सबसे अच्छा मोबाइलऑपरेटर कौन है, Jio या Airtel – Who is best mobile operator, Jio or Airtel?

परिचय – Introduction

भारत वैश्विक स्तर पर , 11.5 बिलियन वायरलेस ग्राहकों के साथ सबसे बड़े मोबाइल बाजारों में से एक है । भारत में,  4G सेवाओं और स्मार्ट फोन के लिए त्वरित प्रयास तेजी के साथ बढ़ रहे है, जिसके कारण मोबाइल डेटा की खपत में अधिक वृद्धि हुई है । इसकी शुरूआत मुख्य रूप से  4G ऑपरेटर Jio  की विघटनकारी प्रविष्टि से हुआ था। इसने  कुछ ही वर्षों में भारतीय मोबाइल बाजार की गतिशीलता को, खास तौर पर मोबाइल नेटवर्क के अनुभव को पूरी तरह से बदल दिया है।

पिछले कुछ रिपोर्टों में , हमने देखा है कि ऑपरेटर अब एक दूसरे से प्रतिस्पद्र्धा करने के बजाय अपनी सेवाओं को और बेहतर करने के लिए नए तरीके खोज रहे हैं।अब ऑपरेटर कवरेज और क्षमता का निर्माण करके अपने 4G ग्राहक आधार को बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

वोडाफोन और आइडिया को अलग-अलग ऑपरेटरों के रूप में मानते हैं क्योंकि वे अभी भी अलग-अलग उपभोक्ता ब्रांड के रूप में काम कर रहे हैं और बीएसएनएल को केवल  3G ऑपरेटर के रूप में शामिल किया है ।भारतीय दूरसंचार नेटवर्क ने भारत के पांच मुख्य मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों  के  मोबाइल नेटवर्क अनुभव की जांच की है- Airtel,  BSNL,  Idea,  Jio  और  Vodafone.

मोबाइल  एनालिटिक्स  कंपनी  ओपन  सिग्नलने  1 दिसंबर 2019 से शुरू होने वाले  90 दिनों की अवधि के लिए भारतीय दूरसंचार नेटवर्क के प्रदर्शन पर  2020 के लिए अपनी रिपोर्ट जारी की ।

सर्वश्रेष्ठ  4G उपलब्धता और कवरेज

Jio ने भारत में सर्वश्रेष्ठ 4G नेटवर्क उपलब्धता और कवरेज के साथ प्रशंसा हासिल की । Jio ने भारत में 9.2  अंकों के साथ  4G कवरेज अनुभव पुरस्कार जीता, जबकि Airtel 6.8 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा । आइडिया और वोडाफोन दोनों क्रमशः 4.5  और 4 अंकों के साथ पीछे थे।

भारत में जियो 4G हर जगह उपलब्ध है । जियो ऑपरेटर ने एक बार फिर से 98.2% के सराहनीय उपलब्धता स्कोर के साथ सर्वाच्च स्थान प्राप्त किया है। जबकि एयरटेल के 4G उपलब्धता स्कोर ने प्रभाव शाली 94% तक पहुंचने के लिए छह प्रतिशत अंक की छलांग लगाई है।रिपोर्ट के अनुसार, Jio देशभर में सर्वश्रेष्ठ 4G कवरेज पेश करने में कामयाब रहा, जबकि एयरटेल वीडियो अनुभव, डाउनलोड गति और वाइस ऐप अनुभव के मामले में आगे है।

सर्वश्रेष्ठ डाउनलोड गति

एयरटे ल ने एक बार फिर से हमारा डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस अवार्ड जीता। रिपोर्ट के अनुसार, एयरटेल अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में बेहतर है जिसकी कुल डाउनलोड गति 10.1 एमबीपीएस है जो पिछले साल के प्रदर्शन की तुलना में आधा मेगाबिट अधिक है।पिछले साल की तुलना में 541 मिली सेकेंड से घट का 31 मिली सेकेंड के औसत रिस्पांस टाइम के साथ लेटेंसी में भी यह अच्छा रहा।

वोडाफोन और आइडिया अपने बड़े सब्सक्राइबर बेस को Jio और Airtel जैसे प्रतिद्वंद्वियों के सामने सरेंडर कर रहे हैं, हालांकि वेअब भी 9.5 एमबीपीएस और 9.2 एमबीपीएस के साथ अपनी कन्टेन्ट डाउनलोड स्पीड की वृद्धि में कामयाब है।

आखिरी रिपोर्ट के बाद से, वोडाफोन और आइडिया की कन्टेन्ट डाउनलोड गति क्रमशः 1.5  एमबीपीएस से बढ़कर 9.5 एमबीपीएस और 9.2 एमबीपीएस हो गई है, जबकि एयरटेल की डाउनलोड स्पीड का अनुभव लगभग आधा मेगाबिट बढ़ गया है ।10.1 एमबीपी की औसत गति के साथ डाउनलोड स्पीड एक्सपीरियंस में एयरटेल को अभी भी थोड़ी बढ़त हासिल है, लेकिन यदि डाउनलोड स्पीड की वृद्धि में यह सिलसिला जारी रहा, तो जल्द ही एयरटेल अपने प्रति द्वंद्वियों को बड़ी चुनौती देगा।

