Of India, wikipedia

Leave a Comment