दूसरी ओर, Jio 7.3 एमबीपीएस की तुलना में बहुत पीछे है, और बीएसएनएल ने अपनी 3जी क्षमताओं के कारण 2.9 एमबीपीएस के साथ अंतिम स्थान प्राप्त किया।

सर्वश्रेष्ठ वीडियो अनुभव

ओपन सिग्नल के उपयोग कर्ताओं ने वीडियो अनुभव के मामले में एयरटेल को सबसे अच्छा नेटवर्क पाया।लॉकडाउन ने बहुत से लोगों को घर पर रहने के लिए मजबूर कर दिया है, जिसका मतलब है कि वे इंटरनेट पर शो पर अधिक समय बिता रहे हैं।होम ब्रॉड बैंड एक विकल्प हो सकता है, लेकिन बहुत से ऐसे लोग भी हैं जो अपने मनोरंजन के लिए मोबाइल डेटा पर निर्भर हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि एयरटेल और वोडाफोन नेटवर्क पर लोग अब मोबाइल डेटा सेवाओं का उपयोग करते हुए अपने स्मार्ट फोन पर वीडियो स्ट्रीमिंग करते समय प्लेबैक के दौरान कम समय में वीडियो लोड और कम रुकावटों का अनुभव करते हैं।

एयरटेल ऑपरेटर ने पिछले छह महीनों में  5.9 अंकों के सुधार के साथ 58.9 अंकों की बढ़त बनाए रखी जिसने एयरटेल की रेटिंग को फेयर (40-55) सेगुड (55-65) में अपग्रेड किया। 56.5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर, वोडाफोन भी अच्छी रेटिंग श्रेणी में एयरटेल में शामिल हो गया।

सर्वक्षेष्ठ  स्पीड अपलोड

मोबाइल सेवाओं में अपलोड गति तेजी से महत्वपूर्ण होती जा रही है, क्योंकि सोशल मीडिया, सोशल शेयरिंग और वीडियो चैट ऐप अधिक व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।मोबाइल उपयोग कर्ता डाटा की मदद से कन्टेन्ट निर्माण की ओर बढ़ रहे हैं, जो ऑपरेटरों को सबसे तेज अपलोड गतिका एक अलग लाभ देता है ।

वोडाफोन ने इस श्रेणी में  3.9 एमबीपीएस के कुल अपलोडस्पीड अनुभव स्कोर लेने में कामयाब रहा।आइडिया और वोडाफोन दोनों ही एयरटेल की तुलना में लगभग 24 प्रतिशत तेज गति, Jio की तुलना में 42 प्रतिशत तेज और BSNL की तुलना में तीन गुना तेज है।हमारे उपयोग कर्ताओं ने आखिरी रिपोर्ट के बाद एयरटेल (24.1%), Jio (23.%), और Idea (13.4%) के बाद वोडाफोन के नेटवर्क (25.1%) में सबसे बड़ी वृद्धि देखी।

  • सर्वश्रेष्ठ ऑडियो अनुभव

ओपेंसिग्नल की वॉयस ऐप एक्सपीरियंस वॉट्सएप, स्काइप, फेसबुक मैसेंजर, आदि जैसे वॉयस सर्विसेज मोबाइल वॉयस ऐप के लिए अनुभव की गुणवत्ता को मापता है ।

एयरटेल 75.5 अंकों के साथ आगे था और उसने पिछले छह महीनों में अपने स्कोर को 34 अंकों से बढ़ाकर इस श्रेणी में पुरस्कार जीता।यह वृद्धि पर्याप्त रूप से खराब रेटिंग (66.74) से स्वीकार्यरेटिंग (74.80) लाने और वोडाफोन के पहले स्थान से हटाने के लिए पर्याप्त थी ।एक स्वीकार्यरेटिंग का मतलब यह है कि उपयोग कर्ता संतुष्ट हैं।

आइडिया,  जियो और वोडाफोन क्रमशः 74.4, 73.6 और 73.2 अंक के स्कोर के साथ खराब रेटिंग वाले ब्रैकेट में बने है।इसका  मतलब यह है कि इन नेटवर्क के उपयोग कर्ता वॉयस ऐप एक्सपीरियंस कॉल के दौरान बार-बार होने वाली विकृतियो (खरखराहट), क्लिकिंग ध्वनियों, या मौन का अनुभव करेंगे।

हालांकि, हमने बीएसएनएल के नेटवर्क पर उपयोग कर्ताओं के बीच एक महत्वपूर्ण सुधार दर्ज किया गया।ऑपरेटर ने अपने स्कोर में 10% से अधिक की वृद्धि की और अपनी रेटिंग को वेरीपुअर (60-66) से घटकर (66-74) कर दी।

  • निष्कर्ष

उपरोक्त आर्टिकल में दी गई जानकारी- 4G उपलब्धता, डाउनलोड गति ,वीडियो अनुभव ,स्पीड अपलोड तथा ऑडियो अनुभव के आधार पर वर्ष  2021 में Jio से अच्छा मोबाइल ऑपरेटर Airtel है।

Leave a Comment